जानिए कौन थे सर जॉन टेनील, जिनकी याद में गूगल ने बनाया डूडल

टेनील को विशेष रूप से पचास से अधिक वर्षों के लिए प्रमुख राजनीतिक कार्टूनिस्ट की पत्रिका हेतु याद किया जाता है. गूगल जॉन टेनील के एक मशहूर चरित्र की तस्वीर से उनका 200वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहा है.

Created On: Feb 28, 2020 10:55 ISTModified On: Feb 28, 2020 10:45 IST

गूगल (Google) ने 28 फरवरी 2020 को डूडल बनाकर मशहूर पेंटर और हास्य व्यंग्य कलाकार सर जॉन टेनील (Sir John Tenniel) की 200वीं जयंती पर उन्हें याद किया. उन्हें साल 1893 में कला के क्षेत्र में उनकी उपलब्धियों हेतु ‘नाइट’ की उपाधि देकर सम्मानित किया गया था.

टेनील को विशेष रूप से पचास से अधिक वर्षों के लिए प्रमुख राजनीतिक कार्टूनिस्ट की पत्रिका हेतु याद किया जाता है. गूगल जॉन टेनील के एक मशहूर चरित्र की तस्वीर से उनका 200वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहा है. टेनील को ‘पंच मैगजीन’ के प्रमुख राजनीतिक कार्टूनिस्ट के तौर पर भी याद किया जाता है.

टेनील एक दुर्घटना का शिकार

सर जॉन टेनील बीस साल की उम्र में एक दुर्घटना का शिकार हो गये थे. इस दुर्घटना में उनकी दाहिनी आंख की रोशनी चली गई थी. गूगल डूडल में सर जॉन टेनील की सबसे फेमस तस्वीर दिखाई गई है जो उन्होंने लुइस कैरोल के ‘एलिस एडवेंचर इन वंडरलैंड स्टोरीज’ में उकेरी थी.

सर जॉन टेनील द्वारा बनाई गई पहली तस्वीर

सर जॉन टेनील ने अपनी पहली तस्वीर साल 1836 में सोसाइटी ऑफ ब्रिटिश आर्टिस्ट्स की प्रदर्शनी में भेजी थी. उन्होंने इसके बाद वेस्टमिंस्टर के नए पैलेस में लगाए जाने हेतु एक प्रतियोगिता के लिए 16 फीट ऊंचा कार्टून तैयार किया था. इसके लिए टेनील को 100 यूरो मिले थे. उनको लुईस कैरोल के 'एलिस एडवेंचर्स इन वंडरलैंड' (साल 1865) और 'थ्रू द लुकिंग ग्लास' (साल 1872) के चित्रकार के तौर पर भी लोग याद करते हैं.

यह भी पढ़ें:गूगल ने कैफी आजमी के 101वें जन्मदिन पर बनाया डूडल

सर जॉन टेनील के बारे में

• सर जॉन टेनील का 28 फरवरी 1820 को लंदन में जन्म हुआ था. उनका जन्म वेस्ट लंदन के बेवास्टर में जॉन बुपटिस्ट टेनील के घर हुआ था. उनकी मां एलिजा मरिया टेनील थी.

• वे एक राजनीतिक कार्टूनिस्ट भी थे. उन्होंने रॉयल अकादमी स्कूल में पढ़ाई की थी. उन्होंने अपनी रचनाओं की वजह से वैश्विक स्तर पर लोगों का दिल जीता था.

• उनके द्वारा बनाए गए कार्टून लोगों को खूब पसंद आते थे. यही कारण रही कि बहुत कम समय में उनको दुनिया भर के लोग पहचानने लगे.

• उनकी कला के नमूनों के जरिए बच्चों और वयस्कों की कल्पनाओं को आकार दिया गया. सर जॉन टेनील की मृत्यु 93 वर्ष की उम्र में 25 फरवरी 1914 को हुई थी.

गूगल ने कब बनाया था पहला डूडल?

गूगल ने साल 1998 में अपना पहला डूडल 'बर्निंग मैन फेस्टिवल' पर बनाया था. गूगल ने इस दौरान सर्च पेज बदल दिया था. गूगल ने मई 2012 में अपने डूडल को नया रूप दिया था. यह एक गेम के रूप में था.

यह भी पढ़ें:सुषमा स्वराज Birth Anniversary: प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम बदलकर किया गया Sushma Swaraj भवन

यह भी पढ़ें:क्या है Public Safety Act: इसके बारे में यहां जाने सबकुछ

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

7 + 7 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now