भारतीय रेलवे निर्भया फंड के तहत 900 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाएगा

रेलवे के पास 8,000 स्टेशन हैं, जिनमें से मौजूदा समय में 344 स्टेशन पर पहले से ही सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है.

Created On: May 16, 2017 10:15 ISTModified On: May 23, 2017 14:53 IST

Indian Railwaysभारतीय रेलवे निर्भया फंड के तहत 500 करोड़ की लागत वाली राशि से रेलवे परिसरों की सुरक्षा मजबूत करने हेतु 900 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाएगा.

पूरे देश के भीतर 983 रेलवे स्टेशन पर 19,000 एचडी सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा. रेलवे स्टेशन पर महिलाओं समेत सभी लोगों की सुरक्षा 24 घंटे सुनिश्चित करने हेतु यह कदम उठाया जा रहा है.

देश में महिलाओं की सुरक्षा और उनके सम्मान की रक्षा हेतु सरकार और एनजीओ के प्रयासों को मदद देने के लिए केंद्र सरकार ने वर्ष 2013 में केंद्रीय बजट में1000 करोड़ की राशि के साथ निर्भया फंड बनाया था.

ये कैमरे प्लेटफॉर्म और प्रतीक्षालय वाले क्षेत्रों में लगाए जाएंगे. प्रशिक्षित आरपीएफ कर्मचारियों के जरिए लगातार सीसीटीवी फुटेज की निगरानी हेतु स्टेशन पर नियंत्रण कक्ष होंगे.

CA eBook

रेलवे के पास 8,000 स्टेशन हैं, जिनमें से मौजूदा समय में 344 स्टेशन पर पहले से ही सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है. रेलवे का लक्ष्य चरणबद्ध तरीके से सभी स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का है.

स्टेशन के अतिरिक्त राजधानी जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनों में भी इस योजना के अंतर्गत सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा. वहीं, शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस इस प्रणाली से पूरी तरह से लैस है.

मुंबई उपनगरीय सेवा के कुछ महिला कोच में पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत कैमरे लगाए जा रहे हैं. हमसफर एक्सप्रेस और आनेवाली तेजस सेवा भी सीसीटीवी कैमरे से पूरी तरह लैस होगी.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

0 + 2 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now