Search

मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में पौधागिरी अभियान आरंभ किया

पौधागिरी अभियान में स्कूली बच्चों को पौधारोपण के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा. इस अभियान के तहत मॉनसून सत्र के दौरान राज्य में 22 लाख से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे, ताकि हरित क्षेत्र को बढ़ाया जा सके.

Jul 17, 2018 10:58 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 15 जुलाई 2018 को पौधागिरी अभियान का शुभारंभ किया. इस अभियान का उद्देश्य राज्य में हरियाली को बढ़ावा देना तथा पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखना है.

इस अभियान के तहत मॉनसून सत्र के दौरान राज्य में 22 लाख से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे, ताकि हरित क्षेत्र को बढ़ाया जा सके. उन्होंने यहां ताउ देवी लाल खेल परिसर में मौलसरि का पौधा लगाकर अभियान की शुरुआत की.

पौधागिरी अभियान की विशेषताएं


•    अभियान के तहत हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों के साथ-साथ निजी स्कूलों की छठी से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले 22 लाख से ज्यादा छात्र मॉनसून के तीन महीनों (जुलाई से सितंबर) के दौरान एक-एक पौधा लगाएंगे.

•    वृक्षारोपण से पर्यावरण पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि सभी छात्रों को वन विभाग की ओर से एक पौधा मिलेगा, जिसे वे अपने घरों के बगीचे, मैदान, पार्क, स्कूल या फिर कहीं खुली जगह में लगा सकते हैं.

•    छात्र पौधे को अपनी पसंद के हिसाब से नाम दे सकते हैं, चाहे वह देश के महान व्यक्तित्वों के नाम पर हो या हमारे स्वतंत्रता सेनानियों या उनके परिवार के सदस्यों, उनके पूर्वजों के नाम पर अथवा कोई भी नाम दे सकते हैं.

•    पौधे लगाने वाले हर छात्र को अगले तीन सालों तक इसका ख्याल रखना होगा.

•    छात्र को हर छह महीने पर एप पर अपने पौधे के साथ एक सेल्फी अपलोड करनी होगी और उसे सरकार द्वारा हर छह महीने पर 50 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

•    तीन साल में पौधा स्वंय जीवित रहने की स्थिति में होगा और 10 वर्षों में यह फूल, फल, छाया देना शुरू कर देगा. इसके साथ ही इससे ग्लोबल वार्मिग रोकने में भी मदद मिलेगी.

 

यह भी पढ़ें: ब्रह्मोस मिसाइल का ख़राब मौसम में भी सफल परीक्षण किया गया

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS