Search

भारत ने हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण किया

इस मिसाइल का परीक्षण ओडिसा के तट पर किया गया है. यह मिसाइल परीक्षण के दौरान अपने निशाने पर सटीक वार किया. अस्त्र मिसाइल पूरी तरह से देश में बनी है.

Sep 18, 2019 10:34 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

अस्त्र मिसाइल: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल का परीक्षण सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान से किया गया था.

इस मिसाइल ने पश्चिम बंगाल में एक हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. इस मिसाइल का परीक्षण ओडिसा के तट पर किया गया है. यह मिसाइल परीक्षण के दौरान अपने निशाने पर सटीक वार किया. अस्त्र मिसाइल पूरी तरह से देश में बनी है.

अस्त्र मिसाइल के बारे में

अस्त्र मिसाइल 'बीवीआर'( बियोंड विजुअल रेंज) हवा से हवा मारक क्षमता वाली मिसाइल है. इस मिसाइल की रेंज 70 किलोमीटर है.

यह एक ऐसी मिसाइल है जो किसी भी मौसम में उपयोग की जा सकती है. इस मिसाइल को एक्टिव रडार टर्मिनल गाइडेंस से लैस किया गया है.

इस मिसाइल को डीआरडीओ ने मिराज-2000 एच, मिग-29, मिग-29के, एलसीए तेजस, , मिग-21 बायसन और सुखोई एसयू-30 एमकेआई विमानों में लगाने हेतु विकसित किया है.

इस मिसाइल में ठोस ईंधन प्रणोदक का उपयोग किया गया है. सुपर सोनिक गति से यह मिसाइल हवा में उड़ रहे किसी भी भी लक्ष्य को पूरी तरह से बर्बाद कर सकती है.

यह मिसाइल अपनी श्रेणी की हथियार प्रणालियों में सबसे अच्छा है. इस मिसाइल के अभी तक कई परीक्षण किए जा चुके हैं. यह मिसाइल दुश्मन विमानों को 70 किलोमीटर दूर से ही मार गिराने की क्षमता रखती है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS