भारतीय नौसेना ने मेडागास्कर में ऑपरेशन ‘वनीला’ की शुरूआत की

भारतीय दूतावास और मेडागास्कर सरकार के संयुक्त तत्वाधान में बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है. भारतीय नौसैनिक तूफान के बाद आई बाढ़ से राहत हेतु लोगों के बीच दवाएं और खाद्य सामग्री बांट रहे हैं.

Created On: Jan 30, 2020 11:27 ISTModified On: Jan 30, 2020 11:39 IST

भारतीय नौसेना ने 28 जनवरी 2020 को मेडागास्कर में चक्रवात से प्रभावित लोगों कि मदद हेतु ऑपरेशन वनीला की शुरूआत की है. भारतीय नौसेना ने मेडागास्कर में चक्रवात से प्रभावित लोगों को मानवीय सहायता और राहत उपलब्ध कराने हेतु इस ऑपरेशन की शुरूआत की है.

भारतीय नौसेना का ऐरावत 30 जनवरी 2020 को मेडागास्कर में पहुंच गया है. भारतीय युद्धपोत आपरेशन वनीला के अंतर्गत मेडागास्कर में मानवीय सहायता तथा प्राकृतिक आपदा मिशन चलाएगा. भारतीय नौसेना का विशाल उभयचर जहाज आपदाग्रस्त मेडागास्कर को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगा.

वनीला ऑपरेशन क्यों शुरू किया गया?

वनीला ऑपरेशन को चक्रवात डायने द्वारा मचाई गई तबाही के बाद मेडागास्कर के प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करने हेतु शुरू किया गया है. भारतीय युद्धपोत तूफान डायने की वजह से अस्तव्यस्त जनजीवन को राहत सामग्री मुहैया करा रहा है.

ऑपरेशन ‘वनीला’ से संबंधित मुख्य बिंदु

• भारतीय दूतावास और मेडागास्कर सरकार के संयुक्त तत्वाधान में बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है.

• रक्षा मंत्रालय के अनुसार, भारतीय नौसेना के जहाज वहां चिकित्सा शिविर, भोजन और पानी उपलब्ध कराने सहित अन्य राहत सामग्री लेकर रवाना हो गये हैं.

• रक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा कि स्थिति की निगरानी की जा रही है. मंत्रालय के अनुसार, भारतीय नौसेना मेडागास्कर में प्रभावित लोगों को हर आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने हेतु तैयार है.

• भारतीय युद्धपोत वनीला ऑपरेशन के अंतर्गत मेडागास्कर में मानवीय सहायता तथा प्राकृतिक आपदा मिशन चलाएगा.

• भारतीय नौसैनिक तूफान के बाद आई बाढ़ से राहत हेतु लोगों के बीच दवाएं और खाद्य सामग्री बांट रहे हैं.

मेडागास्कर के बारे में

मेडागास्कर हिंद महासागर में अफ्रीका के पूर्वी तट पर स्थित एक द्वीपीय देश है. यह पूर्वी अफ्रीका के तट से लगभग 400 किलोमीटर दूर है. मेडागास्कर ग्रीनलैंड के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप देश है. यहाँ विश्व की पाँच प्रतिशत पादप और जीव प्रजातियाँ मौजूद हैं. मेडागास्कर का जलवायु बहुत अधिक परिवर्तनशील है. सरकारी एजेंसियों के अनुसार, भारत राष्ट्रीय आपदा के दौरान मेडागास्कर के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है.

मेडागास्कर आपदा के बारे में

मेडागास्कर में चक्रवात डायने से लगभग एक लाख लोग प्रभावित हैं. यह चक्रवात लगभग एक सप्ताह पहले आया था. इससे बड़े पैमाने भूस्खलन हुए तथा बाढ़ आ गयी है. मेडागास्कर के राष्ट्रपति एंड्री राजोइलिना ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अनुरोध किये है कि वे देश को हर संभव उपाय करने में मदद करें. वनीला ऑपरेशन के अंतर्गत ऐरावत ने मानवीय सहायता और आपदा राहत मिशन शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें:DAC ने स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने हेतु 5,000 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी

आईएनएस ऐरावत के बारे में

आईएनएस ऐरावत को 19 मई 2010 को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था. यह भारतीय नौसेना का सबसे बड़ा और भारी नौसेना जहाजों में से एक है. यह 10 युद्धक टैंक, 500 से अधिक सेना और 11 लड़ाकू ट्रकों को ले जाने में सक्षम है.

पृष्ठभूमि

गौरतलब है कि भारतीय नौसेना ने साल 2019 में भी मेडागास्कर में प्राकृतिक आपदा से राहत और बचाव हेतु अपने पोत तैनात किये थे. अफ्रीकी तट पर कई देशों को भारत इसी तरह की सहायता बहुत समय से मुहैया कराता रहा है. भारतीय नौसेना मेडागास्कर की जनता को हर जरूरी मदद देने को तैयार है.

यह भी पढ़ें:भारत ने किया K-4 परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, जाने क्या है इसकी खासियत

यह भी पढ़ें:राजनाथ सिंह ने 51वीं K-9 वज्र तोप को दिखाई हरी झंडी, जानें इस तोप की खासियत

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

5 + 7 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now