रिसर्च टीम को दक्षिण-पश्चिमी चीन में मिले 24 बैट कोरोना वायरस

इन 24 कोरोना वायरस में से, 04 बैट कोरोना वायरस जोकि ऐसे स्ट्रेन से संबंधित हैं, जिनके कारण दक्षिण-पश्चिमी चीन में 04 किमी के दायरे में कोविड -19 पाया गया है.

Created On: Mar 16, 2021 17:58 ISTModified On: Mar 16, 2021 17:59 IST

वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम को, कोरोना वायरस की उत्पत्ति की खोज के दौरान, पहले अज्ञात  24 बैट कोरोना वायरस पाए हैं. इन 24 कोरोना वायरस में से, 04 बैट कोरोना वायरस जोकि ऐसे स्ट्रेन से संबंधित हैं, जिनके कारण दक्षिण-पश्चिमी चीन में 04 किमी के दायरे में कोविड -19 पाया गया है.

एक ऐसा वायरस था जिसके भीतर एक जीनोमिक का सार तत्त्व था जोकि यकीनन SARS-CoV-2 के सबसे नजदीक था, लेकिन इनमें कोविड -19 का प्रत्यक्ष पूर्वज कोई नहीं दिखाई दिया जो महामारी के लिए जिम्मेदार था.

SARS-CoV-2 के सबसे करीब से मेल खाने वाला वायरस

RpYN06, इस निकटतम मिलान वायरस में, पूरे जीनोम में SARS-CoV-2 से 94.5% समानता थी. यह RaTG13 की तुलना में थोड़ा कम है जो 96% मिलान/ मैच के साथ कई वर्षों पहले युन्नान में एकत्र किया गया एक और बैट वायरस था.

प्रोफेसर शी वेफॉन्ग और उनके सहयोगियों के अनुसार, यह बताता है कि SARS-CoV-2 के पूर्वज दशकों पहले RpYN06 और TG13 वंशावली से अलग हो गए थे और विभिन्न वायरल प्रजातियों के साथ मिल कर एक पुनर्संयोजन प्रक्रिया से गुजरे हैं.

वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने में कठिनाई

शंघाई स्थित कोरोना वायरस के विकास का अध्ययन करने वाले जीवन वैज्ञानिक ने यह बताया है कि, अधिकांश नए वायरस उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों से निकले हैं, जहां प्रचुर मात्रा में पशु प्रजातियां और गर्म जलवायु वायरस के विभिन्न रूपों को एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने और एक नया वायरस बनाने के लिए आपस में मिलने की अनुमति देती हैं.

इस अनुसंधान दल ने यह चेतावनी दी है कि एक छोटे से क्षेत्र में कई अज्ञात प्रजातियों की खोज अप्रत्याशित थी. उन्होंने आगे यह भी कहा कि, इस वायरस समूह के विस्तार की जटिलता SARS-CoV-2 और अन्य रोगजनक वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने में कठिनाई को बढ़ा सकती है.

पृष्ठभूमि

नोवेल कोरोना वायरस, जोकि कोविड ​​-19 महामारी के लिए जिम्मेदार है, को पहली बार जनवरी, 2020 में वुहान, चीन में अलग-थलग किया गया था. यह शुरुआत में एक समुद्री आहार मार्केट में पाया गया था, जहां इस महामारी का प्रमुख प्रकोप हुआ था.

WHO विशेषज्ञों की एक टीम ने वुहान में वायरस की उत्पत्ति की जांच शुरू की थी और यह घोषणा की थी कि, वुहान की किसी प्रयोगशाला से इस वायरस के फैलने का खतरा बेहद कम है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

0 + 0 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now