भारत की पहली फ्लोटिंग LNG स्टोरेज और रिगैसिफिकेशन यूनिट महाराष्ट्र में हुई शुरू

एच-एनर्जी में यह उल्लिखित है कि, LNG टर्मिनल - FSRU होएग जाइंट सिंगापुर में केपेल शिपयार्ड से रवाना हुआ था और 12 अप्रैल, 2021 को महाराष्ट्र के जयगढ़ टर्मिनल में इस जहाज का लंगर डाला गया.

Created On: Apr 16, 2021 17:25 ISTModified On: Apr 16, 2021 17:26 IST

महाराष्ट्र को भारत की पहली फ़्लोटिंग स्टोरेज एंड रिगैसिफिकेशन यूनिट (FSRU) मिली है. यह यूनिट महाराष्ट्र के एच-एनर्जी के जयगढ़ टर्मिनल रत्नागिरी जिले में पहुंची.

एच-एनर्जी में यह उल्लिखित है कि, LNG टर्मिनल - FSRU होएग जाइंट सिंगापुर में केपेल शिपयार्ड से रवाना हुआ था और 12 अप्रैल, 2021 को महाराष्ट्र के जयगढ़ टर्मिनल में इस जहाज का लंगर डाला गया.

महाराष्ट्र में यह पहला पूरे साल संचालित रहने वाला तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) टर्मिनल होगा.

मुख्य विवरण

• यह LNG टर्मिनल भारत के पश्चिमी तट पर JSW जयगढ़ पोर्ट में स्थित है. यह बंदरगाह महाराष्ट्र में पहला 24x7 परिचालित रहने वाला, गहरे पानी का निजी बंदरगाह है.
• यह LNG टर्मिनल वर्ष, 2017 में बनाया गया था, जिसकी भंडारण क्षमता 170,000 क्यूबिक मीटर है और स्थापित रिगैसिफिकेशन की क्षमता 750 मिलियन क्यूबिक फीट प्रति दिन है (लगभग छह मिलियन टन प्रति वर्ष के बराबर क्षमता).
• एच-एनर्जी ने 10 साल की अवधि के लिए फ्लोटिंग स्टोरेज और रिगैसिफिकेशन यूनिट को चार्टर्ड किया है. इसमें यह कहा गया है कि, होईग जाइंट 56 किलोमीटर लंबी जयगढ़-दाभोल प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को रिगैसिफाइड LNG की सप्लाई करेगा, जिससे LNG टर्मिनल को राष्ट्रीय गैस ग्रिड से जोड़ा जाएगा.
• फ्लोटिंग स्टोरेज एंड रिगैसिफिकेशन यूनिट एक विशेष प्रकार का जहाज है जिसका उपयोग लिक्विफाइड नेचुरल गैस (LNG) को समुद्री चैनलों के माध्यम से विभिन्न स्थलों पर स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है.
• यह यूनिट बंकरिंग सेवाओं के लिए LNG को छोटे पैमाने पर LNG लोड करने और LNG को ऑन-लाइन वितरण के लिए ट्रक लोडिंग सुविधाओं के माध्यम से वितरित करने में सक्षम है.
• एच-एनर्जी ने इस क्षेत्र में छोटे पैमाने पर LNG बाजार को स्थापित करने और भंडारण के लिए फ्लोटिंग स्टोरेज और रिगैसिफिकेशन यूनिट का उपयोग करने और LNG को छोटे जहाजों पर पुनः लोड करने की योजना बनाई है.

महत्व

भारत के इस पहले फ्लोटिंग स्टोरेज और रिगैसिफिकेशन यूनिट - आधारित LNG टर्मिनल की शुरूआत का उद्देश्य भारत में पोर्ट-आधारित उद्योगों और सामाजिक बुनियादी ढांचे के विकास के साथ अन्य संबद्ध अवसरों को बढ़ावा देना है.

पृष्ठभूमि

जयगढ़ पोर्ट JSW इन्फ्रास्ट्रक्चर द्वारा स्वामित्व और संचालित है, जो JSW ग्रुप की 12 बिलियन अमेरिकी डॉलर की समुद्री अवसंरचना विकास शाखा है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

0 + 8 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now