Search

मशहूर ज्योतिषाचार्य बेजन दारूवाला का निधन, जानें किस भविष्यवाणी से आए थे चर्चा में

बेजान दारूवाला पूरी दुनिया में अपनी भविष्यवाणियों के लिए मशहूर थे. बेजान दारुवाला भगवान गणेश के भक्त थे. उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी मिले हैं.

May 30, 2020 11:34 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य बेजन दारूवाला का 29 मई 2020 को निधन हो गया. वे 89 वर्ष के थे. वे गुजरात के गांधीनगर स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती थे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्राथमिक लक्षण के बाद उनका इलाज चल रहा था. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने उनके निधन पर दुख जताया है.

बेजान दारूवाला पूरी दुनिया में अपनी भविष्यवाणियों के लिए मशहूर थे. बेजान दारुवाला भगवान गणेश के भक्त थे. उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी मिले हैं. बेजन दारूवाला बॉलीवुड सेलेब के बीच काफी मशहूर थे. कई बॉलीवुड हस्तियां उनके काफी करीब रही हैं. बेजन दारूवाला के निधन से मनोरंजन उद्योग के लोग भी दुखी हैं. एक्ट्रेस डॉली बिंद्रा ने बेजन दारूवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि भगवान उनकी आत्मा को शांति दे.

बेजान दारूवाला भविष्यवाणी के लिए थे मशहूर

बेजान दारूवाला पूरी दुनिया में अपनी भविष्यवाणियों के लिए मशहूर थे. उन्होंने साल 2014 और साल 2019 में मोदी की जीत की भविष्‍यवाणी की थी. भाजपा ने दोनों ही लोकसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी. बेजान दारूवाला ने ही यह भविष्यवाणी की थी कि संजय गांधी की दुर्घटना में मौत होगी. संजय गांधी की 23 जून 1980 को सफदरजंग हवाई अड्डे के पास एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी.

बेजान दारूवाला ने फिल्मी दुनिया में महानायक अमिताभ बच्चन और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर सहित बड़ी हस्तियों के बारे में भविष्यवाणी की थी. उन्होंने इसके अलावा कारगिल युद्ध से लेकर गुजरात भूकंप और साल 2004 में कांग्रेस के सत्ता में आने से पहले ही मनमोहन सिंह को देश का प्रधानमंत्री बनने की उन्होंने भविष्यवाणी की थी.

ज्योतिषाचार्य बेजन दारूवाला के बारे में

• बेजान दारूवाला ज्योतिष शास्त्र के अतिरिक्त वास्तु और मौसम विज्ञान के जानकार थे. उन्होंने इन विषयों पर कई पुस्तकें भी लिखी थी.

• ज्योतिषी बेजान दारूवाला का जन्म मुंबई में एक पारसी परिवार में हुआ था. उनके पिता एक कपड़ा मिल में कामगार थे. वे विभिन्न तकनीक के माध्यम से भविष्यवाणी किया करते थे.

• वे वैदिक ज्योतिष, न्यूमेरोलॉजी, हाथ देखना समेत कई तकनीक के ज्ञाता थे। वह अक्सर बाजार के उतार चढ़ाव को लेकर भी भविष्यवाणी किया करते थे.

• ज्योतिषी दारूवाला भारत ही नहीं पूरी दुनिया में अपनी भविष्यवाणियों के लिए मशहूर थे. दुनिया के हर देश में लाखों की संख्‍या में उनके फालोअर हैं.

• उनकी प्रारंभिक शिक्षा अहमदाबाद में हुई और बाद में वे अहमदाबाद में अंग्रेजी के प्रोफेसर बन गए. पारसी विरासत से होने के बावजूद, बेजान दारूवाला श्री गणेश के प्रबल अनुयायी होने के लिए जाने जाते रहे.

• बेजान दारुवाला भगवान गणेश के भक्त थे और अपनी भविष्‍यवाणी और राशिफल लिखने की शुरुआत गणेश भगवान से ही करते थे.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Latest News