Search

हाउडी मोदी कार्यक्रम: ह्यूस्टन रैली में पीएम मोदी संग शामिल होंगे डॉनल्ड ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करेंगे. यह हालिया इतिहास में पहली बार होगा जब दो सबसे बड़े लोकंतत्रों के नेता एक संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे.

Sep 16, 2019 11:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 22 सितंबर 2019 को ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'हाउडी मोदी' रैली में शामिल होंगे. व्हाइट हाउस के अनुसार, यह दोनों देशों के लोगों के बीच 'मज़बूत संबंधों पर ज़ोर देने का सबसे शानदार अवसर' होगा. इस कार्यक्रम में 60 से अधिक प्रमुख अमेरिकी सांसद शामिल होगें.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करेंगे. यह हालिया इतिहास में पहली बार होगा जब दो सबसे बड़े लोकंतत्रों के नेता एक संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए पहली हिंदू सांसद तुलसी गब्बार्ड और भारतवंशी सांसद राजा कृष्णमूर्ति भी शामिल होंगे.

कार्यक्रम 22 सितंबर को आयोजित होगा

यह कार्यक्रम 22 सितंबर 2019 को अमेरिका के ह्यूस्टन में आयोजित होगा. इस कार्यक्रम को टेक्सस इंडिया फोरम (TIF) की ओर से एक सामुदायिक शिखर सम्मेलन के तौर पर आयोजित किया जा रहा है. इस कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के हजारों लोगों के शामिल होने की संभावना है. टेक्सास अमेरिका में जनसंख्या तथा अर्थव्यवस्था के मामले में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ बड़ा राज्य है. टेक्सास प्रांत में भारतीय-अमेरिकी समुदाय की आबादी लगभग दो प्रतिशत है.

लोकसभा चुनाव-2019 जीतने के बाद पहली अमेरिकी यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र की उच्चस्तरीय बैठकों में भाग लेने हेतु अमेरिका जा रहे हैं. लोकसभा चुनाव-2019 जीतने के बाद यह उनकी पहली अमेरिकी यात्रा है. प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा बुलाए गए जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

50,000 से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया

यह पहली बार होगा जब दो सबसे बड़े लोकंतत्रों के नेता एक संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे. अमेरिका के ‘एनआरजी स्टेडियम’ में होने वाले हाउडी मोदी कार्यक्रम के लिए 50,000 से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है. अमेरिका के ‘एनआरजी स्टेडियम’ सबसे बड़े पेशेवर फुटबॉल स्टेडियमों में से एक है. ‘हाउडी’ शब्द का प्रयोग ‘आप कैसे हैं?’ के लिए किया जाता है. इस शब्द का प्रयोग दक्षिण पश्चिम अमेरिका में अभिवादन के लिए किया जाता है.

मोदी और ट्रंप के बीच तीसरी मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच इस साल यह तीसरी मुलाकात होगी. इस साल की पहली मुलाकात दोनों नेताओं के बीच जून 2019 में जापान में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में हुई थी. दोनों नेताओं की बीच दूसरी मुलाकात फ्रांस में जी7 समिट में 26 अगस्त 2019 को हुई थी.

मोदी तीसरी बार भारतीय-अमेरिकी समुदाय को करेंगे संबोधित

साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी तीसरी बार भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करेंगे. उन्होंने साल 2014 में न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वायर पर और साल 2016 में सिलिकॉन वैली में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित किया था.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-नेपाल पाइपलाइन का उद्घाटन किया

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS