Search

वैज्ञानिकों ने मानव शरीर में एक नए अंग 'इंटरस्टिटियम' की खोज की

Mar 31, 2018 10:26 IST
1

वैज्ञानिकों ने मानव शरीर में एक नए अंग 'इंटरस्टिटियम' की खोज की है. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस नई खोज की मदद से मनुष्य के शरीर में कैंसर कैसे फैलता है इसे आसानी से समझा जा सकेगा.

इंसान के शरीर के नए अंग के बारे में लेख साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है.

CA eBook

रिसर्च में ये भी दावा किया जा रहा है कि ये अंग हर इंसान के शरीर में मौजूद है.

खोज कैसे हुई?

माउंड सिनाइ बेथ इजरायल मेडिकल सेंटर मेडिक्स के डॉ डेविड कार-लॉक और डॉ पेट्रोस बेनियास इस बात की जांच कर रहे थे कि ह्यूमन बॉडी में कैंसर कैसे फैलता है?

जांच के दौरान उनकी नजर इस विशेष टिश्यूज पर पड़ी जिसे उन्होंने इंटरस्टिटियम का नाम दिया. इंटरस्टिटियम को शरीर के बड़े अंगों में से एक माना जा रहा है. वैज्ञानिकों का ऐसा दावा है कि इसकी मदद से कैंसर के लिए एक नए टेस्ट को डेवलप करने में मदद मिलेगी.

 


इंटरस्टिटियम क्या है?

इंटरस्टिटियम इंसान के शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. ये सिर्फ स्कीन में ही नहीं, बल्कि आंत, फेफड़े, रक्त नलिका और मांसपेशियों के नीचे भी मिलते हैं. ये काफी लचीले होते हैं, इनके अंदर प्रोटीन की मोटी लेयर होती है. वैज्ञानिकों के हिसाब से 'इंटरस्टीशियम' शरीर के टीशूज के बचाव का काम करते हैं.


पृष्ठभूमि:

गौरतलब है कि सदियों से मानव शरीर का अध्य यन किया जाता रहा है. अब तक यही तथ्य  था कि मानव शरीर में कुल 79 अंग होते हैं. अब इस 80वां अंग की खोज है. यह बात बहुत ही आश्चर्यजनक है कि अभी तक इस सबसे बड़े अंग से हम अंजान रहे है.

यह भी पढ़ें: भारत ने सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल 'ब्रह्मोस' का सफल परीक्षण किया, जानिए क्या है इसकी खासियत

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK