NSA ने भारतीय तटरक्षक बल के स्वदेशी जहाज 'सजग' को किया जहाजी बेड़े में शामिल

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) ने 105 मीटर अपतटीय गश्ती जहाजों (OPVs) की श्रृंखला में तीसरा, भारतीय तटरक्षक (ICG) जहाज 'सजग' को शामिल किया है. यहां पढ़ें सारी महत्त्वपूर्ण जानकारी.

Created On: Jun 2, 2021 18:04 ISTModified On: Jun 2, 2021 18:06 IST

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) ने 29 मई, 2021 को भारतीय तटरक्षक (ICG) जहाज 'सजग' को संचालित  किया, जो 105 मीटर अपतटीय गश्ती जहाजों (OPV) की श्रृंखला में तीसरा है.

कीर्ति चक्र विजेता, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, अजीत डोभाल ने 29 मई को डॉ अजय कुमार, रक्षा सचिव और महानिदेशक कृष्णस्वामी नटराजन, पीवीएसएम, पीटीएम, टीएम, महानिदेशक भारतीय तटरक्षक बल और केंद्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में सजग को कमीशन किया.

सजग: भारतीय तटरक्षक (ICG) जहाज

सजग, जिसका अर्थ है 'सतर्क', एक भारतीय तटरक्षक जहाज है जो राष्ट्र के समुद्री हित के प्रति 'तत्पर, प्रासंगिक और उत्तरदायी' इच्छा और प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने 29 मई, 2021 को 'सजग' की सेवा का शुभारंभ किया.

सजग को गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया है. इसमें उन्नत तकनीक, संचार उपकरण, नेविगेशन, मशीनरी और सेंसर हैं.

यह जहाज एक एकीकृत प्लेटफार्म प्रबंधन प्रणाली (IPMS), एकीकृत पुल प्रणाली (IBS), उच्च शक्ति बाहरी अग्निशमन (EFFF) प्रणाली और बिजली प्रबंधन प्रणाली (PMS) के साथ 40/60 बोफोर्स तोप, FCS के साथ दो 12.7 मिमी SRCG बंदूकों से लैस है.

दो 9100 किलोवाट डीजल इंजन इस जहाज को अधिकतम 26 समुद्री मील की गति तक पहुंचने के लिए संचालित करते हैं. यह जहाज लगभग 2,350 टन (GRT) विस्थापित करता है.

इस जहाज को किफायती गति से 6,000 nm की सहनशक्ति के साथ बनाया गया है. आधुनिक प्रणाली और तकनीक से लैस यह जहाज तटरक्षक चार्टर को पूरा करने के लिए कार्य करने में सक्षम है.

उप महानिरीक्षक संजय नेगी 12 अधिकारियों और 99 पुरुषों के साथ ICG जहाज सजग की कमान संभालेंगे.

सजग से भारतीय तटरक्षक बल को क्या लाभ मिलेगा?

सजग तटरक्षक बेड़े के साथ पोरबंदर में स्थित होगा. तटरक्षक चार्टर द्वारा उल्लिखित EEZ निगरानी और कर्तव्यों के लिए इस जहाज का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाएगा.

वर्तमान में, ICG में 62 विमानों और 157 जहाजों का बेड़ा है. जबकि HAL, बेंगलुरु में 16 एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर निर्माणाधीन हैं और विभिन्न शिपयार्ड्स में 34 सतही प्लेटफॉर्म निर्माणाधीन हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

6 + 9 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now