सऊदी अरब ने दी किसी पुरुष अभिभावक के बिना महिलाओं को हज में शामिल होने की अनुमति

सऊदी अरब की महिलाओं को अब तक हज यात्रा करने के लिए पुरुष अभिभावक जैसेकि, उनके पिता, भाई या पति पर निर्भर रहना पड़ता था. अब वे अपने दम पर यह तीर्थयात्रा कर सकेंगी.

Created On: Jul 20, 2021 19:05 ISTModified On: Jul 20, 2021 19:07 IST

सऊदी अरब ने 18 जुलाई, 2021 को हज में शामिल होने वाली महिलाओं के लिए पुरुष अभिभावक की आवश्यकता को हटा दिया है. सरकार के मंत्रालय ने यह कहा है कि, लोग इस साल हज के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं, जिसमें बिना महरम (पुरुष अभिभावक) के महिलाएं भी शामिल हैं.

इस साल की हज यात्रा के लिए पंजीकरण 18 जून को दोपहर 01 बजे से शुरू हुआ और यह 23 जून, 2021 को रात 10 बजे तक उपलब्ध था. सऊदी अरब ने यह घोषणा की है कि, मुसलमानों को छोड़कर विदेशों में COVID महामारी के मद्देनजर, वह इस साल की तीर्थयात्रा को राज्य के नागरिकों और निवासियों के लिए ही सीमित कर देगा.

सऊदी सरकार ने 17 जुलाई, 2021 को यह भी घोषणा की थी कि, COVID-19 महामारी के कारण, केवल 60,000 तीर्थयात्रियों को ही इस वर्ष के हज करने की अनुमति दी जाएगी. हरेक साल हज जुलाई के मध्य से शुरू होता है.

सऊदी अरब ने पुरुष अभिभावक आवश्यकता खंड को समाप्त किया

हज में भाग लेने वाली महिलाओं के लिए पुरुष अभिभावक की आवश्यकता को समाप्त करने के इस कदम का महिला तीर्थयात्रियों ने स्वागत किया है. यह राज्य में महिलाओं के अधिकारों के विस्तार के सऊदी अरब के अन्य प्रयासों का एक अन्य अनुसरण है.

सऊदी अरब की महिलाओं को अब तक हज यात्रा करने के लिए पुरुष अभिभावक जैसेकि, उनके पिता, भाई या पति पर निर्भर रहना पड़ता था. अब वे अपने दम पर यह तीर्थयात्रा कर सकेंगी.

हज यात्रा 2021

सऊदी अरब ने इस साल COVID-19 महामारी के कारण हज तीर्थयात्रियों को 60,000 उपासकों तक सीमित कर दिया है. यह यात्रा करने के लिए शारीरिक और आर्थिक रूप से सक्षम सभी मुसलमानों के लिए यह तीर्थयात्रा उनके पूरे जीवन में एक बार जरुर करने का दायित्व है. सामान्य समय में, दो मिलियन से अधिक तीर्थयात्री हज के लिए एकत्रित होते हैं.

हालांकि, इस साल विदेशी नागरिकों के लिए तीर्थयात्रा पर रोक लगा दी गई है. इस बार केवल सऊदी अरब के नागरिकों और निवासियों को ही हज में शामिल होने की अनुमति दी गई है.

हज के लिए सऊदी सरकार द्वारा अन्य प्रतिबंधों में शामिल हैं:

• केवल उन्हीं लोगों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी, जिन्हें टीका लगाया गया है.
• केवल 18-65 आयु वर्ग के लोगों को ही इस यात्रा में शामिल होने अनुमति दी जाएगी, जिन्हें कोई पुरानी बीमारी या COVID-19 नहीं है.
• तीर्थयात्रा करने के इच्छुक सभी लोगों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

महिलाओं के लिए सऊदी अरब के कुछ अन्य अहम फैसले

• वर्ष, 2019 में सऊदी अरब ने 21 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को किसी पुरुष अभिभावक की अनुमति के बिना विदेश यात्रा करने की अनुमति दी थी.
• सऊदी अरब ने फरवरी, 2021 में देश की महिलाओं को हथियार उठाने और सेना में प्रवेश करने और सैनिकों, लांस कॉर्पोरल, कॉरपोरल, सार्जेंट और स्टाफ सार्जेंट के रूप में नियोजित होने की अनुमति दी थी. इस राज्य में सेना ऐसे नवीनतम व्यवसायों में से एक है जिसे महिला रंगरूटों के लिए खोल दिया गया है.
• सऊदी अरब ने अगस्त, 2019 में महिलाओं को पासपोर्ट प्राप्त करने और किसी पुरुष अभिभावक की अनुमति के बिना स्वतंत्र रूप से विदेश यात्रा करने की अनुमति भी दी थी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

7 + 4 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now