Search

हरियाणा सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण हेतु दस घोषणाएं

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं पंचकूला स्थित इंद्रधनुष सभागार में महिला सुरक्षा एवं महिला सशक्तिकरण के विषय पर आयोजित ‘एक और सुधार’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कीं.

Jul 13, 2018 09:27 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण हेतु 12 जुलाई 2018 को दस घोषणाएं कीं. इनमें मुख्य रूप से जिनमें बलात्कार या छेड़छाड़ के आरोपी की सभी सुविधाएं निलम्बित करना, बलात्कार पीड़िता को निजी वकील की सुविधा प्रदान करना आदि शामिल है।

मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं पंचकूला स्थित इंद्रधनुष सभागार में महिला सुरक्षा एवं महिला सशक्तिकरण के विषय पर आयोजित ‘एक और सुधार’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कीं. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने महिला सशक्तिकरण के लिए किये गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए चार सशक्त महिलाओं को सम्मानित भी किया.

मुख्यमंत्री की घोषणाएं

•    महिलाओं के विरूद्ध अपराध रोकने के लिए मुख्यमंत्री ने दुर्गा शक्ति एप्प का शुभारंभ किया.

•    मुख्यमंत्री खट्टर ने स्कूली बच्चों को सुरक्षा के संबंध में जानकारी देने के लिए तैयार किए गए विषय ‘मेरी सुरक्षा-मेरी जिम्मेवारी’ को भी लांच किया, जो स्कूल में पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगा.

•    इसके अलावा मुख्यमंत्री ने दुर्गा शक्ति वाहिनी फ्लीट को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.

•    मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि जिस भी जिले में 50 से ज्यादा महिलाओं को मानसिक प्रताडऩा के केस अदालतों में लंबित हैं, वहां फास्ट ट्रैक कोर्ट खोले जाएंगे ताकि पीड़ित महिलाओं की जल्द न्याय मिल सके.

•    इसके अतिरिक्त उन्होंने महिला गवाह को अगली पेशी पर न बुलाना, दिन और रात में विशेष गश्त व्यवस्था, कन्या स्कूलों में महिला आत्मरक्षा इंस्ट्रक्टर की नियुक्ति, छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना, यौन और लैंगिक हिंसा रोकने के लिए कार्य योजना बनाने एक भी ऐलान किया.

महिला सशक्तिकरण पुरस्कार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने महिला सशक्तिकरण के लिए किये गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए चार सशक्त महिलाओं को सम्मानित भी किया, जिनमें सिरसा, मयानाखेड़ा गांव की महिला बस ड्राइवर पंकजा चौधरी, फरीदाबाद के धौंच गांव की पंच नजमा खान, झज्जर के बहारा गांव की कविता शर्मा, महेंद्रगढ़ जिला की मंजु कौशिक शामिल हैं.

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में महिला पुलिस थानों की कार्यप्रणाली को और बेहतर बनाने हेतु 50 नए वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इन 50 वाहनों में से गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों में 6-6 वाहन आवंटित किए गए है, जबकि अंबाला, करनाल और सोनीपत मे 3-3 वाहन, जिला पंचकुला कुरुक्षेत्र, पानीपत, रेवाडी, झज्जर, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा, यमुनानगर, जींद और रोहतक में 2-2 और भिवानी, पलवल, नूंह, हांसी, चरखी दादरी, नारनौल और कैथल जिलों में 1-1 वाहन आवंटित किया गया है.

 

यह भी पढ़ें: श्रीलंका सरकार ने ड्रग्स संबंधी अपराधों हेतु मृत्युदंड को मंजूरी प्रदान की

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS

Also Read +