Search

लॉकडाउन 5.0: 30 जून तक बढ़ाया गया Lockdown, जानें क्या खुलेगा, क्या बंद रहेगा

राज्य सरकारों को लॉकडाउन 5.0 में अधिक शक्ति दी गई है. अब राज्यों की सरकार तय करेंगी कि कैसे राज्यों में बसें और मेट्रो सेवाएं शुरू करनी है.

May 30, 2020 20:45 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

कोरोना वायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन लागू कर दिया है.देश में लॉकडाउन को 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है. केंद्र सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी है. धार्मिक स्थलों को खोले जाने की तैयारी है.

लॉकडाउन तीन चरणों में होगा. ग्रीन, रेड और ऑरेंज जोन की कैटेगरी को खत्म करके केवल एक जोन होगा. यह जोन कंटेनमेंट जोन होगा. फिलहाल कंटेनमेंट जोन में कोई छूट नहीं मिलेगी. कंटेनमेंट जोन के बाहर सरकार की ओर से चरणबद्ध तरीके से छूट दी गई है. कंटेनमेंट जोन के बाहर पूरी तरह से छूट रहेगी. ये गाइडलाइंस 01 जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी.

कर्फ्यू से राहत

नए दिशानिर्देशों के अनुसार रात का कर्फ्यू जारी रहेगी. जो जरूरी चीजें हैं, उनके लिए कोई कर्फ्यू नहीं रहेगा. रात को 9 बजे से सुबह 5 बजे तक अब नाइट कर्फ्यू रहेगा. अभी तक यह शाम 7 से सुबह 7 बजे तक था.

लॉकडाउन 5.0 में राज्य सरकारों को लेना है फैसला

राज्य सरकारों को लॉकडाउन 5.0 में अधिक शक्ति दी गई है. अब राज्यों की सरकार तय करेंगी कि कैसे राज्यों में बसें और मेट्रो सेवाएं शुरू करनी है. नए दिशानिर्देश में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने प्रतिबंध हटा लिया है, लेकिन राज्य सरकार अपने स्तर पर पाबंदियां लगा सकती हैं.

एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने की इजाजत

गृह मंत्रालय के नए दिशानिर्देश में कहा गया है कि एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने को लेकर जारी पाबंदी को खत्म कर दिया गया है. वहीं राज्य में भी एक जिले से दूसरे जिले में जाने की इजाजत दी गई है. हालांकि इस दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. नए नियम के अनुसार अब कहीं आने जाने से पहले किसी से अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी.

धार्मिक स्थल और मॉल खोलने की अनुमति

गृह मंत्रालय के नए दिशानिर्देश के अनुसार, मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारा-चर्च खोल दिए जाएंगे. लोगों को अब पास दिखाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. वहीं, शॉपिंग मॉल्स को भी खोलने की इजाजत दे दी गई है. 8 जून से रेस्टोरेंट खुल जाएंगे. पहले चरण में मंदिर, होटल, रेस्तरां, शॉपिंग मॉल 8 जून 2020 से खोलने की अनुमति दी जाएगी.

लॉकडाउन तीन फेज में खुलेगा

नई गाइडलाइंस के मुताबिक लॉकडाउन तीन फेज में खुलेगा. केंद्र सरकार ने पहले फेज के तहत 8 जून से धार्मिक स्थल, होटल, सैलून, रेस्टोरेंट खोलने की इजाजत दे दी है. हालांकि केंद्र सरकार ने शर्तों के साथ खोलने की अनुमति दी है.

खोलने की अनुमति नहीं

लॉकडाउन 5.0 के दौरान देशभर में सीमित संख्या में गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी. इनमें अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल आदि शामिल हैं. इनको खोलने को लेकर सरकार तीसरे फेज में फैसला ले सकती है.

पृष्ठभूमि

मोदी सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन कर रखा है. यह लॉकडाउन 4.0 चल रहा है, जो 31 मई तक चलेगा. इसके बाद लॉकडाउन 5.0 शुरू होगा. लॉकडाउन के बावजूद कोरोना वायरस के मरीजों और इससे मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Latest News