Search

भारतीय सेना ने 89 Apps पर लगाया बैन, देखें पूरी सूची

भारतीय सेना ने अपने कर्मियों को सूचनाओं को लीक होने से रोकने के लिए अपने स्मार्टफोन से फेसबुक, टिक टॉक, ट्रू-कॉलर और इंस्टाग्राम सहित 89 ऐप्स हटाने के लिए कहा है.

Jul 9, 2020 14:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय सेना ने 89 ऐप्स (Apps) बैन कर दिए हैं. सेना ने अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि बैन में शामिल सभी ऐप को तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा दें. अब भारतीय सैनिक भी अपने स्मार्ट फोन से सोशल मीडिया का प्रयोग नहीं कर सकेंगे. सरकार ने जिन चाइनीज एप्स पर प्रतिबंध लगाया है उनमें टिकटॉक, हेलो और कैमस्कैनर जैसे ऐप्स शामिल हैं.

पिछले दिनों हुई गलवान में चीनी सेना से झड़प के बाद भारत में चीनी सामानों चीनी व्यवसाय का विरोध हो रहा था. इसके बाद सुरक्षा के लिहाज से केंद्र सरकार ने 59 ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया था. इसके बाद अब भारतीय सेना ने भी सुरक्षा के लिहाज इसी तरह का फैसला लिया है.

सेना ने 89 Apps पर लगाया बैन

भारतीय सेना ने अपने कर्मियों को सूचनाओं को लीक होने से रोकने के लिए अपने स्मार्टफोन से फेसबुक, टिक टॉक, ट्रू-कॉलर और इंस्टाग्राम सहित 89 ऐप्स हटाने के लिए कहा है. भारतीय सेना के मुताबिक, सेना के जवानों को हाल ही में जारी किए गए निर्देशों में डेली हंट न्यूज़ ऐप के साथ टिंडर, काउच सर्फिंग जैसे डेटिंग ऐप्स और गेम्स में पब-जी को भी हटाने के लिए कहा गया है. सेना की तरफ से इन सभी ऐप के लिए एक प्रतिबंधित सूची जारी की गई है.

भारत ऐप्स के मामले में आत्मनिर्भर बनेगा

विभिन्न विदेशी ऐप्स पर भारत सरकार के बाद सेना की ओर से उठाए गए कठोर कदमों का एक और मायने है. वे यह कि अब भारत ऐप्स के मामले में आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से कदम बढ़ाने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देशवासियों को ऐप चैलेंज देकर यही जताने की कोशिश की है. उन्होंने देश को ऐप्स के मामले में आत्मनिर्भर बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि भारत में वैश्विक स्तर पर सर्वोत्तम ऐप बनाने की पूरी क्षमता है.

सेना ने इन ऐप्स को किया प्रतिबंधित

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म: वी चैट, क्यूक्यू, किक, आऊ वो, निम्बज, हेलो, क्यू जोन, शेयर चैट, वाइबर, लाइन, आईएमओ, स्नो, टो टॉक, हाइक.

वीडियो होस्टिंग: टिक-टॉक, लाइकी, समोसा, क्वाली

कंटेंट शेयरिंग: शेयर इट, जेंडर, जाप्या

वेब ब्राउजर: यूसी ब्राउजर, यूसी ब्राउजर मिनी

वीडियो एंड लाइव स्ट्रीमिंग: लाइव मी, बिगो लाइव, जूम, फास्ट फिल्म्स, वी मेट, अप लाइव, विगो वीडियो

यूटिलिटी ऐप: कैम स्कैनर, ब्यूटी प्लस, ट्रू कॉलर

गेमिंग ऐप्स: पबजी, नोनो लाइव, क्लैश ऑफ किंग्स, ऑल टेंसेंट गेमिंग एप्स, मोबाइल लीजेंड्स

ई कॉमर्स: अली एक्सप्रेस, कल्ब फैक्ट्री, गियर बेस्ट, चाइना ब्रांड्स, बैंग गुड, मिनिन द बॉक्स, टाइनी डील, डीएचएच गेट, लाइटेन द बॉक्स, डीएक्स, एरिक डेस्क, जॉफुल, टीबीड्रेस, मोडिलिटी, रोजगल, शीन, रोमवी

डेटिंग ऐप: टिंडर, ट्रूअली मैडली, हैप्पन, आइल, कॉफी मीट्स बैजल, वू, ओके क्यूपिड, हिंग, एजार, बम्बली, टैनटैन, एलीट सिंगल्स, टैजेड, काउच सर्फिंग 

एंटी वायरस: 360 सिक्योरिटी

NW: फेसबुक, बैदू (Baidu), इंस्टाग्राम, एलो, स्नैपचैट

न्यूज ऐप्स: न्यूज डॉग, डेली हंट

ऑनलाइन बुक रीडिंग: प्रतिलिपि, वोकल

हेल्थ ऐप: हील ऑफ वाई

लाइफस्टाइल ऐप: पॉपएक्सो

नॉलेज ऐप: वोकल

म्यूजिक ऐप्स: हंगामा, सांग्स.पीके

ब्लॉगिंग/माइक्रो ब्लॉगिंग: येल्प, तुम्बिर, रेडिट, फ्रेंड्स फीड, प्राइवेट ब्लॉग्स

समयसीमा निर्धारित

भारतीय जवानों के लिए हाल ही में जारी किए गए निर्देशों में डेली हंट जैसे समाचार ऐप के साथ टिंडर, काउच सर्फिंग जैसे डेटिंग ऐप्स को हटाने के लिए भी कहा गया है. सेना ने इसके लिए 15 जुलाई तक की समयसीमा निर्धारित की है.

पृष्ठभूमि

पिछले दिनों हुई गलवान में चीनी सेना से झड़प के बाद भारत में चीनी सामानों चीनी व्यवसाय का विरोध हो रहा था. इसके बाद सुरक्षा के लिहाज से केंद्र सरकार ने भी टिकटॉक समेत कुल 59 चीनी ऐप को अपने यहां प्रतिबंधित करने जैसा बड़ा कदम उठाया. भारत सरकार के फैसले के बाद इन ऐप्स को गूगल प्ले से भी हटा दिया गया है. हालांकि, जिन स्मार्टफोन्स में ये ऐप पहले से मौजूद हैं, उनमें ये काम करते रहेंगे. इसलिए, सेना को अपने महकमे से जुड़े सभी कर्मियों को ऐसे सभी ऐप्स डिलीट करने का ताजा आदेश जारी करना पड़ा.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates