ISRO इस 7 नवंबर को अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट EOS-01 और 9 कस्टमर सैटेलाइट्स करेगा लॉन्च

यह EOS-01 उपग्रह एक अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट है जिसका उद्देश्य कृषि और वानिकी के साथ-साथ  आपदा प्रबंधन के लिए उपयुक्त होने वाले सभी अनुप्रयोगों का समर्थन करना होगा.

Created On: Oct 29, 2020 17:24 ISTModified On: Oct 29, 2020 17:29 IST

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) आने वाली 7 नवंबर, 2020 को आंध्र प्रदेश के श्री हरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से PSLV-C49 में प्राथमिक उपग्रह के तौर पर अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट EOS-01 और 9 कस्टमर सैटेलाइट्स का प्रक्षेपण करेगा.

कोविड -19 लॉकडाउन के मार्च महीने में लागू होने के बाद से इसरो का यह पहला प्रक्षेपण है. इसरो के अध्यक्ष के. सिवन ने जून महीने में यह सूचित किया था कि, इस साल लॉन्च होने वाले कम से कम दस अंतरिक्ष अभियान लॉकडाउन के कारण गड़बड़ा गए हैं.

यह प्रक्षेपण आने वाली 7 नवंबर, 2020 को दोपहर 3.02 बजे के लिए निर्धारित है. यह प्रक्षेपण कार्यक्रम मौसम की स्थिति के अधीन होगा.

लॉन्च: मुख्य विवरण

  • EOS-01 सैटेलाइट एक ऐसी अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट है जिसका उद्देश्य कृषि और वानिकी और आपदा प्रबंधन में अनुप्रयोगों का समर्थन करना होगा.
  • इसरो अपने इस प्राथमिक उपग्रह के साथ, न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के साथ एक वाणिज्यिक समझौते के तहत, 09 कस्टमर सैटेलाइट्स को भी लॉन्च करेगा.
  • यह इसरो के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान का 51 वां मिशन होगा.
  • इस लॉन्च के लिए लॉन्च व्यूइंग गैलरी बंद कर दी जाएगी और कोविड -19 महामारी के सख्त मानदंडों के मद्देनजर, लॉन्च सेंटर पर मीडिया कर्मियों के लिए कोई व्यवस्था नहीं की जायेगी.

EOS-01 उपग्रह लॉन्च को लाइव कैसे देखें?

इस लॉन्च कार्यक्रम को इसरो वेबसाइट, फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब चैनलों पर लाइव प्रसारित किया जाएगा.

पृष्ठभूमि

जून, 2020 में ISRO के अध्यक्ष के. सिवन ने यह कहा था कि, ISRO अपने मिशनों पर लॉकडाउन के प्रभाव का आकलन करेगा. उन्होंने साझा किया था कि, कोविड - 19 महामारी के कारण उनके सभी मिशन गड़बड़ा गए थे, उन्होंने यह भी कहा कि, कोविड -19 महामारी से निपटने के बाद भी उन्हें ऐसा ही एक आकलन करना होगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

1 + 1 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now