Search

गृह मंत्री अमित शाह द्वारा ‘ई-बीट बुक’ और ‘ई-साथी’ एप्प आरंभ किये गये

E-Beat Book, E-SAATHI App का लोकार्पण किया गया जिससे आम नागरिकों को आपातकाल में सहायता के लिये अलग – अलग नम्बर याद रखने की आवश्यकता नहीं होगी. 

Sep 22, 2019 10:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा हाल ही में देश में पहली एकीकृत ERSS, E-Beat Book, E-SAATHI App का लोकार्पण किया गया जिससे चण्डीगढ में आम नागरिकों को आपातकाल में सहायता के लिये अलग – अलग नम्बर याद रखने की आवश्यकता नहीं होगी. इसके लिए नयी सेवा एमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम डायल 112 पर सभी तरह की सहायता आम जनता के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी.

महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निर्भया फंड के अंतर्गत इस तरह के एप को जनता के लिए उपलब्ध कराया ताकि महिलाओं और बच्चों के प्रति होने वाले अपराधों मे कमी लाई जा सके. इसके अतिरिक्त ई-बीट बुक और ई-साथी एप्प भी आरंभ किये गये हैं.

ई-बीट बुक

ई-बीट बुक सिस्टम के तहत हर “ई-बीट बुक” के ईंचार्ज को एंडरायड फोन दिये गये हैं, जिसके अन्दर बीट-इंचार्ज के पास पुलिसिंग का पूरा रिकार्ड होगा तथा इस फोन पर एक क्लिक करते ही शहर से जुडी सभी जरुरी जानकारियां जैसे की बाजार, आभूषण विक्रेता, शराब के ठेके, वरिष्ठ नागरिकों की सूची, पीजी क्षेत्र के अच्छे बुरे नागरिकों के बारे में बीट ईंचार्ज को मिल जायेगी. ई-बीट बुक पर अपराधियों के बारे में पूरा रिकार्ड दर्ज होगा. कोई भी नागरिक किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधि, नशा-बिक्री, जुआ-सट्टे बाजी आदि की जानकारी पुलिस को आसानी से दे सकेगा. इसके साथ ही क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिक भी इस एप के माध्यम से पुलिस के सम्पर्क में रहेंगे. ई-बीट मेन इंटरएक्टिव फीचर भी होगा जिससे की सम्बंधित क्षेत्र के निवासी से सीधा सम्पर्क करके अपने सुझाव और शिकायत दे पायेंगे.

ई-साथी एप्प

“ई-साथी एप” से आम जनता को बिना थाने में गए “आपकी पुलिस आपके द्वार” योजना के तहत पासपोर्ट सत्यापन, किरायेदार सत्यापन, नौकर सत्यापन, चरित्र सत्यापन आदि सेवाओं की अपने क्षेत्र के थाना-अध्यक्ष को सूचना देनी होगी और उनके एक बटन दबाते ही सम्बंधित थानाध्यक्ष उनके दिए हुए समय पर बीट सिपाही भेजकर वाँछित सेवा प्रदान करेगा. इसके लिये नागरिकों को एक बटन दबाकर सम्बंधित एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा. इस प्रोद्योगिकी तकनीकी कुशलता से एक ओर जहां बीट सिपाही सशक्त और सक्षम होगा वहीं ये सीसीटीएनएस और ईआरएसएस से पूर्णत: समायोजित व अनुकुल होगा.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS