Search

पेटीएम और आईसीआईसीआई बैंक ने डिजिटल क्रेडिट हेतु समझौता किया

पेटीएम और आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक की नई सेवा के माध्यम से अब रोजमर्रा की वस्तुओं का पेमेंट करने हेतु 20,000 रुपए तक डिजिटल क्रेडिट मिलेगा.इस नई सेवा को पोस्टपेड सेवा नाम दिया गया है.

Nov 18, 2017 10:32 IST

प्राइवेट सेक्टर के बैंक आईसीआईसीआई (ICICI) ने पेटीएम के साथ समझौता किया है, समझौता के तहत बिना ब्याज का छोटा लोन उपभोक्ताओं को प्रदान किया जाएगा. इसके लिए उपभोक्ता को आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक का ग्राहक होना आवश्यक है.

केंद्र सरकार ने बिजलीकरण की निगरानी हेतु ‘सौभाग्य’ वेब पोर्टल लांच किया

पेटीएम और आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक की नई सेवा के माध्यम से अब रोजमर्रा की वस्तुओं का पेमेंट करने हेतु 20,000 रुपए तक डिजिटल क्रेडिट मिलेगा.

समझौता के अनुसार उपभोक्ता यदि 20 हजार रुपए तक की खरीदारी पेटीएम के माध्यम से लोन लेकर करते हैं, तो 45 दिनों तक उन्हें कोई ब्याज का भुगतान नहीं करना होगा.

Rojgar Samachar eBook


इस नई सेवा को पोस्टपेड सेवा नाम दिया गया है. इसकी मदद से उपभोक्ता अपनी जरूरतों की चीजें जैसे बिजली-पानी का बिल, ग्रॉसरी का बिल डिजिटल क्रेडिट पर मिले इस लोन से कर सकेंगे.

बैंक से समझौता के अनुसार 45 दिनों के बाद यदि पैसा वापस नहीं किया जाता है तो कस्टमर को 50 रुपए लेट फीस और 3 फीसद ब्याज के साथ रकम लौटानी होगी. पेटीएम-आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक पोस्टपेड नाम का ये डिजिटल क्रेडिट अकाउंट तुरंत ऐक्टिवेट हो जाएगा और बैंक का दावा है कि जरूरत पड़ने पर ग्राहकों को तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाएगा.

प्रमुख तथ्य-
एक बार में ग्राहक 20 हजार रुपए तक का लोन ले सकते हैं.
अगली बार इसका इस्तेमाल बकाया चुकता होने पर ही कर सकते हैं.
लोन कितनी बार ले सकते हैं इस पर कोई सीमा नहीं है, लेकिन पेटीएम-आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक पोस्टपेड कार्ड पर बकाया राशि लिमिट तय है.

विस्तृत current affairs  हेतु यहाँ क्लिक करें       


प्रक्रिया-
पेटीएम-आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक पोस्टपेड हेतु किसी डॉक्युमेंटेशन या बैंक ब्रान्च में जाने की जरूरत नहीं है.
यह एक प्राइवेट क्रेडिट कार्ड की तरह काम करता है. इस सर्विस के तहत आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक ग्राहकों को 3000 रुपए से लेकर 20,000 रुपए तक का क्रेडिट मिल सकता है.

क्रेडिट स्कोर-
यह लिमिट ग्राहक के क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करेगी. जिसका क्रेडिट स्कोर जितना अच्छा होगा, उसे उतना ज्यादा लोन मिलेगा.