Search

मासिक हिंदी करेंट अफेयर्स सारांश: जुलाई 2018

Aug 6, 2018 13:03 IST
1

जुलाई 2018 का करेंट अफेयर्स सारांश विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए उपयोगी सिद्ध हो सकता है. मासिक करेंट अफेयर्स सारांश में पूरे माह का चुनिंदा करेंट अफेयर्स  घटनाक्रम एक ही स्थान पर दिया गया है. इस बार के करेंट अफेयर्स सारांश में मुख्य रूप से शामिल हैं - राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर, फीफा विश्व कप, ब्रिक्स शिखर सम्मलेन 2018, सुप्रीम कोर्ट के निर्णय आदि.  

1. असम सरकार द्वारा राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर का अंतिम मसौदा जारी

असम सरकार द्वारा कड़ी सुरक्षा के बीच असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटीजन्स - एनआरसी) के दूसरे एवं अंतिम मसौदा को जारी कर दिया गया है. इसे इसलिए जारी किया गया है ताकि असम में अवैध तौर पर रह रहे लोगों का पता लगाया जा सके.

केंद्र सरकार ने भी असम और आसपास के राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की 220 कंपनियां भेजी हैं. सीमाओं पर केंद्रीय बलों के अलावा इंडियन रिज़र्व बटालियन (आईआरबी) की अतिरिक्त टुकड़ियां तैनात की गई हैं.

 

2. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 'चाइल्डलाइन 1098' प्रतियोगिता का शुभारंभ किया

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने ‘#चाइल्डलाइन 1098’ का शुभारंभ किया है. इस प्रतियोगिता के तहत सामान्यजनों तथा बच्चों से ‘#चाइल्डलाइन 1098’ के लोगो को स्पॉट करने, शेयर करने तथा इसके साथ एक टैगलाइन लिखकर भेजने के लिए कहा गया है.

मानव तस्करी के खिलाफ विश्व दिवस 30 जुलाई 2018 के मौके पर यह प्रतियोगिता आयोजित की गयी हैं. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के मुताबिक, ऑनलाइन प्रतियोगिता नागरिकों से जुड़ने और तस्करी को रोकने की पहल के बारे में जानकारी फैलाने का मुख्य साधन है.

 

3. संसद ने भ्रष्टाचार निरोधक संशोधन विधेयक, 2018 पारित किया

लोकसभा में 24 जुलाई 2018 को भ्रष्‍टाचार निवारण (संशोधन) विधेयक, 2018 के पारित हो जाने से इस कानून को संसद की मंजूरी मिल गई है.

यह विधेयक भ्रष्टाचार की रोकथान अधिनियम 1988 में संशोधन करता है. यह विधेयक उन अधिकरियों को सुरक्षा प्रदान करेगा, जो अपना कार्य ईमानदारी से करते हैं. ये विधेयक राज्य सभा से 19 जुलाई 2018 को ही पास हो चुका है.

 

4. नासा सूर्य के अध्ययन हेतु पार्कर सोलर प्रोब मिशन लॉन्च करेगा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा सबसे महत्वकांक्षी मिशन की लॉन्चिंग की तैयारी की जा रही है. नासा यह मिशन सूर्य का अध्ययन करने के लिए अन्तरिक्ष में भेजेगा.

नासा के इस मिशन का नाम पार्कर सोलर प्रोब मिशन है जिसे 6 अगस्त को रवाना किया जाएगा. यह अंतरिक्षयान सूर्य के बेहत करीब पहुंचकर उसका अध्ययन करेगा. इस स्पेसक्राफ्ट को अमेरिकी वैज्ञानिक यूजीन न्यूमैन पार्कर के नाम पर रखा गया है.

 

5. डोनाल्ड ट्रम्प और व्लादिमीर पुतिन के बीच ऐतिहासिक शिखर बैठक आयोजित
डोनाल्ड ट्रंप ने रूसी राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन के साथ शिखर बैठक में 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में दखल देने के आरोप में रूस को पूरी तरह क्लीन चिट दे दी. उन्होंने कहा, रूस पर शक करने की कोई वजह नहीं है.  डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि हमारे पास विश्व का 90 प्रतिशत परमाणु हथियार है और यह एक अच्छी चीज नहीं है.
बैठक के बाद ट्रम्प ने बयान जारी करते हुए कहा कि सीरिया की समस्या हमारे बीच जटिल मुद्दा था. दोनों देशों में सहयोग हजारों जानें बचाने की क्षमता रखता है. अमेरिका ने यह भी साफ कर दिया है कि आईएसआईएस के खिलाफ उनके अभियान का श्रेय ईरान को नहीं लेने दिया जाएगा. ट्रम्प ने पुतिन से मुलाकात के पहले ट्वीट कर लिखा कि अमेरिका के रूस के साथ खराब संबंधों के लिए अमेरिका की पिछली सरकारें और नेता जिम्मेदार हैं.


6. फ्रांस ने 20 वर्ष बाद फुटबॉल विश्व कप जीता
फ्रांस की फुटबॉल ने टीम पहली बार फीफा फाइनल खेल रहे क्रोएशिया की टीम को 4-2 से पराजित कर फीफा विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया.  मैच के फर्स्ट हाफ तक स्कोर 2-1 था जिसमें फ्रांस की ओर से दो गोल शामिल थे. जबकि दूसरे हाफ में फ्रांस ने 2 और गोल करके मैच जीता हालांकि क्रोएशिया ने दूसरा गोल करके फ्रांस को कड़ी टक्कर दी.
फ्रांस ने 1998 में अपनी मेजबानी में पहली बार विश्व कप जीता था और उस कामयाबी के 20 साल बाद उसने एक बार फिर विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया.  फ्रांस का यह दूसरा खिताब है और इसके साथ ही वह दो बार विश्व खिताब जीतने वाले अर्जेंटीना और उरुग्वे की श्रेणी में आ गया है.

 

7. ब्रह्मोस मिसाइल का ख़राब मौसम में भी सफल परीक्षण किया गया 

भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम परियोजना के तहत निर्मित ब्रह्मोस मिसाइल 290 किमी तक की दूरी तक प्रहार कर सकेगी.  यह अपने साथ 200 किलोग्राम परमाणु प्रक्षेपास्त्र ले जाने में सक्षम है. यह ध्वनि की दोगुनी गति से 14 किलोमीटर की ऊंचाई तक जा सकती है. इसमें ठोस प्रणोदक का इस्तेमाल किया जाता है.

 मिसाइल की परिधि 670 मिली की है और लगभग तीन टन वजनी यह मिसाइल जमीन के निकट भी प्रहार कर सकती है. ब्रह्मोस को विश्व की सबसे तेज़ सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल कहा जाता है जिसे जल, थल एवं वायु सभी स्थानों से दागा जा सकता है.

 

8. आर्थिक भगोड़ा अपराधी विधेयक लोकसभा में पारित हुआ 

विधेयक के पारित होते ही यह कानून ऐसे मामलों में लागू होगा, जहाँ अपराध 100 करोड़ रुपए से अधिक के हो. यह आर्थिक अपराध करने वालों को देश छोड़कर भारतीय कानून की प्रक्रिया से बचने वाले आर्थिक अपराधियों पर अंकुश लगाने पर ज़ोर देता है.
यह विधेयक, वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू) को आर्थिक अपराधी को भगोड़ा घोषित करने और संपत्ति ज़ब्त करने को लेकर आवेदन देने की अनुमति देता है. इस विधेयक में किसी भगोड़े आर्थिक अपराधी की कोई सिविल दावा करने या बचाव करने की हकदारी नहीं होने का भी प्रावधान है.


9. सबरीमाला मंदिर में महिलाओं को प्रवेश और पूजा करने का संवैधानिक अधिकार: सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने अपनी टिप्पणी में कहा कि जो जगह सार्वजनिक है वहां वो किसी शख्स को जाने से नहीं रोक सकते हैं. संविधान में पुरुषों और महिलाओं में बराबरी की बात लिखी गई है.  संवैधानिक पीठ ने कहा कि मंदिर में प्रवेश का अधिकार किसी कानून पर निर्भर नहीं है.

 इसका यह अर्थ है कि एक महिला के नाते आपका प्रार्थना करने का अधिकार किसी विधान के अधीन नहीं है. ये संवैधानिक अधिकार है. यह अधिकार संविधान के अनुच्छेद 25 और 26 में निहित है. इस संवैधानिक पीठ में जस्टिस आरएफ नरीमन, जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस इंदु मल्होत्रा भी शामिल हैं.

10. हिमा दास ने 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा

हिमा दास ने आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप के 400 मीटर फाइनल में गोल्ड स्वर्ण पदक जीता. वह ट्रैक इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वालीं पहली भारतीय एथलीट हैं. हिमा दास से पहले भारत की कोई महिला या पुरुष खिलाड़ी जूनियर या सीनियर किसी भी स्तर पर विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण या कोई मेडल नहीं जीत सका था.

चौथे नंबर की लेन में दौड़ रही हिमा दास अंतिम राउंड में रोमानिया की आंद्रिया मिकलोस से पिछड़ रही थी लेकिन फिनिश लाइन के नजदीक आकार उन्होंने तेज़ी दिखाते हुए पहला स्थान हासिल किया. उन्होंने सेमीफाइनल में भी 52.10 सेकंड का समय निकालकर टॉप किया था. पहले राउंड में  उन्होंने 52.25 सेकंड का रेकॉर्ड समय निकाला था.

 

11. भारत विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था: विश्व बैंक रिपोर्ट

विश्व बैंक द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत की अर्थव्यवस्था विश्व की चुनिंदा भरोसेमंद अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों को पछाड़कर भारत विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बना है. विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस की 2.582 खरब डॉलर की जीडीपी की तुलना में भारत की जीडीपी 2.597 खरब डॉलर हो गई है.

रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 130 करोड़ से ज्यादा की आबादी वाला देश भारत 2032 तक अमेरिका और चीन के बाद दुनिया की तीसरा सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा. भारत की अर्थव्यवस्था लगातार वृद्धि कर रही है क्योंकि इसमें अभी विकास की प्रबल संभावनाएं बाकी हैं.

 

12. ताजमहल में बाहरी लोगों को नमाज़ पढ़ने की अनुमति नहीं: सुप्रीम कोर्ट

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आगरा प्रशासन के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया. न्यायमूर्ति ए के सीकरी और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ ने कहा कि ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है और लोग दूसरी मस्जिदों में भी नमाज पढ़ सकते हैं.

ताजमहल मस्जिद प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सैयद इब्राहीम हुसैन जैदी ने अपनी याचिका में आगरा प्रशासन के 24 जनवरी 2018 के आदेश को चुनौती दी थी. सुप्रीम कोर्ट की खंडपीठ ने सवाल किया, ‘‘इस नमाज के लिये उन्हें ताजमहल में ही क्यों जाना चाहिए, और भी दूसरी मस्जिदें हैं, वे वहां नमाज पढ़ सकते हैं.” सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है और इसलिए ताजमहल परिसर में नमाज पढ़ने की इजाजत नहीं दी जा सकती.

13. दीपा करमाकर जिम्नास्टिक विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं

दीपा ने जिमनास्टिक की वॉल्ट स्पर्धा में 14.150 अंक के साथ पहला स्थान हासिल किया. लगभग दो साल के बाद वापसी करने वाली स्टार जिमनास्ट दीपा करमाकर ने यह उपलब्धि हासिल की.

त्रिपुरा की 24 वर्षीय जिमनास्ट दीपा करमाकर ने 14.150 अंकों के साथ स्वर्ण पदक पर कब्जा किया जबकि क्वॉलिफिकेशन राउंड में वो 13.400 अंकों के साथ टॉप पर थी. यह वर्ल्ड चैलेंज कप में दीपा का पहला मेडल है. दीपा ने बैलेंस टीम इवेंट के फाइनल में भी जगह बनाई थी लेकिन क्वॉलिफिकेशन राउंड में वो 11.850 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर रहीं.

 

14. सरकार ने नेट न्यूट्रैलिटी को मंजूरी प्रदान की

भारत में लंबे समय से नेट न्यूट्रैलिटी की मांग की जा रही है जिसके तहत 11 जुलाई 2018 को भारत सरकार ने नेट न्यूट्रैलिटी को मंजूरी प्रदान की. ट्राई द्वारा जारी सिफारिशों की सूची में कुछ समय पूर्व ही नेट न्यूट्रैलिटी को लागू किये जाने की सिफारिश की गई थी.

ट्राई की इस सिफारिश को दूरसंचार आयोग द्वारा मंजूरी प्रदान की गई. दूरसंचार आयोग के इस आयोग में विभिन्न मंत्रालयों की प्रतिनिधि शामिल हैं. नेट न्यूट्रैलिटी के सिद्धांत के बाद कोई कंपनी इंटरनेट सुविधा देने में कोई भेदभाव नहीं कर पाएगी.

 

15. राज्यसभा सदस्य अब किसी भी भारतीय भाषा में बोल सकेंगे

राज्यसभा के सदस्य अब किसी भी भारतीय भाषा में अपनी बात सदन में रख सकेंगे. संविधान की आठवीं अनुसूची में दर्ज 22 भाषाओं में से किसी भी भाषा का प्रयोग किया जा सकता है.

राज्यसभा का मॉनसून सत्र 18 जुलाई 2018 को आरंभ हो रहा है जिससे पूर्व यह घोषणा की गई है. राज्यसभा से सभापति एम वैंकेया नायडू ने कहा कि मुझे हमेशा से यह महसूस होता रहा है कि हमारी भावनाओं और विचारों को बगैर किसी अवरोध के जाहिर करने के लिए मातृभाषा प्राकृतिक माध्यम है. उन्होंने कहा कि संसद जैसी बहुभाषी संस्था में सदस्यों को भाषाई बाधाओं के चलते अन्य की तुलना में खुद को अक्षम या तुच्छ नहीं समझना चाहिए.

 

16. भारतीय रेलवे ने श्री रामायण एक्सप्रेस चलाने का घोषणा किया

भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने 10 जुलाई 2018 को श्री रामायण एक्सप्रेस के नाम से विशेष पर्यटक ट्रेन चलाने की घोषणा की है. भारतीय रेलवे अनूठी ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस का परिचालन 14 नवंबर 2018 से शुरू करेगी.

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रेलवे कैटेरिंग एवं टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) रामायण से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों से गुजरने वाली विशेष पर्यटन ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस चलाने जा रही है.

 

17. एडीबी ने बिहार में सोन नहर परियोजना को मंजूरी दी

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बिहार के शाहाबाद भोजपुर क्षेत्र में सोन नहर की पानी का रिसाव रोकने (लाइनिंग) की परियोजना के लिए 503 मिलियन अमरीकी डॉलर का ऋण मंजूर किया है.

विद्युत तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर.के. सिंह ने दिल्‍ली में बिहार के शहाबाद-भोजपुर क्षेत्र के सोन नहर प्रणाली के पक्‍कीकरण प्रोजेक्‍ट की प्रगति की समीक्षा के लिए एशियाई विकास बैंक के अधिकारियों एवं वित्‍त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की.

 

18. इसरो ने अंतरिक्ष यात्री बचाव प्रणाली का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 05 जुलाई 2018 को अंतरिक्ष यात्री बचाव प्रणाली की श्रृंखला में योग्य होने के लिए मुख्य प्रौद्योगिकी प्रदर्शन किया.

इस बचाव प्रणाली का उद्देश्य अन्तरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित रखना है, किसी आपदा की स्थिति में उन्हें उचित राहत एवं बचाव सुविधा उपलब्ध कराना ही इस प्रणाली का उद्देश्य है. यह बचाव प्रणाली परीक्षण के निष्फल होने की स्थिति में अंतरिक्ष यात्रियों को तीव्रता से परीक्षण यान से सुरक्षित दूरी पर ले जाने की एक प्रणाली है.

 

19. दृष्टिबाधित मतदाताओं हेतु ब्रेल लिपि में वोटर कार्ड जारी: चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने 04 जुलाई 2018 को मतदान में दिव्यांग मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने की दिशा में उन्हें मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए मुफ्त यातायात की सुविधा उपलब्ध कराने, ब्रेल लिपि वाले मतदाता पहचान पत्र जारी करने और विशिष्ट मतदान केंद्र शुरू करने सहित कुछ अहम फैसले किए हैं.

मतदान में दिव्यांगजनों की भागीदारी को सुनिश्चित करने हेतु आयोग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने इन सहूलियतों को लेकर किए गए फैसलों की जानकारी दी. ब्रेल पद्धति एक तरह की लिपि है, जिसको विश्व भर में नेत्रहीनों को पढ़ने और लिखने में छूकर व्यवहार में लाया जाता है.

 

20. पंजाब में सरकारी कर्मचारियों का डोप टेस्ट अनिवार्य किया गया

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 04 जुलाई 2018 को पुलिसकर्मियों सहित सभी सरकारी कर्मचारियों का उनकी भर्ती के समय से उनकी सेवा के हर स्तर पर अनिवार्य डोप टेस्ट कराने का आदेश दिया. मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को इस बाबत तौर-तरीकों पर काम करने और इस संबंध में जरूरी अधिसूचना जारी करने का निर्देश दिया.

मुख्यमंत्री ने भर्ती और पदोन्नति के सभी मामलों में शरीर में नशीले पदार्थ की जांच अनिवार्य रूप से किये जाने का आदेश दिया. मुख्यमंत्री ने वार्षिक मेडिकल जांच कराने का भी आदेश दिया जो कुछ कर्मचारियों को उनकी सेवाओं की प्रकृति के अनुरूप जरूरी है.

 

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल

 

 
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK