प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो के परिचालन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि साल 2014 में सिर्फ 5 शहरों में मेट्रो रेल थी. आज 18 शहरों में मेट्रो रेल की सेवा है. 

Created On: Dec 28, 2020 15:10 ISTModified On: Dec 28, 2020 15:14 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 दिसंबर 2020 को दिल्ली मेट्रो की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम - बोटेनिकल गार्डेन) पर भारत की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो (Driverless Metro Train) सेवा की शुरुआत की.

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अलग-अलग शहरों अलग मेट्रो चलाने की योजना पर काम हो रहा है. पीएम ने इसके साथ ही कई तरह की मेट्रो की जानकारी दी. साथ ही वह एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सेवा की भी शुरुआत भी की. इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए.

पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि मुझे आज से लगभग 3 साल पहले मजेंटा लाइन के उद्घाटन का सौभाग्य मिला था. आज फिर इसी रुट पर देश की पहली ऑटोमेटिड मेट्रो का उद्घाटन करने का अवसर मिला. ये दिखाता है कि भारत कितनी तेजी से स्मार्ट सिस्टम की तरफ आगे बढ़ रहा है.

साल 2025 तक 25 से ज़्यादा शहरों में होगी मेट्रो

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि साल 2014 में सिर्फ 5 शहरों में मेट्रो रेल थी. आज 18 शहरों में मेट्रो रेल की सेवा है. साल 2025 तक हम इसे 25 से ज़्यादा शहरों तक विस्तार देने वाले हैं, साल 2014 में देश में सिर्फ 248 किलोमीटर मेट्रो लाइन्स आपरेशनल थीं. आज ये लगभग तीन गुनी यानी सात सौ किलोमीटर से ज़्यादा है.

चालक रहित मेट्रो सेवा शुरू

दिल्ली मेट्रो की 37 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन के बीच चालक रहित मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद 57 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर मजलिस पार्क और शिव विहार के बीच 2021 के मध्य तक चालक रहित मेट्रो सेवा की शुरुआत की जाएगी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

6 + 7 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now