Search
LibraryLibrary

करेंट अफेयर्स 2020

Current Affairs in : English

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन, कहा लॉकडाउन भले खत्म हो गया, लेकिन अभी नहीं गया है वायरस

कोरोना वायरस का संकट देश में लगातार जारी है, पीएम लोगों से लगातार नियमों का पालन करने की अपील करते आए हैं. पीएम मोदी की ओर से मंत्र दिया गया है कि जबतक दवाई नहीं, तबतक ढिलाई नहीं.

राष्ट्रीय में और पढ़ें

अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, 30 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली बोनस

केंद्र सरकार ने 30 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने की घोषणा की है. ये फैसला 21 अक्टूबर 2020 को हुई मोदी कैबिनेट की बैठक में लिया गया.

अर्थव्यवस्था में और पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

पाकिस्तान ने TikTok से हटाया प्रतिबंध, जानें वजह

पाकिस्तान सरकार ने इस महीने टिकटॉक पर अश्लीलता फैलाने और अभद्रता को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए बैन कर दिया था. पाकिस्तान की सरकार ने टिक टॉक पर बैन लगाने के 10 दिन बाद ही अपना फैसला वापस ले लिया है.

अंतरराष्ट्रीय में और पढ़ें

पर्यावरण | पारिस्थितिकी करेंट अफेयर्स

भारत की लाहौल घाटी में पहली बार की गई हींग की खेती

हींग भारतीय व्यंजनों में बहुत अधिक उपयोग किए जाने वाले मसालों में से एक है, लेकिन देश में इस मसाले का उत्पादन नहीं किया जाता है. भारत सालाना लगभग 1200 टन कच्ची हींग का आयात अफगानिस्तान, ईरान और उज्बेकिस्तान से करता है.

पर्यावरण | पारिस्थितिकी में और पढ़ें

विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

नासा का अंतरिक्ष यान बेन्नू एस्टेरोइड की सतह छूकर धूल और कंकड़ एकत्रित करने में हुआ सफल

नासा के OSIRIS-Rex अंतरिक्ष यान ने अपनी रोबोटिक भुजा को फैलाकर बेन्नू नाम के एक अच्छी तरह से संरक्षित, प्राचीन क्षुद्रग्रह (एस्टेरोइड) की सतह को छू लिया है. यह क्षुद्रग्रह वर्तमान में पृथ्वी से 200 मिलियन मील से अधिक दूरी पर है.

विज्ञान | तकनीक में और पढ़ें

Register to get FREE updates

All Fields Mandatory
  • Please Select Your Interest
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...

मुख्य समाचार (दैनिक जागरण)

    भारत का नं 1 एजुकेशन पोर्टल jagranjosh.com हिंदीभाषी पाठकों की सुविधा के लिए करेंट अफेयर्स,सामान्य ज्ञान, सरकारी नौकरी आदि से जुड़े विषयों से सम्बंधित विस्तृत और विश्वसनीय जानकारी हिंदी भाषा में भी उपलब्ध कराता है. कड़ी प्रतिस्पर्धा के इस युग में परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए विश्वसनीय और सही तथ्यों का संकलन पाठकों के सफलता की राह को सुगम बना देता है. jagranjosh.com इसी तथ्य को पूरी तरह ध्यान में रखते हुए करेंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान तथा सरकारी नौकरी से जुड़े विषयों का संकलन भिन्न भिन्न शीर्षकों के माध्यम से पाठकों को उपलब्ध कराता है.
    करेंट अफेयर्स - मौजूदा समय में करेंट अफेयर्स से अपटूडेट रहना न सिर्फ आज की जरूरत है वरन यह सफलता की आवश्यक सीढ़ी भी है. करेंट अफेयर्स से सम्बंधित विस्तृत जानकारी के साथ साथ अभ्यर्थियों लिए न्यूज कैप्सूल जैसे कालम हैं जो आईएएस,पीसीएस,एसएससी तथा बैंकिंग जैसे परीक्षाओं की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके अलावा राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, विज्ञान/तकनीक, अर्थव्यवस्था जैसे विषयों का अत्यंत ही गहन विश्लेषण अभ्यर्थियों की विश्लेष्णात्मक क्षमता को विकसित करने में सहयक हैं. करेंट अफेयर्स क्विज 2016, करेंट अफेयर्स, परीक्षा अनुसार करेंट अफेयर्स जैसे सहायक कॉलम प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता की कुंजी है.
    सामान्य ज्ञान – jagranjosh.com अपने हिंदी पाठकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सामान्य ज्ञान को बेहद संगठित तरीके से पेश करता है. इसमें इतिहास, विज्ञान, भूगोल, भारत दर्शन तो शामिल है ही इसके अलावा क्विज के जरिये खुद की क्षमता की जांच के लिए सामान्य ज्ञान क्विज भी उपलब्ध है. साथ ही सामान्य ज्ञान सूची, सामान्य ज्ञान तथ्य भी इस कालम के अभिन्न हिस्से हैं. पर्यावरणीय और पारिस्थितिकीय विषयों से सम्बन्धित तथ्यों का समीक्षात्मक विवेचन भी सामान्य ज्ञान का एक अभिन्न हिस्सा है.
    करियर - करियर किसी भी युवा के लिए सबसे संवेदनशील विषय है. किस करियर को चुनना है, किस प्रकार तैयारी करनी है, करियर विशेष पर अध्ययन कैसे किया जाए ? जागरण जोश अपने पाठकों की इस सम्बंध में पूरी सहायता करता है. हमारी पूरी कोशिश होती है कि सभी क्षेत्र विशेष को कवर किया जाए फिर चाहे बात आउटसोर्सिंग, एमबीए, कला और सामाजिक विज्ञान, पत्रकारिता, प्रोपर्टी आदि जैसे किसी भी विषय की हो.
    सरकारी नौकरी –  करियर के विषय में सोचते ही किस क्षेत्र में अपना करियर बनाया जाय एक अत्यंत ही महत्वपूर्ण विषय होता है.रूचि,ज्ञान और स्वभाव के अनुसार किस क्षेत्र में जाना आपके लिए उपयोगी हो सकता है? इस विषय में जानकारी देने के क्रम में jagranjosh.com सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए पूरे भरत वर्ष की सरकारी नौकरी से जुड़ीं अधिसूचनाओं के विषय में अपटूडेट एवं विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराता है.
    अपने पाठकों को इधर उधर भटकने से रोकने हेतु  jagranjosh.com एक ही प्लेटफार्म सरकारी नौकरी सेक्शन के अंतर्गत भर्ती के विभिन्न विभागों के कॉलम  में अत्यंत सजगता के साथ जानकारी प्रदान करता है. इसमें 90 फीसदी सरकारी नौकरियों को कवर किया जाता है. यही नहीं रोजगार समाचार, बैंकिंग, रेलवे भर्ती, नौसेना, टीचर भर्ती, पुलिस भर्ती से जुड़ी तमाम जानकारी पाठकों की सुविधा के लिए उपलब्ध कराया जाता है.

    view more

    Just Now