Search
LibraryLibrary

मॉर्निंग करेंट अफेयर्स अपडेट: 03 अप्रैल 2018

Apr 3, 2018 09:23 IST

    दैनिक करेंट अफेयर्स की ताजा जानकारी के लिए जागरण जोश डॉट कॉम द्वारा प्रस्तुत है मॉर्निंग करेंट अफेयर्स.  इसके माध्यम से आप एक ही स्थान पर संक्षेप में करेंट अफेयर्स की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

    फेक न्यूज़ देने पर हमेशा के लिए रद्द हो सकती है पत्रकार की मान्यता

    केंद्र सरकार ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए संशोधित दिशानिर्देश जारी कर बताया है कि 3 बार फेक न्यूज़ के प्रकाशन या प्रसारण पर संबंधित पत्रकारों की मान्यता हमेशा के लिए रद्द हो सकती है. कोई न्यूज़ फेक है या नहीं इसकी जांच प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) और न्यूज़ ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (एनबीए) करेंगे और 15 दिनों में अपनी रिपोर्ट देंगे.

     

    नेल्सन मंडेला की पूर्व पत्नी विनी मंडेला का निधन

    दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की पूर्व पत्नी विनी मंडेला का 81 साल की उम्र में 02 अप्रैल 2018 को निधन हो गया. रंगभेद की नीतियों के खिलाफ आंदोलन में नेल्सन के साथ सक्रिय भूमिका निभाने वालीं विनी पिछले काफी दिनों से बीमार चल रही थीं. गौरतलब है कि विनी वर्ष 1992 से नेल्सन मंडेला से अलग रह रही थीं.

     

    वीडियो: इस सप्ताह के करेंट अफेयर्स घटनाक्रम जानने के लिए देखें

     

    नासा ने पूरा किया मंगल पर लैंडिंग के लिए बने पैराशूट का परीक्षण

    नासा ने मंगल ग्रह पर लैंडिंग के लिए बनाए गए 'द ऐडवांस्ड सुपरसोनिक पैराशूट इन्फ्लेशन रिसर्च एक्सपैरीमेंट' का परीक्षण पूरा कर लिया है. नासा ने बताया कि यह परीक्षण ऐसी कृत्रिम पररिस्थितियां बनाने के लिए किया गया जो एक अंतरिक्षयान मंगल में प्रवेश के दौरान अनुभव करेगा. गौरतलब है, नासा मंगल के लिए दूसरा मंगल मिशन वर्ष 2020 में लॉन्च करेगा.

     

    इराक में मारे गए पंजाब के 27 लोगों के परिजनों को मिलेंगे 5-5 लाख रुपये

    पंजाब सरकार ने इराक में मारे गए 27 लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये का मुआवज़ा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की घोषणा की है. सरकार ने कहा कि परिवारों को दी जा रही 20,000 रुपये की पेंशन भी जारी रहेगी. गौरतलब है कि 02 अप्रैल 2018 को मृतकों के शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया.

     

    मलेशिया में फेक न्यूज़ के लिए कानून बना

    मलेशिया की संसद ने फेक न्यूज़ को लेकर कानून पास कर दिया है जिसके तहत अपराधियों को अधिकतम 6 वर्ष की सज़ा और 80 लाख रुपये तक का जुर्माना लग सकता है. सरकार ने कहा कि यह कानून अभिव्यक्ति की आज़ादी के अधिकार पर रोक नहीं लगाएगा. इससे पहले वाले कानूनी मसौदे में 10 वर्ष तक की सज़ा का प्रावधान था.

     

    कर्नाटक का मंगलुरु इंटरनैशनल एयरपोर्ट देश का सबसे साफ एयरपोर्ट

    नई दिल्ली में 01 अप्रैल 2018 को आयोजित एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के 23वें वार्षिकोत्सव में मंगलुरु (कर्नाटक) इंटरनैशनल एयरपोर्ट को सबसे स्वच्छ एयरपोर्ट घोषित किया गया. इसके लिए एएआई ने देशभर के 53 एयरपोर्ट का सर्वेक्षण कराया था. इसके लिए एयरपोर्ट की आधारभूत सुविधाओं जैसे- टर्मिनल, पार्किंग, शौचालय, कमर्शियल स्टॉलों और कस्टमर लाउंज आदि का अथॉरिटी द्वारा निरीक्षण किया गया.

    यह भी पढ़ें: भारत में ई-वे बिल प्रणाली लागू की गयी

     

    Is this article important for exams ? Yes4 People Agreed

    DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.