राजस्थान में शुरू होगी इंदिरा रसोई योजना, जानें इसके बारे में सबकुछ

इस योजना का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को दो समय का शुद्ध पौष्टिक भोजन रियायती दर से उपलब्ध कराया जाना है. योजना के संचालन में स्थानीय गैर सरकारी संगठनों (NGO) की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी.

Created On: Jun 24, 2020 14:27 ISTModified On: Jun 24, 2020 14:27 IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 22 जून 2020 को तमिलनाडु की अम्मा रसोई योजना की तर्ज पर राजस्थान में भी इंदिरा रसोई योजना लॉन्च करने का घोषणा किया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जन जागरण अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि राजस्थान में अब कोई भूखा नहीं सोएगा.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस  (Coronavirus Pandemic) के मद्देनजर हुए लॉकडाउन और उसके बाद बेरोजगारी और भुखमरी की समस्या से निपटने हेतु इस की शुरूआत की है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार इस योजना पर प्रति वर्ष 100 करोड़ रूपये खर्च करेगी. वैन की जगह स्थाई रसोई में ही भोजन परोसा जाएगा. रसोई में बैठकर खाना खाने की व्यवस्था होगी.

योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को दो समय का शुद्ध पौष्टिक भोजन रियायती दर से उपलब्ध कराया जाना है. योजना के संचालन में स्थानीय गैर सरकारी संगठनों (NGO) की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी एवं सूचना प्रौद्योगिकी की सहायता से प्रभावी तरीके से निगरानी होगी. इस योजना के तहत जरूरतमंद लोगों को शुद्ध और पौष्टिक नाश्ता और खाना रियायती दरो पर उपल्बध करवाया जाएगा.

कोविड-19 पर मुख्यमंत्री ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री गहलोत ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से राज्य स्तरीय कोविड-19 (COVID-19) जागरूकता अभियान की शुरूआत को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है, इसलिए सभी को आत्म अनुशासन और संयम बरतते हुए आपस में दो गज की दूरी, मास्क पहनने, नियमित अंतराल पर हाथ धोने और सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने के मूल मंत्र का लगातार पालन करना होगा.

अन्नपूर्णा रसोई योजना

राजस्थान में वसुंधरा राजे की अन्नपूर्णा रसोई योजना पहले से चल रही है, जिसमें 5 रुपये में भरपेट नाश्ता और 8 रुपये में भरपेट भोजन करवाया जाता है. यह बीजेपी सरकार की सर्वाधिक लोकप्रिय योजना है.

तमिलनाडु की अम्मा रसोई की तर्ज पर इंदिरा रसोई योजना

तमिलनाडु में पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत जयललिता के समय अम्मा रसोई योजना शुरू की गई थी. यह योजना कई साल से तमिलनाडु में सफलतापूर्वक चल रही है. तमिलनाडु में अम्मा रसोई योजना के तहत पूरे प्रदेश में जरूरतमंदरों को सस्ती दरों पर भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है. इस योजना की तमिलनाडु में लोकप्रियता को देखते हुए कई राज्यों ने इसके मॉडल का अध्ययन किया. राजस्थान सरकार ने भी अम्मा रसोई मॉडल का अध्ययन करवाया था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

7 + 2 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now