रिलायंस ने किया 24,713 करोड़ रुपये में फ्यूचर ग्रुप का रिटेल और थोक कारोबारों का अधिग्रहण

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने इस 29 अगस्त 2020 को यह घोषणा की है कि, वह  फ्यूचर ग्रुप के खुदरा, थोक व्यापार, रसद और गोदाम व्यवसाय का 24,713 करोड़ रुपये में अधिग्रहण कर रही है.

Created On: Aug 31, 2020 15:55 ISTModified On: Aug 31, 2020 15:17 IST

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने इस 29 अगस्त, 2020 को यह घोषणा की है कि, वह  फ्यूचर ग्रुप के खुदरा, थोक व्यापार, रसद और गोदाम व्यवसाय का 24,713 करोड़ रुपये में अधिग्रहण कर रही है.

यह घोषणा बिक्री में मंदी के आधार पर एकमुश्त कुल प्रतिफल के लिए मौजूदा चिंताओं के बीच हुई है. इस व्यवस्था की समग्र योजना में निर्धारित किये गये समायोजन के अधीन रिलायंस रिटेल फ्यूचर ग्रुप से 24,713 करोड़ रुपये में बिज़नेस खरीदेगा.  

यह अधिग्रहण फ्यूचर ग्रुप की कुछ कंपनियों के फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड (FEL) में विलय और कारोबार करने के फैसले का एक हिस्सा है. रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड की सहायक कंपनी है.

मुख्य विशेषताएं

• इस नए अधिग्रहण समझौते के तहत, रिलायंस रिटेल और फैशन लाइफस्टाइल लिमिटेड फ्यूचर ग्रुप के खुदरा और थोक कारोबारों को संभालेगी.

• फ्यूचर ग्रुप के लॉजिस्टिक और वेयरहाउसिंग कारोबार को भी रिलायंस रिटेल को हस्तांतरित किया जाएगा.

• रिलायंस रिटेल ने इस विलय के बाद इक्विटी का 6.09 प्रतिशत हासिल करने के लिए फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड के इक्विटी शेयरों के प्रेफ्रेंशल इश्यू में 1200 करोड़ रुपये का निवेश करने का भी प्रस्ताव किया है.

• रिलायंस रिटेल ने इक्विटी वारंट के एक प्रेफ्रेंशल इश्यू में 400 करोड़ रुपये का निवेश करने का भी प्रस्ताव किया है जिसके परिणामस्वरूप, इस रूपांतरण और इश्यू प्राइस के 75 प्रतिशत बैलेंस के भुगतान के बाद, RRFLL फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड के 7.05 प्रतिशत से अधिक का अधिग्रहण करेगा.

• यह अधिग्रहण सेबी, सीसीआई, एनसीएलटी, शेयरधारकों, लेनदारों और अन्य अपेक्षित अनुमोदनों के अधीन है.

रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि, इस लेनदेन के साथ, वे फ्यूचर ग्रुप के प्रसिद्ध प्रारूपों और ब्रांडों को स्थायित्व प्रदान करने के साथ-साथ इसके व्यावसायिक पारिस्थितिकी तंत्र को संरक्षित करते समय प्रसन्न हैं जिसने भारत में आधुनिक रिटेल के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

उन्होंने आगे यह भी कहा कि, वे छोटे व्यापारियों और किराना कारोबारियों के साथ-साथ बड़े उपभोक्ता ब्रांडों के साथ सक्रिय सहयोग के अपने अद्वितीय मॉडल के साथ खुदरा उद्योग की विकास गति को जारी रखने की उम्मीद करते हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 2 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now