पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह कुलार का निधन

बलबीर सिंह भारतीय राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ता भी रह चुके हैं. उन्होंने साल 1962 में पंजाब पुलिस को ज्वाइन किया था. वे साल 1963 में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पर तैनात हुए थे.

Created On: Mar 2, 2020 14:33 ISTModified On: Mar 2, 2020 14:42 IST

पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह खुल्लर का निधन 28 फरवरी 2020 को हो गया है. यह जानकारी हॉकी इंडिया ने दी. बलबीर सिंह कुलार का पंजाब में उनके आवास पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वे 77 वर्ष के थे.

हॉकी इंडिया ने ट्वीट किया कि हमें अपने पूर्व हॉकी खिलाड़ी एवं दो बार ओलंपिक पदक विजेता टीम के सदस्य रहे बलबीर सिंह कुलार की मौत का दुख है. वे अपने पीछे एक बेटा, दो बेटियों और पत्‍‌नी को छोड़ गए हैं.

बलबीर सिंह कुलार के बारे में

• बलबीर सिंह कुलार का जन्म संसारपुर गांव में 08 अगस्त 1942 को हुआ था. उन्होंने 17 साल की उम्र में स्कूल गेम्स को लेकर चयनित हॉकी की इंडिया टीम को बतौर कप्तान लीड किया था.

• बलबीर सिंह भारतीय राष्ट्रीय टीम के चयनकर्ता भी रह चुके हैं. उन्होंने साल 1962 में पंजाब पुलिस को ज्वाइन किया था. वे साल 1963 में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पर तैनात हुए थे.

• वे 1968 से 1975 तक ऑल इंडिया पुलिस टीम के कप्तान भी रहे. वे साल 2001 में डीआइजी पद से रिटायर्ड हुए थे. उन्होंने भारतीय टीम में इनसाइड फारवर्ड के रूप में प्रतिष्ठा हासिल की.

• उन्होंने बेल्जियम, इंग्लैंड, नीदरलैंड और पश्चिम जर्मनी जैसे देशों का दौरा किया था. उन्होंने साल 1963 में फ्रांस के लियोन में भारत की ओर से पदार्पण किया था.

• उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर पंजाब, भारतीय रेलवे और पंजाब पुलिस की हॉकी टीमों का भी प्रतिनिधित्व किया था.

यह भी पढ़ें:मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक का निधन, जानें विस्तार से

ओलंपिक टीम का हिस्सा भी रहे

बलबीर सिंह कुलार मैदान के हॉफ बैक में सबसे अच्छा खेलते थे. उन्हें स्ट्रोक को रोकने में महारत हासिल थी. वे साल 1966 में बैंकाक एशियाई गेम्स में स्वर्ण पदक, साल 1968 में ओलंपिक कांस्य पदक जीतने वाली टीम का भी हिस्सा रहे.

पुरस्कार और सम्मान

सरकार ने बलबीर सिंह को साल 1999 में अर्जुन पुरस्कार और साल 2009 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया था. वे द्रोणाचार्य पुरस्कार से भी सम्मानित हुए थे.

यह भी पढ़ें:कैथरीन जॉनसन, प्रसिद्ध नासा गणितज्ञ, का 101 वर्ष की उम्र में निधन

यह भी पढ़ें:‘Cut-Copy-Paste’ फंक्शन लाने वाले कंप्यूटर साइंटिस्ट लैरी टेस्लर का निधन

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now