Search

टाटा पावर ने जॉर्जिया में जलविद्युत परियोजना का शुभारम्भ किया

टाटा पावर कंपनी द्वारा जारी बयान के अनुसार ‘‘टाटा पावर ने नॉर्वेज क्लीन एनर्जी इंवेस्ट एएस नॉर्वे तथा आईएफसी इंफ्रावेंचर्स के साथ अपने संयुक्त उपक्रम अद्जरिस्तकली जॉर्जिया एलएलसी के जरिये जॉर्जिया में 186 मेगावाट क्षमता के शुआखेवी जलविद्युत परियोजना का परिचालन शुरू किया है.

Aug 23, 2017 18:22 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टाटा पावर ने जॉर्जिया में जलविद्युत परियोजना का शुभारम्भ किया है. भारतीय कंपनी टाटा पावर विद्युत उत्पादन, पारेषण एवं वितरण करने वाली निजी कंपनी है.
जॉर्जिया में शुरू की गई जलविद्युत परियोजना की उत्पादन क्षमता 186 मेगावाट है.

186 मेगावाट क्षमता की यह जलविद्युत परियोजना शुआखेवी शुरू की गई है. इस परियोजना में कुल 42 करोड़ डॉलर का निवेश किया गया. इस से परियोजना उत्पादित बिजली को जॉर्जिया में ही वितरित किया जाएगा.

टाटा पावर कंपनी द्वारा जारी बयान के अनुसार ‘‘टाटा पावर ने नॉर्वेज क्लीन एनर्जी इंवेस्ट एएस नॉर्वे तथा आईएफसी इंफ्रावेंचर्स के साथ अपने संयुक्त उपक्रम अद्जरिस्तकली जॉर्जिया एलएलसी के जरिये जॉर्जिया में 186 मेगावाट क्षमता के शुआखेवी जलविद्युत परियोजना का परिचालन शुरू किया है. इस संयंत्र का निर्माण कार्य 2013 में आरम्भ किया गया था.

टाटा पावर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा प्रबंध निदेशक अनिल सरदाना के अनुसार टाटा पावर कंपनी अपनी अंतरराष्ट्रीय स्थिति मजबूत करना जारी रखेगी. कंपनी ने इसे और मजबूत बनाने का काम भी आरम्भ कर दिया है ताकि यह निर्बाध आपूर्ति के प्रति आश्वस्त कर सके.

CA eBook

टाटा पावर के बारे में-

  • टाटा पावर टाटा घराने की भारत की सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनी है. भारत में कंपनी की स्थापित उत्पादन क्षमता 10,496 मेगावाट है.
  • ईंधन एवं लॉजिस्टिक्स, उत्पादन (ताप, जलविद्युत, सौर और पवन ऊर्जा), पारेषण, वितरण और व्यापार जैसे ऊर्जा क्षेत्र के सभी खंडों में कंपनी की सेवाएं है.
  • टाटा पावर की कंपनी टाटा पावर डेल्ही डिस्ट्रीब्यूशन का उत्तरी दिल्ली में दिल्ली विद्युत बोर्ड के साथ बिजली वितरण समझौता है.
  • भूटान के ताला हाइड्रो प्लांट की बिजली को दिल्ली तक लाने हेतु पावरलिंक ट्रांसमिशन का पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के साथ और झारखंड में 1,050 मेगावाट मेगा पावर प्रॉजेक्ट के लिए मैथन पावर का दामोदर घाटी निगम के साथ भी साझेदारी है.
  • कंपनी की स्थापना वर्ष 1868 में जमशेदजी टाटा द्वारा की गई. इसक मुख्यालय मुम्बई, महाराष्ट्र में है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS