ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स-2021 में भारत चौथे स्थान पर, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर

ग्लोबल फायरपावर की सूची में अमेरिका की सेना को दुनिया की सबसे ताकतवर सेना बताया गया है जबकि रूस को दूसरे स्थान पर और चीन को तीसरे स्थान पर रखा गया है. 

Created On: Jan 21, 2021 16:38 ISTModified On: Jan 21, 2021 16:54 IST

ग्लोबल फायरपावर ने दुनिया की ताकतवर सेनाओं की सूची जारी कर दी है. इस सूची में 133 देशों को शामिल किया गया था जिसमें भारत चौथे स्थान पर है. ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स में देशों को उनकी संभावित सैन्य ताकत के आधार पर रैंक किया जाता है.

ग्लोबल फायरपावर की सूची में अमेरिका की सेना को दुनिया की सबसे ताकतवर सेना बताया गया है जबकि रूस को दूसरे स्थान पर और चीन को तीसरे स्थान पर रखा गया है. वहीं, पड़ोसी देश पाकिस्तान को इस सूची में 10वें स्थान पर रखा गया है.

यह सूची कैसे तैयार की जाती है?

ग्लोबल फायर पावर किसी देश की सैन्य ताकत के विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखकर इस सूची को तैयार करता है. इसमें रक्षा बजट, आधुनिक हथियारों और सैनिकों की तादाम समेत कई फैक्टरों के आधार पर रैंकिंग तय की जाती है.

किस देश को कितना मिला स्कोर

इस बार पाकिस्तान की सेना ने 0.2083 का स्कोर हासिल किया है. वहीं, भारत का स्कोर 0.1214 है. पहले स्थान पर काबिज अमेरिकी सेना का इंडेक्स 0.0721 है. सबसे अच्छी रैंकिंग के लिए स्कोर 0.000 होना चाहिए. जिस देश का स्कोर इसके जितने करीब होगा, उसकी रैंकिंग उतनी ही अच्छी होगी.

पाकिस्तान दसवें स्थान पर

ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स में पाकिस्तान दसवें स्थान पर है. पाकिस्तान ने सैन्य शक्ति के मामले में इजरायल, इंडोनेशिया, ईरान और कनाडा को पीछे छोड़ दिया है. वर्तमान में पाकिस्तान का वार्षिक रक्षा बजट 7 बिलियन अमरीकी डॉलर है.

रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की सेना में 1,204,000 सैनिक हैं. वहीं, भारतीय सेना में 14 लाख से ज्यादा सैनिक तैनात हैं. पाकिस्तान की सेना, तुर्की, इटली, जर्मनी, सऊदी अरब, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया की सेना से भी आगे है.

टॉप 10 ताकतवर सेनाओं की सूची

टॉप 10 ताकतवर सेनाओं की सूची में भारत के बाद जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, ब्रिटेन और ब्राजील का नंबर है. जबकि पाकिस्तान की सेना पिछले साल के मुकाबले इस बार की सूची में कई स्थान ऊपर आ गई है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now