प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक एआई शिखर सम्मेलन RAISE 2020 का उद्घाटन किया

ऑनलाइन होने वाले इस सम्मेलन का आयोजन इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा नीति आयोग संयुक्त रूप से कर रहे हैं.

Created On: Oct 6, 2020 09:45 ISTModified On: Oct 6, 2020 12:45 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 05 अक्टूबर 2020 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर पांच दिवसीय वैश्विक वर्चुअल शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर चर्चा को प्रोत्साहित करने के लिए यह एक शानदार प्रयास है. उन्होंने कहा कि मनुष्यों के साथ एआई का टीमवर्क हमारे ग्रह के लिए चमत्कार कर सकती है.

वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए डाटा रॉ मैटीरियल (कच्चा माल) की तरह है. ऑनलाइन होने वाले इस सम्मेलन का आयोजन इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा नीति आयोग संयुक्त रूप से कर रहे हैं.

दरअसल ‘सामाजिक सशक्तिकरण के लिये जवाबदेह एआई 2020’ विषय पर आयोजित यह सम्मेलन वैश्विक होगा. इसमें सामाजिक बदलाव, समावेश और स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा तथा स्मार्ट मोबिलिटी जैसे क्षेत्रों में सशक्तिकरण पर विचारों का आदान प्रदान किया जाएगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने क्या कहा?

शिखर सम्मेलन के आयोजन को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप सभी ने प्रौद्योगिकी और मानव सशक्तिकरण से संबंधित पहलुओं पर सही प्रकाश डाला है. बता दें कि सरकार की ओर से 'रिस्पांसिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर सोशल एंपावरमेंट' (RAISE) 2020 का आयोजन उद्योग और शिक्षा के साथ साझेदारी में किया जा रहा है. इसका लक्ष्य स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि क्षेत्रों में सकारात्मक और प्रभावी परिवर्तन लाना है. 

मोदी ने इस बात को बहुत अहम बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का किस तरह से उपयोग किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना हम सबकी साझा जिम्मेदारी है कि एआई का किस तरह इस्तेमाल किया जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एआई कृषि, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा को सशक्त करने के साथ नई पीढ़ी का शहरी बुनियादी ढांचा तैयार करने, शहरों में ट्रैफिक जाम कम करने और सीवेज व्यवस्था को बेहतर बनाने जैसे कामों में भी बड़ा योगदान दे सकती है.

कब से कब तक होगा समिट?

रिस्पॉन्सिबल AI फॉर सोशल एम्पावरमेंट (RAISE 2020) वर्चुअल शिखर सम्मेलन आज यानि 05 अक्टूबर से शुरू होगा और 9 अक्टूबर 2020 को समाप्त होगा. सत्र प्रतिदिन सुबह 10:30 बजे से रात 9 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा.

मुख्य बिंदु

•    इस सम्मेलन में एआई पर शोध, नीति और नवप्रवर्तन से जुड़े प्रतिनिधि और विशेषज्ञ भाग लेंगे.

•    RAISE 2020 का आयोजन पांच अक्ट्रबर से नौ अक्टूबर तक होगा. इसमें महामारी से निपटने की तैयारी में एआई का उपयोग, समावेशी एआई और सफल नवप्रवर्तन के लिये भागीदारी जैसे विषयों पर विशेषज्ञ अपनी बातें रखेंगे और चर्चा होगी.

•    वहीं उद्योग विश्लेशकों का अनुमान है कि एआई 2035 तक भारतीय अर्थव्यवस्था में 957 अरब डॉलर का इजाफा कर सकता है.

•    अब तक शिक्षाविदों के 38,700 से अधिक हितधारकों, 125 देशों के अनुसंधान उद्योग और सरकारों के प्रतिनिधियों ने शिखर सम्मेलन के लिए पंजीकरण किया है.

•    उद्योग के विश्लेषकों ने अनुमान लगाया कि शिखर सम्मेलन 2035 तक भारत की अर्थव्यवस्था में 957 बिलियन डॉलर से अधिक राशि को जोड़ेगा.

उद्देश्य

शिखर सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में एआई पर चर्चा को प्रोत्साहित करना, सामाजिक सशक्तिकरण, परिवर्तन और समाज को शामिल करने के लिए जिम्मेदार एआई का निर्माण करना है.

RAISE 2020 का आयोजन अन्य क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा, कृषि, शिक्षा और स्मार्ट गतिशीलता जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सामाजिक सशक्तिकरण, समावेशन और परिवर्तन के लिए एआई का उपयोग करने के लिए विचारों का आदान-प्रदान करने और एक पाठ्यक्रम को पूरा करने के लिए किया जा रहा है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

4 + 3 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now