Search

स्मृति मंधाना बनीं आईसीसी 2018 की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी

Dec 31, 2018 16:08 IST
1

भारत की महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चयनित किया गया. उन्होंने इस अवसर पर रेचेल हेयोइ फ्लिंट पुरस्कार भी जीता. आईसीसी ने 31 दिसंबर 2018 को इसकी जानकारी दी.

स्‍मृति मंधाना को आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम और साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी-20 टीम में भी शामिल किया गया है. उन्होंने 12 वनडे मैचों में 66.90 की स्ट्राइक रेट से 669 रन बनाए हैं. इसके अलावा, स्‍मृति मंधाना ने 25 टी-20 मैचों में 130.67 की स्ट्राइक रेट से 622 रन बनाए हैं. उन्होंने महिला टी-20 वर्ल्‍डकप में भी भारतीय टीम के लिए अहम भूमिका निभाई. इस टूर्नामेंट में भारत ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था.

 

स्मृति मंधाना के बारे में:

•   स्मृति मंधाना एक भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है. यह  भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए खेलती हैं.

•   यह मुख्य रूप से दाहिने हाथ से बल्लेबाजी करती है.

•   स्मृति मंधाना का जन्म मुंबई, महाराष्ट्र में 18 जुलाई 1996 को हुआ था.

•   स्मृति वर्ष 2016 में आईसीसी महिला टीम में शामिल होने वाले एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी थीं.

•   मंधाना टीम इंडिया की दिग्गज खिलाड़ियों में से एक हैं. उन्होंने टीम इंडिया के लिए अब तक खेली 44 वनडे पारियों में 1602 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 13 अर्धशतक भी जड़े.

 

वनडे रैंकिंग में:

स्मृति मंधाना वर्तमान में आईसीसी की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं, वहीं टी-20 महिला बल्लेबाजों की रैंकिंग में 10वें स्थान पर हैं.

 

स्मृति मंधाना भारत की दूसरी महिला क्रिकेटर:

स्मृति मंधाना भारत की दूसरी महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के बाद आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब जीता. झूलन गोस्वामी ने वर्ष 2007 में ये उपलब्धि हासिल की थी.

 

हरमनप्रीत कौर और गेंदबाज पूनम यादव को भी स्‍थान मिला:

आईसीसी महिला टी20 टीम में स्‍मृति मंधाना के अलावा हरमनप्रीत कौर और गेंदबाज पूनम यादव को स्‍थान मिला है. इसी तरह आईसीसी वूमेंस वनडे टीम ऑफ द ईयर में भारत की दो खिलाड़ी शामिल हैं. टी20 टीम की तरह स्‍मृति मंधाना और पूनम यादव वनडे टीम में जगह बनाने में सफल रही हैं.

 

यह भी पढ़ें: 150 टेस्ट मैच जीतने वाला दुनिया का पांचवां देश भारत बना