एसएससी परीक्षा हेतु करेंट अफेयर्स तैयारी करने के टिप्स

छात्र करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी हेतु नए-नए तरीके अपनाते है किन्तु वर्तमान में प्रचलित संचार माध्यम इस समस्या के समाधान हेतु कहीं अधिक उपयुक्त विधि है.

Created On: Nov 7, 2017 15:55 ISTModified On: Nov 8, 2017 09:33 IST

करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी करना वर्तमान में न केवल एसएससी परीक्षा हेतु अपितु अधिकतर प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु अत्यंत महत्वपूर्ण है. करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी करना अधिकतर छात्र मुश्किल काम समझते हैं, किन्तु ऐसा नहीं है, जैसा की नाम से ही स्पष्ट है करेंट अफेयर्स (Current Affairs) यानि किसी भी विषय वस्तु की अद्यतन जानकारी.

छात्र करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी हेतु नए-नए तरीके अपनाते है किन्तु वर्तमान में प्रचलित संचार माध्यम इस समस्या के समाधान हेतु कहीं अधिक उपयुक्त विधि है. यहाँ संचार माध्यम से आशय दैनिक समाचार पत्र, टेलीविजन समाचार, इंटरनेट, और वह टीवी चैनल से है, जो आपको विश्व में घटित घटनाओं के बारे में अपडेट करते हैं.    

भारत में करेंट अफेयर्स की बेस्ट एंड्रायड एप्प भी प्रचलित है. यह छात्रों हेतु एसएससी परीक्षा, सिविल सेवा परीक्षा या सरकारी नौकरी संबंधित किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में अत्यंत ही उपयोगी है. जागरण जोश करेंट अफेयर्स मोबाइल एप्प तथा साथ ही जागरण जोश करेंट अफेयर्स वेबसाइट आपको कहीं भी, कभी भी बैंक परीक्षा हेतु करेंट अफेयर्स की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने में सक्षम है.

इस आर्टिकल में उपलब्ध टिप्स के माध्यम से आप की एसएससी परीक्षा हेतु करेंट अफेयर्स (Current Affairs) तैयार करने की समस्या काफी हद सरल बन सकेगी. जिसके माध्यम से आप करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी आसानी से करने में सफल हों सकेंगे. इससे एसएससी हेतु प्रतियोगी परीक्षा में करेंट अफेयर्स (Current Affairs) के भाग में आप अच्छे अंक भी प्राप्त करने में सफलता प्राप्त करेंगे.

करेंट अफेयर्स (Current Affairs) तैयार हेतु tips:-

दैनिक समाचार पत्र-
एसएससी परीक्षा हेतु करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी करने के लिए दैनिक समाचार पत्र उपयुक्त माध्यम है. यदि हमें एसएससी परीक्षा हेतु करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी करनी है तो हमें डेली न्यूज़ पेपर पर फोकस करना आवश्यक होता है, इसके माध्यम से हमें अद्यतन घटनाओं की जानकारी मिलती है. इस प्रकार डेली न्यूज़ पेपर के माध्यम से हम करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी करके प्रतियोगी परीक्षा में अच्छा स्कोर कर सकते है.

समय कम होने पर दैनिक समाचार पत्र के माध्यम से तैयारी कैसे की जाय-
अक्सर कुछ छात्र करेंट अफेयर्स (Current Affairs) के मामले में पूर्व में अधिक सजग नहीं रहते और समय कम रहने पर हडबडाहट में तैयारी नहीं कर पाते. ऐसे में प्रतियोगी हडबडाता है. समय कम रहने पर घबराने की आवश्यकता नहीं है अपितु विवेकशीलता का परिचय देकर आप उपयुक्त तैयारी कर सकते हैं. इसके लिए प्रतियोगी किसी भी प्रतिष्ठित दैनिक समाचार पत्र के प्रथम पृष्ठ, अंतिम पृष्ठ, खेल (स्पोर्ट्स) पेज, अर्थ पेज और सम्पादकीय केवल पांच पृष्ठों का अवलोकन करके कम समय में तैयारी कर सकते हैं.   

टेलीविज़न समाचार से-
एसएससी परीक्षा हेतु टेलीविज़न समाचार के माध्यम से भी करेंट अफेयर्स (Current Affairs) तैयारी करना आसान उपाय है. मनोविज्ञानियों का मानना है कि श्रव्य की अपेक्षा दृश्य शीघ्र और अधिक समय तक मस्तिष्क पटल पर रहता है. मनुष्य किसी चीज को पढ़कर मस्तिष्क में नहीं रख पाता, ठीक इसके विपरीत चित्रण के माध्यम से मस्तिष्क में कम मेहनत में अच्छी तरीके से उसे याद रखा जा सकता है. इसलिए करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयार हेतु टेलीविज़न समाचार भी उपयुक्त श्रोत है. टेलीविज़न समाचार में श्रव्य के अतिरिक्त दृश्य भी उपलब्ध रहता है. जो मन मस्तिष्क पटल पर आसानी से याद रखा जा सकता है.

एसएससी परीक्षा हेतु करेंट अफेयर्स की तैयारी में इंटरनेट का योगदान-
वर्तमान में किसी भी परीक्षा की तैयारी हेतु इंटरनेट का विशेष महत्व है. इसके माध्यम से किसी भी क्षेत्र की जानकारी, सहायता या अन्य किसी भी विभाग के लिए इंटरनेट एक विशेष सहायता की सामग्री बन गया है.
एसएससी परीक्षा प्रतियोगी परीक्षा हेतु इंटरनेट विशेष सहायता प्रदान करता है. प्रतियोगी किसी भी एसएससी परीक्षा की तैयारी में यदि करेंट अफेयर्स (Current Affairs) को तैयार करने में इंटरनेट की सहायता लेते है तो यह फैसला बेहद ही सटीक सिद्ध होगा. करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयार हेतु इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइटस उपलब्ध हैं जिन पर डेली करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की जानकारी प्रदान की जाती है.

करेंट अफेयर्स (Current Affairs) पत्रिका की सहायता से-
एसएससी परीक्षा हेतु तैयारी के लिए करेंट अफेयर्स (Current Affairs) से सम्बंधित पत्रिका की सहायता भी ली जा सकती है. करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की प्रतियोगी बुक्स में भी प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण प्रश्न उपलब्ध कराए जाते हैं, यहाँ यह आवश्यक है कि प्रतियोगी अपने विषय से सम्बन्धी प्रश्नों का चयन करके ही उनक अध्ययन करे. इस प्रकार तैयारी करना अधिक सुविधाजनक होगा.

टिप्पणी-
उपरोक्त दिए गए माध्यमों से प्रतियोगी को करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की तैयारी करने में बेहद आसानी होगी और प्रतियोगी करेंट अफेयर्स (Current Affairs) तैयार करने में सफल होंगे. यदि किसी भी प्रतियोगी के मन में कोई विचार या सवाल उठ रहा है तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से उसके सम्बन्ध में टिप्पणी करेक समाधान किया जा सकता है. आपकी प्रतिक्रिया का हमें इंतजार रहेगा.

हमारे पोर्टल पर आपको प्रतिदिन करेंट अफेयर, आर्टिकल, नौकरी तथा कैरियर सम्बन्धी अन्य भी जानकारियाँ भी उपलब्ध कराई जाती है. इन जानकारियों के माध्यम से आपको बेहतर कैरियर की ओर अग्रसर होने में मदद मिलेगी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

7 + 1 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now