तमिनाडु विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2021, तमिलनाडु में 10 साल बाद हुई DMK की वापसी

वर्ष, 2021 में द्रविड़ राजनीति में कमल हसन की अगुवाई वाली मक्कड़ नीडि माईम पार्टी और टीटीवी धिनकरन की अगुवाई वाली अम्मा मक्कल मुनेत्र कड़गम पार्टी के बीच प्रमुख प्रतिस्पर्धा है. इस बार के विधानसभा चुनावों में DMK को कुल 156 सीटों की जीत के साथ पूर्ण बहुमत हासिल हुआ है जबकि AIADMK को कुल 76 सीटों पर जीत हासिल हुई है. 

Created On: May 3, 2021 11:27 ISTModified On: May 3, 2021 11:27 IST

16वें तमिलनाडु विधानसभा चुनाव एक चरण में 06 अप्रैल, 2021 को हुए थे. तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटों के लिए विधानसभा चुनावों के नतीजे कल, 02 मई, 2021 को घोषित हो गये. कोविलपट्टी, दक्षिणी कोयंबटूर, चेपॉक, कोलाथुर, बोडीनायकानुर और एडाप्पडी तमिलनाडु के ऐसे प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र हैं जहां कांटे की टक्कर है. इस बार के विधानसभा चुनावों में DMK को कुल 156 सीटों की जीत के साथ पूर्ण बहुमत हासिल हुआ है जबकि AIADMK को कुल 76 सीटों पर जीत हासिल हुई है. तमिलनाडु में अपनी सरकार बनाने के लिए किसी भी राजनीतिक दल के लिए कम से कम 118 सीटों पर जीत हासिल करना जरुरी था.

सुप्रसिद्ध फिल्म स्टार कमल हसन अपने चुनाव क्षेत्र से जीत गये हैं और उनकी पार्टी से जीत हासिल करने वाले वे एकमात्र नेता हैं. वर्ष, 2021 के ये तमिलनाडु विधानसभा चुनाव इस राज्य के दो प्रमुख नेताओं, जे. जयललिता, AIADMK और एम. करुणानिधि की मृत्यु के बाद होने वाले पहले चुनाव हैं. इन तमिलनाडु विधानसभा चुनावों में शानदार जीत हासिल करने के बाद DMK प्रमुख एमके स्टालिन ने सभी लोगों को धन्यवाद दिया है और यह कहा कि, वे जल्द ही शपथ ग्रहण समारोह की तारीख का एलान करेंगे और अपने सभी चुनावी वादों को पूरा करेंगे.

तमिलनाडु के प्रमुख चुनावी क्षेत्रों की पृष्ठभूमि

कोविलपट्टी - अम्मा मक्कल मुन्नेत्र काजगम (AMMK) पार्टी के नेता टीटीवी धिनकरन, जो वीके शशिकला के भतीजे भी हैं, इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वे अन्नाद्रमुक के कादंबुर सी राजू और डीएमके के सीपीएम सहयोगी के श्रीनिवासन का सामना कर रहे हैं. सी राजू ने वर्ष, 2011 में कोविलपट्टी को 26,000 वोटों से जीता था.

कोयम्बटूर दक्षिण - अभिनेता से राजनेता बने और मक्कल नीडि माईम (MNM) पार्टी के नेता कमल हासन, कोयंबटूर दक्षिण से, कांग्रेस के सहयोगी दल DMK के मयुरा जयकुमार और वनाथी श्रीनिवासन, AIADMK के BJP सहयोगी वनाथी श्रीनिवासन के खिलाफ यह चुनावी मुकाबला कर रहे हैं.

चेपॉक - एम.के. स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन इस सीट से पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला एवीए कासली (PMK), आई राजेंद्रन (AMMK), मुहम्मद इथ्रिस (IJK), और जयसिम्हाराजा (NTK) से हो रहा है. अतीत में, जे अंबाझगन ने वर्ष, 2011 में चेपॉक से 9,203 मतों से और वर्ष, 2016 में 14,000 मतों से जीत हासिल की थी.

कोलाथुर - DMK अध्यक्ष एम के स्टालिन कोलाथुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. यह उनके पिता और DMK में प्रमुख नेता एम करुणानिधि के बिना उनका पहला चुनाव है, जिनका वर्ष, 2018 में निधन हो गया था. इस साल उनका सामना AIADMK के आदी राजाराम और AMMK के जे अरुमुगम से हो रहा है. वर्ष, 2016 में, स्टालिन ने 36,000 वोटों से जीत हासिल की थी और वर्ष, 2011 में कोलाथुर जिले में उन्होंने केवल 2,734 वोटों से जीत हासिल की.

6.45 PM: यहां DMK और इसके सहयोगी दल कुल 153 सीटों पर आगे चल रहे हैं और AIADMK और इसके सहयोगी दल कुल 78 सीटों पर आगे चल रहे हैं. AIADMK के एस रवि अरकोंनम से जीते हैं. कुनूर की सीट से DMK के रामचंद्रन के ने जीत हासिल की है. तिरुचेंदुर से DMK कीअनीता आर राधाकृष्णन विजयी रही हैं और गुडालुर से AIADMK के पोन.जयसेलेन विजयी रहे हैं. 

बोडीनायकानुर - तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम, बोडीनायकानुर जिले से चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने वर्ष, 2011 में इस जिले से 30,000 वोटों से और वर्ष, 2016 में 15,000 वोटों से जीत हासिल की थी. इस साल वे DMK के थांगा तमिलसेल्वन का सामना कर रहे हैं.

एडाप्पडी - तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और AIADMK के शीर्ष नेता के पलानीस्वामी एडाप्पडी सातवीं बार एडाप्पडी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने वर्ष, 1989 के बाद से एडाप्पडी निर्वाचन क्षेत्र से छह बार चुनाव लड़ा है और केवल दो बार हारे हैं. वे DMK के टी एम संभातकुमार और AMMK के एन पकडई सेकर से चुनावी मुकाबला कर रहे हैं.

8.15 PM: तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में  6 अप्रैल, 2021 को एक चरण में मतदान किया गया था. यहां DMK ने 155 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है और इसकी निकतम प्रतिद्वंद्वी AIADMK इस समय 78 सीटों पर आगे चल रही है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तमिलनाडु में निर्केणायक जीत हासिल करने लिए DMK के नेता एम के स्टालिन को शुभकानाएं दी हैं. तमिलनाडु मे मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी व उपमुख्मंत्री ओ पन्नीरसेल्वम अपनी-अपनी सीटों पर मतगणना में आगे चल रहे हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने DMK नेता एम के स्टालिन को जीत की बधाई देते हुए यह कहा है कि, 'तमिलनाडु की जनता ने बदलाव के लिए वोट डाला है और आपके नेतृत्व में हम बदलाव लाएंगे'.

6.45 PM: यहां DMK और इसके सहयोगी दल कुल 153 सीटों पर आगे चल रहे हैं और AIADMK और इसके सहयोगी दल कुल 78 सीटों पर आगे चल रहे हैं. AIADMK के एस रवि अरकोंनम से जीते हैं. कुनूर की सीट से DMK के रामचंद्रन के ने जीत हासिल की है. तिरुचेंदुर से DMK कीअनीता आर राधाकृष्णन विजयी रही हैं और गुडालुर से AIADMK के पोन.जयसेलेन विजयी रहे हैं. 

5.00 PM: अब तक यहां DMK और इसके सहयोगी दल कुल 153 सीटों पर आगे चल रहे हैं और AIADMK और इसके सहयोगी दल कुल 80 सीटों पर आगे चल रहे हैं. तमिलनाडु की विधानसभा में इस बार DMK की ही सरकार बनने के आसार दिखाई दे रहे हैं क्योंकि पूर्ण बहुमत लेने के लिए विजेता दल को केवल 118 सीटें ही चाहिएं. यहां हम आपको यह भी याद दिलाना चाहते हैं कि वर्ष  2016 के पिछले विधानसभा चुनाव में AIADMK को 136 सीटें जबकि विपक्षी DMK को कुल 89 सीटें मिली थीं.

3.40 PM: जैसेकि तमिलनाडु राज्य के विधानसभा चुनाव, 2021 में मुख्य चुनावी मुकाबला DMK और AIADMK के बीच हो रहा है, अभी तक यहां DMK 150 सीटों पर आगे चल रही है और AIADMK को 83 सीटों पर बढ़त मिल रही है. अन्य दल इस समय केवल 01 सीट पर आगे चल रहे हैं. बहुमत के लिए तमिलनाडु में विजेता पार्टी को कम से कम 118 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी. जयललिता की विरासत संभाल रहे ई पलानीसामी को फिलहाल हार का का सामना करना पड़ रहा है. पलानीसामी की पार्टी AIADMK अभी तक के रुझानों में बहुमत के आंकड़ों से काफी पीछे दिख रही है. अगर चुनाव में AIADMK की हार होती है तो इसका असर पार्टी के भविष्य पर भी पड़ने की अटकलें लगाई जा रही हैं. 

2.PM : यहां अबतक DMK को जीत हासिल हो रही है. तमिलनाडु में इस समय तक DMK 145 सीटों पर आगे चल रही है और AIADMK ने अब तक 88 सीटों पर अपनी बढ़त बनाई हुई है. कोलाथुर निर्वाचन क्षेत्र से DMK प्रमुख एमके स्टालिन, और चेपॉक सीट से उनके बेटे उदयनिधि स्टालिन क्रमशः 3,697 और 16,819 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

4 + 7 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now