रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के 90000 पदों के लिए ऐसे करें करेंट अफेयर्स की तैयारी

आरआरबी ने ग्रुप डी (RRB Group D) के 62,907 और असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन के 26000 रिक्त पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. इस परीक्षा में करेंट अफेयर्स का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है जिससे आपको इसमें सफलता मिल सकती है. हम आपको बतायेंगे कि आप किस प्रकार इस रेलवे परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स तैयार कर सकते हैं और सफलता पा सकते हैं.

Created On: Mar 13, 2018 09:08 ISTModified On: Mar 13, 2018 09:08 IST

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के ग्रुप D (Group D) और लोको पायलट एवं टेक्नीशियन परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. हर कोई विद्यार्थी इस परीक्षा में सफल होकर सरकारी नौकरी पाना चाहता है. रेलवे सेक्टर में नौकरी पाना सबसे सुरक्षित माना जाता है. प्रत्येक वर्ष रेलवे भर्ती बोर्ड ए, बी, सी और डी ग्रुप पदों हेतु सरकारी नौकरी प्रदान कराता है. जिसमे हजारो उम्मीदवार होने वाली परीक्षा में भाग लेते है. परीक्षा में सफलता पाने के लिए काफी मेहनत भी करते है.

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के ग्रुप D और लोको पायलट एवं टेक्नीशियन परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए यहाँ पर ऐसी आसान एवं महत्वपूर्ण टिप्स बताये जा रहे हैं जिसके द्वारा विद्यार्थी करेंट अफेयर्स की बेहतर तैयारी कर रेलवे परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते है.

•    इंटरनेट के द्वारा: आज के समय में रेलवे परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स को तैयार करने में इंटरनेट का विशेष महत्व है. इंटरनेट द्वारा रेलवे परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स को तैयार करने में एक विशेष सहायता की सामग्री बन गया है.

•    जागरण जोश करेंट अफेयर्स वेबसाइट: रेलवे परीक्षा हेतु करेंट अफेयर्स तैयार करने के लिए जागरण जोश करेंट अफेयर्स वेबसाइट है जिन पर प्रतिदिन करेंट अफेयर्स की जानकारी दी जाती है इसलिए जागरण जोश करेंट अफेयर्स वेबसाइट का प्रयोग करके रेलवे परीक्षा हेतु करेंट अफेयर्स की तैयारी करें.

how to memorize current affairs

•    ग्रुप डिस्कशन के द्वारा: ग्रुप डिस्कशन के द्वारा भी रेलवे परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स सेक्शन की तैयारी कर सकते है. ग्रुप डिस्कशन करने से आप रेलवे परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स की अच्छी तैयारी कर सकते है.

 

•    न्यूज़ पेपर के माध्यम से: रेलवे परीक्षा हेतु करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए प्रतिदिन न्यूज़ पेपर पर फोकस करना जरूरी होता है जिसके माध्यम से देश-दुनिया में हो रही घटनाओं की जानकारी मिलती रहती है.

•    करेंट अफेयर्स की पत्रिका के द्वारा: रेलवे परीक्षा हेतु करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए हमें करेंट अफेयर्स की पत्रिका की सहायता लेनी चाहिए. करेंट अफेयर्स की पत्रिका का चयन भी ध्यान पूर्वक करना चाहिये. आजकल बाजारों में प्रत्येक महीने की करेंट अफेयर्स की पत्रिका उपस्थित है जिसे खरीदकर आप रेलवे परीक्षा हेतु करेंट अफेयर्स की काफी कम समय में अच्छी तैयारी कर सकते हैं.

•    दूरदर्शन: अगर आप टीवी देखते हैं तो राज्यसभा टीवी, लोकसभा टीवी और डीडी न्यूज संबंधी कार्यक्रम को देख सकते हैं, इससे आपको रेलवे परीक्षा हेतु करेंट अफेयर्स तैयार करने में आपको काफी मदद मिलेगी.

करेंट अफेयर्स सामान्यतया एक साल का पूछा जाता है जिसमें अधिक पिछले 6 महीनों का होता है. इस आर्टिकल के माध्यम से आप रेलवे परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स तैयार करने की समस्या को चुटकियों में समाधान कर सकते हैं.

रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D) और Assistant loco pilot: मॉक प्रश्न और मॉडल पेपर

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

0 + 0 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now