Search

अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन 2018 का आयोजन किया गया

इस सम्मेलन का आयोजन केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने महाराष्ट्र, बिहार और उत्तर प्रदेश की सरकारों के साथ मिलकर किया गया. इस बार अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का सहयोगी देश जापान था.

Aug 26, 2018 09:50 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

नई दिल्ली में 23 से 26 अगस्त 2018 को अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का आयोजन किया गया. अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा किया गया. यह अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का 6वां संस्करण था.  इस बार का विषय था - 'बुद्ध पाथ द लिविंग हेरिटेज.'

इस सम्मेलन का आयोजन केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने महाराष्ट्र, बिहार और उत्तर प्रदेश की सरकारों के साथ मिलकर किया गया. इस बार अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन का सहयोगी देश जापान था. इसका आयोजन नई दिल्ली और अजंता (महाराष्ट्र) में किया जा रहा है, बाद में राजगीर, नालंदा, बोधगया (बिहार) और सारनाथ (उत्तर प्रदेश) की यात्रा भी की जाएगी. इस सम्मेलन में 29 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया. इसमें बांग्लादेश, इंडोनेशिया, म्यांमार और श्रीलंका के मंत्रीस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी शामिल हुए.

अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन के बारे में

सम्मेलन का आयोजन केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा प्रत्येक दो वर्ष बाद किया जाता है. फरवरी 2004 में इसका आयोजन नई दिल्ली और बोधगया में किया गया था. फरवरी, 2010 में इसका आयोजन नालंदा और बोधगया में किया गया था. सितम्बर, 2012 व 2014 में अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन का आयोजन वाराणसी और बोधगया में किया गया था. अक्टूबर, 2016 में इसका आयोजन सारनाथ/वाराणसी और बोधगया में किया गया था.

बौद्ध सम्मेलन के उद्देश्य


•    बौद्ध धर्म वाले देशों से मैत्री संबंध स्थापित करना.

•    बौद्ध धार्मिक स्थलों में पर्यटन को बढ़ावा देना

•    भारत में बौद्ध धरोहर को प्रदर्शित करना

 

यह भी पढ़ें: आधार से जुड़ी सुविधाओं के लिए फेशिअल वेरिफिकेशन अनिवार्य

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS