टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 06 सितंबर से 11 सितंबर 2021

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–भवानीपुर विधानसभा सीट, उत्तराखंड के नए राज्यपाल और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Sep 11, 2021 15:08 IST
Top 10 Weekly Current Affairs
Top 10 Weekly Current Affairs

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–भवानीपुर विधानसभा सीट, उत्तराखंड के नए राज्यपाल और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.Bhabanipur Assembly bypoll: ममता बनर्जी ने भवानीपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया

बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट पर 30 सितंबर को उपचुनाव होगा. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने इस सीट से प्रियंका टिबरेवाल को उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस इस सीट से कैंडिडेट नहीं उतारेगी. पश्चिम बंगाल की भवानीपुर सीट से उपचुनाव में प्रियंका टिबरेवाल ममता बनर्जी को टक्कर देंगी.

प्रियंका टिबरेवाल कलकत्ता हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट की वकील हैं. इसके साथ वह युवा मोर्चा के बीजेपी यूथ विंग में उपाध्यक्ष के पद पर हैं. प्रियंका टिबरेवाल ने साल 2014 में बीजेपी जाइन की थी. उस समय प्रियंका बाबुल सुप्रियो की कानूनी सलाहकार हुआ करती थीं. वही प्रियंका को बीजेपी में लाए थे.

 

2.New Governors List: उत्तराखंड के राज्यपाल बनाए गए गुरमीत सिंह, बनवारीलाल पुरोहित पंजाब के राज्यपाल नियुक्त

गौरतलब है कि बेबी रानी मौर्य ने 08 सितंबर 2021 को अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया था. इसके बाद से ही नए राज्यपाल के नाम को लेकर चर्चाएं हो रही थीं. बेबी रानी मौर्य ने 28 अगस्त 2018 को उत्तराखंड के राज्यपाल की जिम्मेदारी संभाली थी. 3 साल से अधिक का समय गुजारने के बाद राज्यपाल बेबी रानी मौर्य अपने पद से इस्तीफा दिया.

लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह भारतीय सेना में कई पदों पर रहे हैं. लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह पूर्व डिप्टी चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ, श्रीनगर में कॉर्प्स कमांडर, डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन यानी डीजीएमओ जैसे महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं. विधानसभा चुनाव के ठीक पहले एक शीर्ष आर्मी ऑफिसर को उत्तराखंड जैसे सैन्य प्रदेश का राज्यपाल बनाए जाने के कई मायने निकाले जा रहे हैं.

 

3.भारतीय वायुसेना की ताकत में होगा इजाफा, रक्षा मंत्री MRSAM मिसाइल को जंगी बेडे में किया शामिल

मध्यम दूरी की जमीन से आसमान में मार करने वाली एमआरएसएएम मिसाइल भारत ने इजरायल की मदद से तैयार की है. इस मिसाइल का नेवल-वर्जन, बराक-8 भारतीय नौसेना पहले से इ‌स्तेमाल करती आ रही है. मीडियम रेंज सर्फस टू एयर मिसाइल यानि एमआरएसएएम की रेंज 70-100 किलोमीटर तक की है.

भारत और इज़राइल ने तीन सेवाओं के लिए उन्नत सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली के लिए पिछले चार वर्षों में लगभग 3 बिलियन डॉलर के अलग-अलग समझौते किए हैं. भारत जल्द ही अक्टूबर 2018 में रूस से ऑर्डर किए गए S-400 ट्रायम्फ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को लागू करना शुरू कर देगा.

 

4.T20 World Cup 2021: महेंद्र सिंह धोनी बने टी-20 वर्ल्ड कप टीम के मेंटर, जानें पूरा मामला

महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्‍त 2020 को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी थी. धोनी को सक्रिय क्रिकेटर रहते हुए भी कई खिलाड़ियों का करियर बनाने का श्रेय दिया जाता है. धोनी का टीम में काफी सम्‍मान किया जाता है और यही वजह है कि टी20 विश्‍व कप जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए पूर्व कप्‍तान को जिम्‍मेदारी सौंपी गई हैं.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप जीता था. धोनी के नेतृत्व टीम इंडिया के कमाल का सिलसिला यहीं से शुरू हुआ था. इसके बाद साल 2011 के आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी 28 साल बाद भारत के पास आई थी.

 

5.Rajya Sabha bypolls 2021: राज्यसभा की छह सीटों पर इस तारीख को होंगे उपचुनाव, देखें पूरा शेड्यूल

इन पांच राज्यों में तमिलनाडु की दो और पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में एक-एक सीट शामिल है. इन सीटों पर चार अक्टूबर को मतदान होना है. इसी दिन शाम नतीजे भी सामने आ जाएंगे. वहीं, बिहार में विधानसभा परिषद की सीट के लिए उपचुनाव भी 4 अक्टूबर 2021 को ही होगा.

गौरतलब है कि तमिलनाडु से राज्यसभा की सीट 07 मई 2021 को आईएडीएमके नेता केपी मुनुसामी के इस्तीफे की वजह से खाली हुई थी. इसके अलावा, तमिलनाडु से ही आर. वैथीलिंगम के इस्तीफे से राज्यसभा की एक सीट खाली हुई है, जिनका कार्यकाल 2022 तक था.

 

6.बाड़मेर में Indian Air Force के लिए इमरजेंसी नेशनल हाईवे पट्टी का लोकार्पण, जानें खास बातें

पाकिस्तान सीमा से केवल 40 किलोमीटर दूरी पर भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के सुखोई और जगुआर जैसे लड़ाकू विमानों ने अपना दम दिखाया. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारतीय वायुसेना के स्पेशल विमान से यहां पहुंचे थे, जिसकी लैंडिंग इसी एयर स्ट्रिप पर की गई थी.

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने भारतीय वायु सेना के लिए आपातकालीन स्थिति में विमान उतारने के लिए एनएच-925ए के सट्टा-गंधव खंड के तीन किलोमीटर के हिस्से पर इस आपातकालीन पट्टी का निर्माण किया है. ईएलएफ (ELF) को निर्माण 19 महीने के अंदर पूरा किया गया है.

 

7.Captain Vikram Batra Birth Anniversary: जानिए कैप्टन विक्रम बत्रा से जुडी कुछ खास बातें

भारतीय सेना में परमवीर चक्र हासिल करना बहुत गौरव की बात होती है. बहुत कम वीर ऐसे हुए हैं जिन्हें युद्ध में अदम्य साहस का यह सर्वोच्च सम्मान हासिल हो पाता है. कैप्टन विक्रम बत्रा ऐसे वीर थे जिन्हें केवल 24 साल की उम्र में ही कारगिल युद्ध में मरणोपरांत यह गौरव हासिल हुआ था.

विक्रम बत्रा की टुकड़ी को इसके बाद 4875 की चोटी पर कब्जा करने की जिम्मेदारी मिली. इस बार भी वे सफल हुए लेकिन बहुत जख्मी हो गए. उन्होंने 7 जुलाई 1999 को चोटी पर भारत का कब्जा होने से पहले अपनी टुकड़ी के साथ कई पाकिस्तान सैनिकों को खत्म करते हुए अपने प्राणों की आहूति दे दी.

 

8.उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने दिया इस्तीफा, जानें वजह

बेबी रानी मौर्य ने 26 अगस्त 2018 को उत्तराखंड के राज्यपाल पद की शपथ ली थी. उन्होंने तत्कालीन राज्यपाल केके पॉल की जगह ली थी. वे इससे पहले उत्तर प्रदेश के आगरा में मेयर भी रही हैं. दलित नेता बेबी रानी मौर्य 2007 में यूपी विधानसभा चुनाव में एतमादपुर सीट से लड़ी थीं और जीत भी दर्ज की थी.

बता दें कि अगले साल उत्तराखंड, यूपी समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसी कड़ी में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के लिए अपने प्रभारियों और सह प्रभारियों के नाम का ऐलान कर दिया. धर्मेंद्र प्रधान (यूपी), प्रल्हाद जोशी (उत्तराखंड), गजेंद्र सिंह शेखावत (पंजाब), भूपेंद्र यादव (मणिपुर), देवेंद्र फडनवीस (गोवा) को प्रभारी बनाया गया है.

 

9.इसरो: चंद्रयान-2 ने पूरी की चंद्रमा की 9,000 परिक्रमा, लगाया क्रोमियम और मैंगनीज का पता

इसरो के अधिकारियों ने यह भी बताया कि, इस अंतरिक्ष यान ने सुदूर संवेदन के माध्यम से मैंगनीज और क्रोमियम के अल्प तत्वों का पता लगाया है. इसरो प्रमुख के. सिवन ने 22 जुलाई, 2019 को लॉन्च किए गए चंद्रयान -2 के 02 साल पूरे होने पर दो दिवसीय चंद्र विज्ञान कार्यशाला में यह कहा कि, इस दूसरे चंद्रमा मिशन का डाटा राष्ट्रीय संपत्ति है.

के. सिवन ने इसरो मुख्यालय से बोलते हुए यह भी कहा कि, चंद्रयान -2 आंतरिक सौर मंडल के विकास को समझने में हमारी मदद करने में सक्षम होगा क्योंकि चंद्रमा जो एक वायुहीन आकाशीय पिंड है, उसमें सौर मंडल के प्रारंभिक वर्षों में हुई घटनाओं के प्रमाण संरक्षित हैं.

 

10.श्रीलंका में चल रहे आर्थिक संकट की मुख्य कारण क्या है, जानें विस्तार से

श्रीलंका ने हाल ही में खाद्य संकट को लेकर आपातकाल का घोषणा किया है, क्योंकि प्राइवेट बैंकों के पास आयात के लिए विदेशी मुद्रा की कमी है. राष्ट्रपति राजपक्षे ने हाल ही में चावल और चीनी सहित आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी को रोकने के लिए सार्वजनिक सुरक्षा अध्यादेश के तहत आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी.

आपातकाल का ऐलान चीनी, चावल, प्याज और आलू की कीमतों में तेज वृद्धि के बाद उठाया गया है, जबकि दूध पाउडर, मिट्टी का तेल और रसोई गैस की कमी के कारण दुकानों के बाहर लंबी कतारें लगी हुई हैं. श्रीलंका सरकार ने खाद्य पदार्थों की जमाखोरी रोकने के लिए भारी जुर्माने का प्रावधान किया है.

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

Take Free Online UPSC Prelims 2021 Mock Test

Start Now

Related Stories

Monthly Current Affairs PDF

  • Current Affairs PDF September 2021
  • Current Affairs PDF August 2021
  • Current Affairs PDF July 2021
  • Current Affairs PDF June 2021
  • Current Affairs PDF May 2021
  • Current Affairs PDF April 2021
  • Current Affairs PDF March 2021
View all

Monthly Current Affairs Quiz PDF

  • Current Affairs Quiz PDF September 2021
  • Current Affairs Quiz PDF August 2021
  • Current Affairs Quiz PDF July 2021
  • Current Affairs Quiz PDF June 2021
  • Current Affairs Quiz PDF May 2021
  • Current Affairs Quiz PDF April 2021
  • Current Affairs Quiz PDF March 2021
View all
Comment (0)

Post Comment

5 + 9 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.
    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now