केरल, यूपी और बिहार समेत कई राज्यों में लगा लॉकडाउन, जानें विस्तार से

महाराष्ट्र, बिहार और ओडिशा समेत कुछ राज्यों में पहले से ही लॉकडाउन लगा दिया गया है, अब केरल और राजस्थान ने भी पूर्ण लॉकडाउन का घोषणा किया है.

Created On: May 23, 2021 12:51 ISTModified On: May 23, 2021 14:51 IST

कोरोना महामारी के गहराते संकट के बीच कई राज्यों ने और सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. लॉकडाउन की घोषणा करने वाले राज्यों की संख्या भी बढ़ती जा रही है. महाराष्ट्र, बिहार और ओडिशा समेत कुछ राज्यों में पहले से ही लॉकडाउन लगा दिया गया है, अब केरल और राजस्थान ने भी पूर्ण लॉकडाउन का घोषणा किया है.

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण केरल में 8 मई से 16 मई की सुबह 6 बजे तक राज्य में लॉकडाउन का घोषणा किया गया है. यह घोषणा केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने की. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल की स्थिति को गंभीर बताया और कहा कि कोविड की वृद्धि को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने होंगे.

प्रत्येक दिन एक नया रिकॉर्ड 

भारत में कोरोना वायरस के मामले प्रत्येक दिन एक नया रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं और 06 मई 2021 को संक्रमण के 4,12,262 नए मामले दर्ज किए गए तथा 3,980 लोगों ने जान गंवाई. आइये जानते हैं कि देश के अन्य राज्यों में लॉकडाउन, वीकेंड लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू कितने समय के लिए और कैसे लागू की गई हैं.

राजस्थान में सख्त लॉकडाउन

राजस्थान सरकार ने भी राज्य में सख्त लॉकडाउन की घोषणा की है. राज्य में महामारी की दूसरी लहर को रोकने के लिए 10 से 24 मई तक लॉकडाउन लगाया जा रहा है. आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सबकुछ बंद रहेगा.

तमिलनाडु में लॉकडाउन

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए तमिलनाडु सरकार ने 10 मई से दो हफ्ते के लिए संपूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी है. 10 से 24 मई तक तमिलनाडु में पूर्ण लॉकडाउन रहेगा. किराना, राशन, मांस की दुकानें दोपहर 12 बजे तक खोलने की अनुमति है. अन्य राज्यों से आने वाले लोगों को पहले ई-रजिस्ट्रेशन कराना होगा. पर्यटन स्थलों की यात्रा पर प्रतिबंध रहेगा.

महाराष्ट्र में लॉकडाउन

कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने आगामी 01 जून तक राज्य में लॉकडाउन बढ़ा दिया है. सरकार की तरफ से इस बाबत आदेश भी निकाला गया है. जिनमें तमाम दिशा निर्देशों का जिक्र किया गया है. पुराने नियमों के साथ कुछ नए नियमों को भी जोड़ा गया है ताकि कोरोना की चेन को तोड़ा जा सके. दूध के कलेक्शन और उसके ट्रांसपोर्ट पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा. हालांकि दुकानों पर बेचने देने की इजाजत स्थानीय प्रशासन देगा.

बिहार में लॉकडाउन

बिहार सरकार ने राज्य में लॉकडाउन की मियाद बढ़ा दी है. अभी तक यह लॉकडाउन 15 मई तक था लेकिन राज्य सरकार इसे 10 और दिनों के लिए बढ़ाते हुए इसे 25 मई कर दिया गया है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने लॉकडाउन संबंधी दिशानिर्देशों में भी थोड़ा बदलाव किया है. लॉकडाउन के दौरान शहरी क्षेत्र में सब्जी, अंडे, मांस और मछली की दुकानें अब सुबह 8 से 10 बजे तक ही खुलेंगी. दूसरी ओर ग्रामीण इलाकों में ये दुकानें दोपहर 12 बजे तक खुल सकेंगी.

उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है. पहले यह 17 मई तक थी, जिसे अब बढ़ाकर 24 मई तक कर दिया गया है. लोगों को अस्पधताल, राशन और मेडिकल स्टोमर की सुविधा मिलती रहेगी. बैठक के दौरान पंजीकृत पटरी दुकानदारों को 1000 रुपये मासिक देने का फैसला भी लिया गया है.

दिल्ली में लॉकडाउन

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार को थामने के लिए लगाया गया लॉकडाउन अब एक हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया गया है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए 17 मई को खत्म होने वाले लॉकडाउन को एक हफ्ते बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. 

छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ सरकार ने सभी 28 जिलों में अधिकारियों को कोरोना वायरस लॉकडाउन का विस्तार 31 मई तक करने के लिए कहा है. 

ओडिशा में लॉकडाउन

ओडिशा सरकार ने राज्य में कोरोना के नए मामलों में वृद्धि के चलते लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का फैसला किया है. अब राज्य में 19 मई से 1 जून सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन रहेगा. इसके अलावा वीकेंड पर यानी शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा.

कर्नाटक में लॉकडाउन

कर्नाटक में कोरोना के बढ़ते मामले देखते हुए मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने राज्य में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी. उन्होंने कहा कि पूरे राज्य में 10 मई से लेकर 24 मई तक पूर्ण रहेगा. सभी होटल, पब और बार बंद रहेंगे. भोजनालय, मांस की दुकानें और सब्जी की दुकानें सुबह 6-10 बजे तक खुलेंगी.

झारखंड में लॉकडाउन

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड में लॉकडाउन 2 हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है. सीएम ने आपदा प्रबंधन विभाग की हाई लेवल कमेटी के साथ बैठक कर लॉकडाउन बढ़ाने का अहम फैसला किया. सख्ती के साथ 27 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया है.

मध्य प्रदेश में लॉकडाउन

कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मध्य  प्रदेश में पूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है. गौरतलब है कि मध्यव प्रदेश में कोरोना केसों में लगातार इजाफे के कारण स्वा स्य्ूर  सेवाओं पर विपरीत असर पड़ा है. हालात यह है कि बड़े शहरों के अधिकतर अस्पतताल बेड, दवाओं और ऑक्सीडजन की कमी का सामना कर रहे हैं.

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

6 + 8 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now