Search

IPL 2020: कब-कहां और कैसे देखें चेन्नई-कोलकाता मैच की लाइव टेलिकास्ट, जानिए पूरी डिटेल्स

आईपीएल के 13वें सीजन का आधा पड़ाव पूरा हो चुका है. इस लीग के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब आईपीएल 2020 का फाइनल वीकेंड पर नहीं खेला जाएगा.

Oct 29, 2020 19:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का आगाज हो गया है. इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के 49वें मैच में चेन्नई टीम का सामना अब से कुछ देर में कोलकाता नाइट राइडर्स से दुबई में होना है. ये मैच कोलकाता की टीम के लिए आइपीएल 2020 के प्लेऑफ में पहुंचने के लिए काफी अहम है.

महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई टीम पहला मुकाबला जीत चुकी है वहीं राजस्थान मौजूदा लीग में अपना पहला मैच खेलेगी. मैच से जुड़ी सारी जानकारी हम आपको यहां देने जा रहे हैं. टूर्नामेंट के पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर टीम ने रोहित शर्मा की मुंबई टीम को पांच विकेट से हराकर जीत से शुरुआत की है. 

चेन्नई टीम ने 19 सितंबर 2020 को आईपीएल के 13वें सीजन के ओपनिंग मैच में मुंबई टीम को 5 विकेट से हरा दिया. मुंबई ने अबु धाबी में खेले गए मैच में टॉस हारकर 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 162 रन बनाए थे. इसके जवाब में चेन्नई टीम ने 19.2 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 166 रन बनाए और मैच जीत लिया.

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) का फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा. 53 दिन तक चलने वाले इस टी-20 टूर्नामेंट में फाइनल सहित कुल 60 मैच खेले जाएंगे. इस लीग के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब आईपीएल 2020 का फाइनल वीकेंड पर नहीं खेला जाएगा. आईपीएल का आयोजन पहले 29 मार्च 2020 से भारत में ही होना था.

मैच कब और कहां खेला जाना है?

चेन्नई और कोलकाता टीम के बीच खेला जाने वाले आईपीएल सीजन 13 का 49वां मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम स्टेडियम में खेला जाएगा. चेन्नई टीम और कोलकाता टीम के बीच दुबई में होने वाले इस मैच का टॉस भारतीय समयानुसार शाम 7.00 बजे होगा, जिसके ठीक आधे घंटे बाद यानि 7.30 बजे मैच शुरु हो जाएगा.

आईपीएल मैच भारत में कब से देख सकते हैं

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, 53 दिन के टूर्नामेंट में 10 मैच दोपहर को खेले जायेंगे जो भारतीय समयानुसार साढ़े तीन बजे शुरू होंगे जबकि शाम के मैच भारतीय समयानुसार साढ़े सात बजे शुरू होंगे.

आईपीएल मैचों का लाइव टेलीकास्ट

आईपीएल के मैचों का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स पर होगा तो वहीं ऑनलाइन मैच हॉटस्टार पर देख सकेंगे.

आईपीएल के मुकाबले इन तीन जगहों पर खेले जाएंगे

आईपीएल के मुकाबले यूएई में दुबई, शारजाह और अबुधाबी में खेले जाएंगे. प्रत्येक टीम में 24-24 खिलाड़ी होंगे.

आईपीएल का आयोजन तीसरी बार घर से बाहर होगा

आईपीएल के इतिहास में ऐसा तीसरी बार होगा जब इसका आयोजन भारत से बाहर हो रहा है. इससे पहले साल 2009 में लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में और साल 2014 में यूएई में हुआ था.

29 मार्च से होना था आईपीएल का आयोजन

आईपीएल 13 का आयोजन इस साल 29 मार्च से होना था लेकिन कोविड 19 महामारी (COVID-19) के कारण इस से अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण आईपीएल को भारत से बाहर कराना पड़ रहा है और विश्वभर में स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधित नाजुक परिस्थितियों को देखते हुए कोविड-19 के कारण खिलाड़ियों को बदलने की अनुमति दी जायेगी जो असीमित होगी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now