Search
LibraryLibrary

राहुल द्रविड़ आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले पांचवें भारतीय बने

Jul 2, 2018 15:19 IST

    राहुल द्रविड़ को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है. टीम ‘इंडिया ए’ के प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ यह सम्मान हासिल करने वाले भारत के पांचवें क्रिकेटर हैं.

    इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेटर क्लेयर टेलर को भी हॉल ऑफ में जगह दी गई. आईसीसी ने आयरलैंड के डबलिन में आयोजित समारोह में राहुल द्रविड़ के नाम की घोषणा की.

    इन भारतीय को पहले मिल चूका है यह सम्मान:

    राहुल द्रविड़ से पहले यह सम्मान वर्ष 2015 में अनिल कुंबले को मिला था. बिशन सिंह बेदी, कपिल देव और सुनील गावस्कर को वर्ष 2009 में शुरुआती 'आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम' में शामिल किया गया था.

    'हॉल ऑफ फेम' से शामिल होने वाले खिलाड़ियों संख्या 87:

    'हॉल ऑफ फेम' से शामिल होने वाले खिलाड़ियों की कुल संख्या 87 हो गई. इसमें 80 पुरुष और 7 महिला क्रिकेटर हैं। देश की बात करें तो यह सम्मान सबसे अधिक इंग्लैंड (28) के खिलाड़ियों को मिला है। इस सम्मानित लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया (25), वेस्ट इंडीज(18), पाकिस्तान (5), भारत (5), न्यू जीलैंड (3), दक्षिण अफ्रीका (2) और श्री लंका का एक खिलाड़ी शामिल है.

    आईसीसी हॉल ऑफ फेम:

    •    आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम समूह या सूची है जिसका उद्देश्य क्रिकेट के इतिहास से दिग्गज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करना है.

    •    यह समूह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ‌(आईसीसी) ने फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन के सहयोग से वर्ष 2009 में शुरू किया गया है.

    •    शुरुआत में इसमें 55 खिलाड़ी शामिल थे. आईसीसी अवॉर्ड्स समारोह के दौरान प्रत्येक वर्ष आगे के सदस्यों को जोड़ा जाता है. हॉल ऑफ़ फेम में छः महिलाएं खिलाड़ी भी शामिल हैं.

                         नोट

    हॉल ऑफ फेम में शामिल होने के लिए जरूरूी है कि खिलाड़ी ने पिछले पांच सालों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला हो.

     

    राहुल द्रविड़:

    •    राहुल द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी 1973 को इंदौर, मध्य प्रदेश में हुआ था.

    •    राहुल द्रविड़ भारतीय राष्ट्रीय टीम के सबसे अनुभवी क्रिकेटरों में से एक हैं.

    •    द्रविड़ ने 11 वर्ष की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया और अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 के स्तर पर उन्होंने राज्य का प्रतिनिधित्व किया.

    •    लम्बे समय तक बल्लेबाजी करने की उनकी क्षमता के कारण उन्हें दीवार के रूप में जाना जाता है, द्रविड़ ने क्रिकेट की दुनिया में बहुत से रिकॉर्ड बनाये हैं.

    •    राहुल द्रविड़ (वर्ष 1996- 2012) ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 13,288 रन बनाए और सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में सचिन तेंदुलकर (15921), रिकी पोंटिंग (13378) और जैक कैलिस (13289) के बाद चौथे नंबर पर हैं.

    •    वे पहले और एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने सभी 10 टेस्ट खेलने वाले राष्ट्र के विरुद्ध शतक बनाया है.

    •    उन्होंने टेस्ट में 36 शतक और 63 अर्धशतक लगाए. इसमें 5 बार दोहरा शतक भी शामिल है.

    यह भी पढ़ें: लुईस हैमिल्टन ने फ्रेंच ग्रैंड प्रिक्स का खिताब जीता

     

    Is this article important for exams ? Yes2 People Agreed

    DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.