Search

टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 05 अगस्त से 10 अगस्त 2019

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

Aug 10, 2019 15:01 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

1. Article 370 और Article 35A हटाए गये: जानिए जम्मू-कश्मीर में क्या होंगे बदलाव?

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य सभा में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने की घोषणा की है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा इस सिफारिश को मंजूरी भी दे दी गई है. आर्टिकल 370 को लेकर लंबे समय से देश में बात चलती रही है. इसके जम्मू-कश्मीर पर प्रभाव को समझने से पहले आर्टिकल 370 और आर्टिकल 35A को समझना जरुरी है.

भारतीय संविधान जम्मू-कश्मीर को धारा 370 के तहत विशेष दर्जा प्रदान करता है. इसके प्रावधानों के तहत संसद को जम्मू-कश्मीर के बारे में रक्षा, विदेश मामले और संचार के विषय में कानून बनाने का अधिकार है लेकिन किसी अन्य विषय से सम्बन्धित क़ानून को लागू करवाने के लिये केन्द्र को राज्य सरकार की सहमति आवश्यक है.

2. सुषमा स्वराज का निधन, दिग्गज हस्तियों ने जताया शोक

भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता और भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का 6 अगस्त 2019 को निधन हो गया. वे 67 वर्ष की थीं. उनका आकस्मिक निधन हृदयघात के कारण हुआ था. हाल ही में संपन्न हुए लोक सभा चुनावों में सुषमा स्वराज ने घोषणा की थी कि वे आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी.

सुषमा स्वराज ने अपने राजनैतिक कार्यकाल के दौरान विभिन्न उपलब्धियां हासिल की थीं. वे 25 वर्ष की आयु से ही राजनीति में सक्रिय भूमिका निभा रही थीं. उन्होंने स्थानीय राजनीति से विदेश मंत्री तक का पद हासिल किया था.

3. पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध समाप्त किये

भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने और राज्य के पुनर्गठन के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार निलंबित करने की घोषणा की है. पुलवामा हमले के बाद भारत पहले ही पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन चुका है.

पाकिस्तान के राष्ट्रपति इमरान खान ने पाकिस्तान की सुरक्षा समिति के साथ की गई बैठक में यह निर्णय लिया है. पाकिस्तान द्वारा यह घोषणा की गई कि वह भारत के साथ व्यापारिक रिश्तों को समाप्त करने के साथ-साथ मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों पर भी विचार किया जायेगा.
पाकिस्तान से होने वाला आयात

4. झारखंड के लिए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की घोषणा

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा झारखंड में 10 अगस्त 2019 को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ किया जायेगा. इस योजना के पहले चरण में राज्य के 15 लाख किसानों को योजना का लाभ दिया जायेगा. उपराष्ट्रपति द्वारा रांची स्थित हरमू मैदान से योजना का शुभारंभ किया जाएगा.

राज्य के सभी जिलों में इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें राज्य के मंत्रीगण, सांसद व विधायकगण द्वारा योजना का शुभारंभ कर राज्य का किसानों को लाभान्वित करेंगे. योजना का उद्देश्य झारखंड के किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना तथा ऋण के कारण कृषि में समस्या का सामना कर रहे किसानों की मदद करना है.

5. पाकिस्तान ने ‘हमेशा के लिए’ समझौता एक्सप्रेस सेवा बंद की

भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 रद्द करने के बाद पाकिस्तान ने एक और कदम उठाते हुए समझौता एक्सप्रेस रद्द करने की घोषणा की है. पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से जारी इस जानकारी में कहा गया है कि पाकिस्तान ने हमेशा के लिए समझौता एक्सप्रेस ट्रेन की सेना बंद करने की घोषणा की है.

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद द्वारा जारी घोषणा में कहा गया है कि समझौता एक्सप्रेस की सेवायें सदैव के लिए बंद कर दी गई हैं. उन्होंने यह भी कहा है कि जिन लोगों ने टिकटें पहले से खरीद रखी हैं वे लाहौर ऑफिस से पैसे वापिस ले सकते हैं.

6. राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए एक 12 सदस्यीय पैनल गठित, मैरी कॉम, बाइचुंग भूटिया भी शामिल

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के चयन के लिए केंद्र सरकार द्वारा 12 सदस्यीय एक पैनल गठित किया गया है. इस पैनल में भारत की स्टार बॉक्सिंग खिलाड़ी मैरी कॉम, बाइचुंग भूटिया भी शामिल हैं. यह खेल पुरस्कार प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को दिए जाते हैं, क्योंकि इस दिन हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती भी होती है. इस दिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

खेल मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार सभी पुरस्कारों के लिए एक चयन समिति का गठन किया जा रहा है क्योंकि अलग-अलग पुरस्कारों के लिए ज्यादा समितियां गैर जरुरी हैं, इनसे चीज़ें मुश्किल होती हैं और विवाद उत्पन्न होते हैं.

7. भारत रत्न 2019: प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख एवं भूपेन हज़ारिका सम्मानित

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, जनसंघ के नेता नाना जी देशमुख एवं प्रसिद्ध गायक भूपेन हज़ारिका को 08 अगस्त 2019 को भारत रत्न से सम्मानित किया गया. वर्ष 2019 के लिए भारत रत्न सम्मान की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 25 जनवरी को की गई थी.

भारत रत्न भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है. यह सम्मान राष्ट्रीय सेवा के लिए दिया जाता है. इन सेवाओं में कला, साहित्य, विज्ञान, सार्वजनिक सेवा और खेल शामिल है. भारत रत्न की स्थापना 2 जनवरी 1954 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद द्वारा की गई थी. पहला भारत रत्न डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को दिया गया था.

8. 66th National Film Awards: आयुष्मान खुराना और विक्की कौशल बने सर्वश्रेष्ठ कलाकार

भारत सरकार द्वारा 66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की 09 अगस्त 2019 को घोषणा की गई. यह पुरस्कार वर्ष 2018 में रिलीज़ हुई फिल्मों के आधार पर दिया गया है. प्रत्येक वर्ष अप्रैल में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा की जाती है लेकिन इस वर्ष लोकसभा चुनावों के कारण यह घोषणा अगस्त में की गई है.

66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में आयुष्मान खुराना की फिल्म 'अंधाधुन' को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का सम्मान हासिल हुआ है. वहीं इस फिल्म के कलाकार आयुष्मान खुराना को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का सम्मान हासिल हुआ है. उन्हें यह पुरस्कार संयुक्त रूप से ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ के कलाकार विक्की कौशल के साथ संयुक्त रूप से मिला है. इसके अलावा संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' के 'घूमर' गाने को बेस्ट कोरियोग्राफी का अवॉर्ड मिला है.

9. केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री ने ‘समग्र शिक्षा-जल सुरक्षा’ अभियान का शुभारंभ किया

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ और केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने हाल ही में ‘समग्र शिक्षा-जल सुरक्षा’ अभियान का शुभारंभ किया. इस अभियान की शुरुआत दिल्ली कैंट स्थित केन्द्रीय विद्यालय से की गई. उन्होंने विद्यार्थियों के साथ मिलकर 350 से अधिक पौधों का रोपण किया.

इस अभियान का उद्देश्य जल संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के लिए देश के 10 करोड़ से अधिक स्कूली विद्यार्थियों को साथ जोड़ना है. इस दौरान उपस्थित सभी बच्चों से एक लीटर पानी प्रतिदिन बचाने का संकल्प दिलाया गया.

10. प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना के लिए पंजीयन शुरू

प्रधानमंत्री किसान मान-धन योजना के लिए 09 अगस्त 2019 से पंजीयन की शुरूआत हो गई है. केन्‍द्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि इस योजना से छोटे व सीमांत किसानों का जीवन बेहतर होगा. योजना स्‍वैच्छिक और योगदान आधारित है.

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के तहत 10 करोड़ लाभार्थियों का लक्ष्‍य इस वर्ष हासिल कर लिया गया है. पीएम किसान योजना के तहत अभी तक 5,88,77,194 तथा 3,40,93,837 किसानों को क्रमश: पहली और दूसरी किस्‍त प्राप्‍त हुई है.

For Latest Current Affairs & GK, Click here

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Whatsapp IconGet Updates

Just Now