राष्ट्रपति ने 37वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन किया

यह मेला 14 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा. हालांकि, इसके पहले चार दिन केवल व्यापारियों के लिए रखे गए हैं. व्यापारियों के लिए ये मेला 14 नवंबर से 17 नवंबर तक रहेगा.

Created On: Nov 15, 2017 10:35 ISTModified On: Nov 15, 2017 12:49 IST

राष्ट्रपपति रामनाथ कोविंद ने 14 नवम्बर 2017 को नई दिल्ली में 37वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2017 (आईआईटीएफ) का उद्घाटन किया. उन्होंने इस अवसर पर कहा कि भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2017 का आयोजन ऐसे समय हो रहा है, जब भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक बेहतर स्थान के तौर अपनी पहचान बना रहा है. इस बार मेले की थीम 'स्टार्टअप स्टैंडअप' रखी गई है.

यह मेला 14 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा. हालांकि, इसके पहले चार दिन केवल व्यापारियों के लिए रखे गए हैं. व्यापारियों के लिए ये मेला 14 नवंबर से 17 नवंबर तक रहेगा. आम जनता के लिए मेला 18 नवंबर से 27 नवंबर तक रहेगा.

इस मेले के टिकट प्रगति मैदान मेट्रो को छोड़कर 42 मेट्रो स्टेशन पर मिल रहें हैं. इनको मेट्रो के कस्टमर केयर से सुबह 8.30 बजे से शाम 5 बजे तक खरीदा जा सकता है. आम दिनों में इसके टिकट की कीमत बड़ों के लिए 60 रुपए और बच्चों के लिए 40 रुपए हैं. शनिवार और रविवार को टिकट की कीमत बड़ों के लिए 120 रुपए और बच्चों के लिए 60 रुपए रहेंगीं. 14 से 17 नवंबर के दौरान टिकट की कीमत 500 रुपए है.

रोजाना मेले में सिर्फ 60,000 लोगों को ही प्रवेश मिलेगा. मेले में दुनिया भर से लगभग 3000 कंपनियां, फर्में भाग ले रही हैं. हालांकि पाकिस्तान पिछले साल की तरह इस साल भी व्यापार मेले में हिस्सा नहीं ले रहा है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलीपिंस में चावल अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन किया

व्यापार मेले की लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए प्रशासन की ओर से खास इंतजाम और सेवाएं शुरू की गई हैं. इस बार बिजनेस डे को कम करके आम जनता के लिए एक दिन ज्यादा दिया गया है. मेले में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया हैं.

CA eBook


भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला के बारे में:

भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (आईआईटीएफ) वर्ष 1980 में शुरु हुआ. यह भारत व्यापार संवर्धन संगठन यानि आईटीपीओ द्वारा आयोजित किया जाने वाला प्रमुख कार्यक्रम है. आईआईटीएफ हर वर्ष प्रगति मैदान में 14-27 नवंबर तक आयोजित होता है. आईआईटीएफ दिल्ली का एक बड़ा पर्यटक आकर्षण है और हर वर्ष लाखों लोग इस मेले को देखने आते हैं.

यह वार्षिक कार्यक्रम निर्माताओं, व्यापारियों, निर्यातकों और आयातकों के लिए अपने उत्पाद और सेवाओं को प्रदर्शित करने का मंच है. इन उत्पाद और सेवाओं में ऑटोमोबाइल, जूट उत्पाद, जूट, टेक्सटाइल, कपड़े, घरेलू उपकरण, रसोई के उपकरण, प्रोसेस्ड फूड, पेय पदार्थ, बॉडी केयर और स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद, फर्नीचर, खिलौने आदि शामिल हैं. प्रदर्शकों और देखने आने वालों की संख्या के मामले में आईआईटीएफ विश्व के सबसे बड़े मेलों में से एक है.
आईआईटीएफ का सबसे अनूठा पहलू देशी और विदेशी कंपनियों के अलावा भारत के लगभग हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की भागीदारी है.

यह भी पढ़ें: नवीनतम हिंदी करेंट अफेयर्स 2017

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

9 + 4 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now