जमशेदजी टाटा दुनिया के सबसे बड़े दानवीर: रिपोर्ट

टाटा समूह, जो अब नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक बनाने वाला कारोबारी समूह बन गया है. उसके संस्थापक जमशेदजी टाटा थे. 

Created On: Jun 24, 2021 15:30 ISTModified On: Jun 24, 2021 15:37 IST

हुरुन रिपोर्ट और एडेलगिव फाउंडेशन द्वारा तैयार शीर्ष 50 दानदाताओं की सूची में भारत के दिग्गज उद्योगपति जमशेदजी टाटा पिछली सदी में 102 अरब अमेरिकी डॉलर दान देकर दुनिया के सबसे बड़े परोपकारी के रूप में उभरे हैं.

टाटा समूह, जो अब नमक से लेकर सॉफ्टवेयर तक बनाने वाला कारोबारी समूह बन गया है. उसके संस्थापक जमशेदजी टाटा थे. परोपकार के मामले में बिल गेट्स और उनकी पूर्व पत्नी मेलिंडा जैसे दूसरी शख्सियतों से वो काफी आगे हैं, जिन्होंने 74.6 अरब डॉलर दान किए हैं.

मुख्य बिंदु

•    इस लिस्ट में निवेशक वॉरेन बफे (37.4 अरब डॉलर), जॉर्ज सोरोस (34.8 अरब डॉलर) और जॉन डी रॉकफेलर (26.8 अरब डॉलर) के नाम शामिल हैं.

•    सूची में 38 लोग अमेरिका से हैं और उसके बाद ब्रिटेन (5) और चीन (3) का स्थान है. कुल 37 शीर्ष दानदाताओं की मृत्यु हो चुकी है, जबकि उनमें से 13 जीवित हैं.

•    इस सूची में एकमात्र अन्य भारतीय विप्रो के अजीम प्रेमजी हैं, जिन्होंने परोपकारी कार्यों के लिए लगभग 22 अरब अमेरिकी डॉलर दिए हैं.

•    सूची में दूसरे नंबर पर बिल गेट्स और उनकी तलाकशुदा पत्नी मिलिंडा गेट्स हैं, जिन्होंने 74.6 अरब डॉलर का दान दिया है.

•    बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स, हेनरी वेलकम, हॉवर्ड ह्यूजेस और वॉरेन बफेट शीर्ष पांच में शामिल हैं.

•    जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट ने चैरिटी को सीधे 8.5 बिलियन डॉलर का दान दिया, जो एक जीवित दाता एक वर्ष में दिया गया सबसे बड़ा दान है.

•    रिपोर्ट में मुख्य रूप से शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनके दान का वर्तमान मूल्य 102.4 बिलियन डॉलर आंका गया है, जिसकी शुरुआत 1892 में हुई थी.

कुल 832 अरब डॉलर दान

पिछले 100 सालों में इन 50 लोगों ने कुल 832 अरब डॉलर का दान दिया. इसमें 503 अरब डॉलर संस्थागत दान और 329 अरब डॉलर निजी चंदे व्यक्तिगत दान से आया है.

परोपकारी मूल्य के आधार पर दी गई रैंकिंग

यह रैंकिंग कुल परोपकारी मूल्य पर आधारित है, जिसकी गणना मुद्रास्फीति के लिए उपहार या वितरण की राशि के साथ समायोजित संपत्ति के मूल्य के रूप में की जाती है. डेटा सार्वजनिक रूप से उपलब्ध स्रोतों से प्राप्त किया गया था और कुछ मामलों में सीधे संस्था व फाउंडेशन द्वारा उपलब्ध कराया गया था.

जमशेदजी टाटा: एक नजर में

जमशेदजी टाटा भारत में कपड़ा व स्टील उद्योग के अगुआ रहे हैं. उन्होंने जमशेदपुर में टाटा आयरन एंड स्टील वर्क्स कंपनी (टिस्को) की स्थापना की, जिसे अब टाटा स्टील के नाम से जाना जाता है. साल 1907 में स्थापित, टाटा स्टील अब भारत, नीदरलैंड और यूनाइटेड किंगडम सहित 26 देशों में काम करती है. जमशेद जी टाटा ने एयर इंडिया की भी स्थापना की थी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 1 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now