गौतम अडानी बने एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स, जानें पहले स्थान पर कौन

अडाणी समूह के कंपनियों के शेयरों में पिछले कुछ माह में जबरदस्त तेजी की बदौलत वैश्विक अमीरों की लिस्ट में गौतम अडाणी के स्थान में लगातार सुधार हुआ है.

Created On: May 23, 2021 15:50 ISTModified On: May 23, 2021 14:50 IST

भारत के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडाणी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के अनुसार संपत्ति के मामले में चीन को झोंग शानशान (Zhong Shanshan) को पछाड़कर अडाणी ने यह स्थान हासिल किया है. वे एशिया के दूसरे सबसे अधिक अमीर शख्स बन गए है.

अडाणी समूह के कंपनियों के शेयरों में पिछले कुछ माह में जबरदस्त तेजी की बदौलत वैश्विक अमीरों की लिस्ट में गौतम अडाणी के स्थान में लगातार सुधार हुआ है. वे ब्लूमबर्ग की इस लिस्ट में 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं. एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी 13वें स्थान पर हैं. इस तरह अडाणी ब्लूमबर्ग लिस्ट में अंबानी से एक पायदान ही पीछे हैं.

गौतम अडानी की कुल नेट वर्थ

ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के अनुसार गौतम अडानी की कुल नेट वर्थ 66.5 बिलियन डॉलर है. इस साल गौतम की संपत्ति में लगभग 32.7 डॉलर का इजाफा देखने को मिला. वहीं अंबानी की कुल संपत्ति 76.5 बिलियन डॉलर आंकी गई है. वहीं, चीन के झोंग शानशान की कुल नेट वर्थ 63.6 बिलियन डॉलर रहा.

बिल गेट्स चौथे स्थान पर

मुकेश अंबानी ने फरवरी महीने में चीन के शानशान को पीछे छोड़ दिया था और वो एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे. बता दें, साल 2021 की शुरुआती महीनों में शानशान ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की श्रेणी में छठे स्थान पर अपनी जगह बनायी थी.

वहीं, ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स की कुल संपत्ति 141 बिलियर डॉलर रही और चौथे स्थान पर हैं. फेसबुक के मार्क जुकरबर्क पांचवे स्थान पर हैं.

दुनिया के टॉप 10 अमीर

अमीर व्यक्ति

  देश

  नेट वर्थ

जेफ बेजोस

अमेरिका

18900 करोड़ डॉलर

एलन मस्क

अमेरिका

16300 करोड़ डॉलर

बरनार्ड अरनाल्ट

फ्रांस

16200 करोड़ डॉलर

बिल गेट्स

अमेरिका

14200 करोड़ डॉलर

मार्क जुकरबर्ग

अमेरिका

11900 करोड़ डॉलर

वॉरेन बफ

अमेरिका

  10800 करोड़ डॉलर

लैरी पेज

अमेरिका

  10600 करोड़ डॉलर

सरजेई बिन

अमेरिका

10200 करोड़ डॉलर

लैरी एलिसन

अमेरिका

 9120 करोड़ डॉलर

स्टीव बामर

अमेरिका

 8920 करोड़ डॉलर

6 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड

अडानी ग्रुप की 6 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड है. इन कंपनियों में अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल जोन, अडानी टोटल गैस, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी पावर और अडानी ग्रीन एनर्जी शामिल हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

0 + 2 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now