विभिन्न परीक्षाओं में टॉपर्स करेंट अफेयर्स में कितने अंक प्राप्त करते हैं?

करेंट अफेयर्स के प्रश्नों को लेकर छात्रों में यह दुविधा रहती है कि फलां परीक्षा में करेंट अफेयर्स से जुड़े कितने प्रश्न आयेंगे.

Created On: Nov 30, 2017 18:19 ISTModified On: Nov 30, 2017 18:29 IST

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में एक बात सभी को परेशान करती है, वह यह कि किस सब्जेक्ट से कितना पढ़ा जाए? अगर सामान्य ज्ञान से ज्यादा प्रश्न आ गये तो? अगर करेंट अफेयर्स नहीं पढ़ा तो क्या होगा? परीक्षार्थी का इस तरह से सवालों से घिरे रहना एक आम बात है लेकिन आपको ज्यादा टेंशन लेने की बात नहीं क्योंकि हम आपको बता रहे हैं कि करेंट अफेयर्स से सम्बंधित कितने प्रश्न कौन-सी परीक्षा में आ सकते हैं.

करेंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल रहता है. करेंट अफेयर्स के प्रश्नों को लेकर छात्रों में यह दुविधा रहती है कि फलां परीक्षा में करेंट अफेयर्स से जुड़े कितने प्रश्न आयेंगे. मसलन यूपीएससी, एसएससी, रेलवे आदि परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स के प्रश्न अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन करेंट अफेयर्स शामिल अवश्य होगा.

यह भी पढ़ें: व्यक्तित्व विकास में करेंट अफेयर्स की भूमिका

यूपीएससी में करेंट अफेयर्स: भारत में छात्रों के बीच यूपीएससी अर्थात सिविल सेवा परीक्षा का सबसे अधिक क्रेज़ रहता है. प्रत्येक वर्ष लाखों छात्र इस परीक्षा में बैठते हैं. यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में यों तो राजनीति, भूगोल, अर्थशास्त्र, पर्यावरण एवं विज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. लेकिन, इन विषयों के अतिरिक्त करेंट अफेयर्स से भी काफी अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं.

यदि हम आंकड़ों की बात करें तो वर्ष 2017 में करेंट अफेयर्स से सम्बंधित 22 प्रश्न पूछे गये. इसी प्रकार वर्ष 2016 में 10 प्रश्न तथा 2015 में 22 प्रश्न करेंट अफेयर्स से शामिल किये गये थे. इस प्रकार इन आंकड़ों के हिसाब से यह कहा जा सकता है कि यदि आपने करेंट अफेयर्स की तैयारी अच्छे से की है तो इन सवालों के अंक तो आप अवश्य ही ले जायेंगे.

चूंकि करेंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जो अपने-आप में सबसे आसान तथा सुलभ है इसलिए इसे स्मरण करने के लिए आपको किसी कोचिंग या विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता भी नहीं पड़ती. आपको केवल इतना करना है कि अपनी दिनचर्या में करेंट अफेयर्स को पढ़ना रूटीन से शामिल करें और अधिक अंक अर्जित करने का मार्ग प्रशस्त करें.


एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा में करेंट अफेयर्स: भारत में स्नातक अर्थात् ग्रेजुएशन करने के बाद छात्र सबसे अधिक जिस परीक्षा में बैठते हैं वह संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा अथवा सीजीएल है. प्रत्येक वर्ष कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा में विभिन्न विषयों के मिले-जुले प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें करेंट अफेयर्स की महत्वपूर्ण भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता.

एसएससी परीक्षा में हालांकि करेंट अफेयर्स से पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या यूपीएससी की तुलना में कम होती है लेकिन यदि करेंट अफेयर्स को दैनिक रूप से पढ़ा जाए तो इसके अंक सुनिश्चित किए जा सकते हैं. इस परीक्षा में इतिहास, भूगोल, करेंट अफेयर्स, विज्ञान, राजनीति, गणित, विज्ञान आदि विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं.

बैंकिग परीक्षा में करेंट अफेयर्स: अब यदि बात करें बैंकिंग अथवा आईबीपीएस परीक्षा की तो यह करेंट अफेयर्स की दृष्टि से महत्वपूर्ण विषय है. आईबीपीएस में करेंट अफेयर्स तीन चरणों में बंटा होता है – करेंट अफेयर्स, बैंकिंग अफेयर्स, स्टेटिक सामान्य ज्ञान. इन तीनों में यदि कुछ कॉमन है तो वह है करेंट अफेयर्स के स्रोत और उसकी जानकारी.

एक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार वर्ष 2016-17 में आरआरबी पीओ तथा क्लर्क परीक्षा के लिए आधे से अधिक प्रश्न करेंट अफेयर्स से सम्बंधित थे. इनमें बैंकिंग और बाज़ार से सम्बंधित करेंट अफेयर्स प्रश्न भी शामिल हैं.

रेलवे परीक्षा में करेंट अफेयर्स: भारतीय रेलवे के लिए आयोजित की जाने वाली लगभग सभी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स की मुख्य भूमिका रहती है. इसमें करेंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्नों की संख्या 50 प्रतिशत तक भी देखी गई है.

इसलिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को हम यही राय देना चाहेंगे है कि वे बाकी विषयों के साथ-साथ करेंट अफेयर्स पर भी पूरा ध्यान दें. इस विषय की तैयारी और इस याद रखना जितना आसान है, उतनी ही सहजता से आप परीक्षाओं में अधिक अंक अर्जित कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: करेंट अफेयर्स को याद रखने के आसान तरीके

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

5 + 9 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now