Search

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आईसीजीएस ‘वराह’ का जलावतरण किया

रक्षा मंत्री ने कहा कि ‘वराह’ नाम पुराणों से लिया गया है. यह नाम त्याग और समुद्र में बचाव और सौहार्द एवं ताकत बनाये रखने के सिद्धांत की याद दिलाता है.

Sep 25, 2019 16:02 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 25 सितंबर 2019 को यहां चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट में औपचारिक रूप से तटरक्षक बल के तटीय गश्ती जहाज ‘वराह’ का जलावतरण किया. यह विशेष अत्याधुनिक जहाज भारतीय तटरक्षक बल की ताकत में और इजाफा करेगा.

इस जहाज में स्वदेशी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा विकसित दोहरे इंजन वाले एएलएच हेलीकॉप्टरों के संचालन की क्षमता है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपनी दो दिवसीय यात्रा पर 24 सितंबर 2019 को चेन्नई पहुंचे थे. उन्होंने पोत के जलावतरण समारोह में हिस्सा लिया.

वराहनाम पुराणों से लिया गया

रक्षा मंत्री ने कहा कि ‘वराह’ नाम पुराणों से लिया गया है. यह नाम त्याग और समुद्र में बचाव और सौहार्द एवं ताकत बनाये रखने के सिद्धांत की याद दिलाता है. रक्षा मंत्री ने कहा कि मादक पदार्थों की तस्करी तथा समुद्री आतंकवाद के बढ़ते खतरे ने बहुत साल से विभिन्न समुद्री देशों एवं भारतीय तट रक्षक की क्षेत्रीय व्यवस्थाओं पर सहायता की दिशा में आह्वान किया है.

जहाज की खासियत

इस जहाज में एडवांस्ड नेविगेशन तथा संचार उपकरण, सेंसर तथा मशीनरी का प्रयोग किया गया है. इसमें 30 मिमी तथा दो 12.7 मिमी बंदूक (गन) का प्रयोग किया गया है. इसकी अधिकतम गति 26 नॉट है. इसमें इंटीग्रेटेड ब्रिज सिस्टम, ऑटोमेटेड पॉवर मैनेजमेंट, इंटीग्रेटेड प्लेटफार्म मैनेजमेंट हाई पॉवर एक्सटर्नल फायर फाइटिंग सिस्टम का प्रयोग किया गया है.

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि तटरक्षक बल ने समुद्री खतरों से निपटने हेतु क्षमता निर्माण, समेकित प्रशिक्षण एवं सहयोग हेतु सात समुद्री देशों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS

Also Read +