Search

बीटल्स के निर्माता जॉर्ज हेनरी मार्टिन का निधन

जॉर्ज हेनरी मार्टिन ने जॉन लेनन, पॉल मैककार्टनी, जॉर्ज हैरिसन और रिंगो स्टार के साथ बीटल्स के लिए परामर्शदाता, निर्माता, और सहयोगी के रूप में कार्य किया. इसीलिए उन्हें पांचवें बीटल के रूप में लोकप्रियता मिली.

Mar 9, 2016 17:07 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

संगीत निर्माता जॉर्ज हेनरी मार्टिन का 90 वर्ष की अवस्था में 8 मार्च 2016 को निधन हो गया. वे निर्माता, प्रबन्धक, संगीतज्ञ, कंडक्टर, ऑडियो इंजीनियर, और संगीतकार थे.

उन्होंने जॉन लेनन, पॉल मैककार्टनी, जॉर्ज हैरिसन और रिंगो स्टार के साथ बीटल्स के लिए परामर्शदाता, निर्माता, और सहयोगी के रूप में कार्य किया. इसीलिए उन्हें पांचवें बीटल के रूप में लोकप्रियता मिली.

जॉर्ज हेनरी मार्टिन के बारे में-

• संगीत उद्योग में अपने छह दशक के करियर के दौरान उन्होंने बीटल्स 'रिकॉर्डिंग के लगभग सभी उत्पादों पर कार्य किया और गेरी और पेसमेकर, जेफ बेक, अमेरिका, चीप ट्रिक, और अन्य के साथ काम किया.


• 1962 में उन्होंने बीटल्स से पहले जाज, कॉमेडी और शास्त्रीय एलबम बनाया.

• वर्षों तक उन्होंने "यस्टरडे" और "लव में डू" सहित अनेकों बैंड के उत्पादन, स्कोर, प्रबंधन में मदद की और उनके द्वारा उत्पादित बैंड हिट रहे.

• आल यू नीड्स इज ईअर्स 1979 में प्रकाशित उनकी आत्मकथा बीटल्स के अभिलेखन का कालक्रम उनकी खोज और रचनात्मक प्रक्रिया है.

• 1967 और 2007 के बीच, उन्होंने विभिन्न श्रेणियों में 6 ग्रैमी पुरस्कार जीते.

• संगीत उद्योग में उनकी सहर्ष स्वीकार्य सेवाओं और लोकप्रिय संस्कृति के कारण उन्हें 1996 में नाईट बैचलर का ख़िताब दिया गया.

•  संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन में पांच दशकों से अधिक समय तक 50 से अधिक प्रथम हिट रिकॉर्ड के लिए सर्वाधिक सफल निर्माता हेतु उन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा नामित किया गया.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS