Search

स्विट्ज़रलैंड के रोजर फेडरर बने तीन बार होपमैन कप जीतने वाले पहले खिलाड़ी

Jan 7, 2019 19:03 IST

रोजर फेडरर के शानदार प्रदर्शन के दम पर स्विट्जरलैंड ने 05 जनवरी 2019 को जर्मनी को 2-1 से हराकर शनिवार को होपमैन कप का खिताब जीत लिया. इसी के साथ वे टूर्नामेंट के सबसे सफल खिलाड़ी बन गए.

रोजर फेडरर तीन हॉपमैन कप जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए, उन्होंने बेलिंडा बेनसिच के साथ मिलकर टीम को लगातार खिताब दिलवाया. लगातार दूसरे साल इस स्विस खिलाड़ी ने जर्मनी के एलेक्जैंडर ज्वेरेव और एंजलिक कर्बर की जोड़ी को 4-0, 1-4, 4-3 (5/4) से हराकर निर्णायक मिश्रित युगल मुकाबला जीता.

 

चौथा खिताब

यह स्विट्जरलैंड का कुल चौथा खिताब है और वह ट्रॉफी की संख्या के मामले में अमेरिका से पीछे है, जिसके नाम छह ट्रॉफियां है. फेडरर ने पहला हॉपमैन कप वर्ष 2001 में जीता था, तब उन्होंने मार्टिना हिंगिस के साथ जोड़ी बनाई थी. सबसे ज्यादा खिताब जीतने के मामले में वह दूसरे स्थान पर है. अमेरिका ने छह बार इसे जीता है.

फेडरर ने पहले मैच में ज्वेरेव को हरा दिया, लेकिन दूसरे मुकाबले में कर्बर ने बेनसिच को मात दे दी. इसके बाद मिक्स्ड इवेंट में स्विस टीम ने निर्णायक बढ़त बना ली.

 

रोजर फेडरर के बारे में:

•    रोज़र फेडरर का जन्म 08 अगस्त 1981 को स्विट्ज़रलैंड के बसेल शहर में हुआ था.

•    रोजर फेडरर का नाम वर्ष 1999 में पहली बार विश्व के टॉप 100 टेनिस प्लेयर्स की सूची में आया.

•    उनके नाम 2 फरवरी 2004 से 17 अगस्त 2008 तक 237 हफ़्तों तक प्रथम वरीयता पर रहने का रिकॉर्ड है.

•    रोजर फ़ेडरर को व्यापक रूप से इस युग के महानतम एकल खिलाड़ी के रूप में जाना जाता है.

•    रोजर फ़ेडरर के रोल मॉडल पूर्व टेनिस खिलाड़ी बोरिस बेकर और स्टेफन एडबर्ग हैं.

•    रोजर फ़ेडरर ने रोजर फेडरर फाउंडेशन नामक गैर सरकारी संगठन (NGO) भी खोला है जोकि प्राकृतिक आपदाओं में भोजन, दवाइयाँ आदि राहत सामग्री मुहैया कराती है.

 

यह भी पढ़ें: भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज