टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 04 अक्टूबर से 09 अक्टूबर 2021

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–मुकेश अंबानी, केवी सुब्रमण्यम और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Oct 9, 2021 17:53 IST
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi 04 October to 09 October 2021
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi 04 October to 09 October 2021

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–मुकेश अंबानी, केवी सुब्रमण्यम और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1. Mukesh Ambani: एलन मस्क और जेफ बेजोस के क्लब में शामिल हुए मुकेश अंबानी, जानें उनकी कुल संपत्ति के बारे में

मुकेश अंबानी 100 बिलियन डॉलर की लिस्ट में 11वें नंबर पर हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर टेस्ला के मालिक एलन मस्क उनके बाद अमेजन के पूर्व सीईओ जेफ बेजोस हैं. इसके बाद बर्नाड अनॉल्ट, बिल गेट्स, लैरी पेज, मार्क जुकरबर्ग का नंबर आता है.

धीरूभाई अंबानी ने रिलायंस की शुरुआत की थी. वे 1960 में यमन में गैस स्टेशन पर अटेंडेंट थे. उन्होंने पॉलिस्टर बिजनेस से रिलायंस की शुरुआत की. हालांकि 2002 में उनके निधन के बाद साल 2005 में रिलायंस दो हिस्सों में बंट गया. एक हिस्सा मुकेश अंबानी के पास तो दूसरा अनिल अंबानी के पास चला गया.

 

2. KV Subramanian resigns: मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम ने दिया इस्तीफा, जानें वजह

केवी सुब्रमण्यम ने कहा कि उन्होंने अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद ये फैसला किया है. बता दें कि केवी सुब्रमण्यम ने 07 दिसंबर 2018 को देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) का पद संभाला था. उस समय अरविंद सुब्रमण्यम ने ये पद छोड़ा था.

सरकार की तरफ से उनके इस्तीफे के बाद अभी तक नए मुख्य आर्थिक सलाहकार के नाम का एलान नहीं हुआ है. इससे पहले अपने करियर के दौरान केवी सुब्रमण्यम भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के लिए विशेषज्ञ समितियों का हिस्सा रहे हैं.

 

3. Tata Sons ने जीती Air India की बोली, जानें कितने साल बाद फिर टाटा की होगी एयर इंडिया

एअर इंडिया (Air India) के लिए टाटा संस (Tata Sons) ने 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाई. वहीं इस दौड़ में शामिल अजय सिंह के कंसोर्टियम ने 15,100 करोड़ रुपये की बोली लगाई. इस तरह टाटा संस ने 2,900 करोड़ रुपये से ज्यादा के अंतर से Air India के मालिकाना हक के लिए लगाई बोली को जीत लिया.

सरकार ने साल 2007 में एअर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस का मर्जर कर दिया था. सरकार ने मर्जर के पीछे फ्यूल की बढ़ती कीमत, प्राइवेट एयरलाइन कंपनियों से मिल रहे कॉम्पिटीशन को वजह बताया था. हालांकि साल 2000 से लेकर 2006 तक एअर इंडिया मुनाफा कमा रही थी, लेकिन मर्जर के बाद परेशानी बढ़ गई.

 

4. Indian Unicorns: इस साल भारत की 28 कंपनियां हुईं यूनिकॉर्न क्लब में शामिल, पढ़ें विवरण

भारतीय निजी इक्विटी और वेंचर कैपिटल एसोसिएशन (IVCA) द्वारा आयोजित एक आभासी सम्मेलन को संबोधित करते हुए, वित्त मंत्री, भारत सरकार ने यह कहा है कि, भारतीय अर्थव्यवस्था ने पिछले दो दशकों में स्टार्टअप कंपनियों में अभूतपूर्व वृद्धि देखी है.

भविष्य निधि और सेवानिवृत्ति निधि के लिए निवेश दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, वित्त मंत्री ने आगे यह कहा कि, ओवर-द-काउंटर लेनदेन की रिपोर्टिंग के लिए विंडो को भी तीन घंटे तक बढ़ा दिया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि, निवेशकों की सुरक्षा पर उचित ध्यान दिया जाना चाहिए क्योंकि यह निवेशकों के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

 

5. Nobel Peace Prize 2021: मारिया रेसा और दिमित्री मुराटोव को मिला नोबेल शांति पुरस्कार, जानें यह पुरस्कार किसे दिया जाता है?

नोबेल पुरस्कार हर साल 10 दिसंबर को प्रदान किए जाते हैं. नोबेल कमिटी ने कहा कि अभिव्‍यक्ति की आजादी के लिए दोनों के प्रयासों को देखते हुए यह पुरस्‍कार दिया गया है. अभिव्‍यक्ति की आजादी किसी लोकतंत्र के लिए एक महत्‍वपूर्ण पूर्व शर्त है. नोबेल कमिटी ने दोनों के प्रयासों की सराहना की.

विजेता को चुनने वाली कमेटी ने कहा कि दोनों ही पत्रकारों ने फिलिपींस और रूस में 'अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा' के लिए साहसी लड़ाई लड़ी. कमेटी ने कहा कि दोनों उन पत्रकारों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो सही के लिए खड़े रहते हैं. नोबेल शांति पुरस्कार जीतने वाले को अब 1.1 मिलियन डॉलर की इनामी राशि दी जाएगी.

 

6. Indian Air Force Day 2021: भारतीय वायुसेना दिवस हर साल 8 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है, जानें इसके बारे में सबकुछ

इस साल भारत पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरे होने पर भारतीय वायुसेना इस बार विजय वर्ष के तौर पर मना रही है. वायु सेना ने अनेकों बार अपने पराक्रम से भारत को गौरवान्वित किया है. एयरफोर्स दिवस पर इस बार दुनिया का सबसे बड़ा तिरंगा लगाया गया है. कार्यक्रम की थीम आत्मनिर्भर एवं सक्षम है.

भारतीय वायुसेना की स्थापना 08 अक्टूबर 1932 को हुई थी. इसी मौके को याद करते हुए हर साल इस दिन को भारतीय वायु सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है. वायु सेना दिवस को आधिकारिक तौर पर सर्वप्रथम 08 अक्टूबर 1932 को भारतीय साम्राज्य की सहायक वायु सेना के रूप में मनाया गया था.

 

7. Coal Crisis: भारत में क्यों बढ़ा कोयले का संकट, जानें इसका मुख्य वजह

भारत में कोयले का संकट (Coal Crisis) बढ़ गया है. पीछे से सप्लाई कम होने के चलते गोदाम खाली पड़े हैं. भारत में बिजली उत्पादन के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल कोयले का ही होता है और ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार कोयले पर आधारित बिजली उत्पादन केंद्रों में कोयले का स्टॉक बहुत कम हो चुका है.

ऊर्जा मंत्रालय के एक आंकड़े के मुताबिक 2019 में अगस्त-सितंबर महीने में बिजली की कुल खपत 10 हजार 660 करोड़ यूनिट प्रति महीना थी. यह आंकड़ा 2021 में बढ़कर 12 हजार 420 करोड़ यूनिट प्रति महीने तक पहुंच गया है. बिजली की इसी जरूरत को पूरा करने के लिए कोयले की खपत बढ़ी है.

 

8. Anshu Malik वर्ल्ड चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली पहली महिला रेसलर बनीं

विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बनीं अंशु मलिक ने आक्रामक और सकारात्मक शुरुआत की लेकिन अंतत: विरोधी पहलवा ने उन्हें चित्त कर दिया. अंशु पहले दौर के बाद 1-0 से आगे थी लेकिन दूसरे दौर में हेलेन पूरी तरह हावी रहीं. हेलेन ने अंशु मलिक का हाथ पकड़ा और फिर टेकडाउन मूव के साथ 2-1 की बढ़त बनाई.

अंशु मलिक ने इससे पहले एकतरफा मुकाबले में कजाखस्तान की निलुफर रेमोवा को तकनीकी दक्षता के आधार पर हराया और फिर क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया की देवाचिमेग एर्खेमबायर को 5-1 से शिकस्त दी थी. वहीं, सरिता को बुल्गारिया की बिलयाना झिवकोवा ने 3-0 से हराया.

 

9. Passport Ranking 2021: विश्व में सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट जापान-सिंगापुर का, जानें भारत की रैकिंग

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में लगातार तीसरे साल जापान ने टॉप पोजीशन हासिल की है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स दुनिया के सबसे ट्रैवल-फ्रेंडली पासपोर्ट्स की लिस्ट हर साल जारी करता है. दुनिया में जापान और सिंगापुर के पास सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट हैं.

इस लिस्ट का पैमाना वीजा फ्री यात्रा को लेकर बनाया गया है. मसलन किसी देश का नागरिक दुनिया के कितने देशों में वीजा-फ्री यात्रा कर सकता है. इसी आधार पर ये लिस्ट तैयार की जाती है. ये रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के विश्लेषण पर आधारित है.

 

10. WHO ने दुनिया की पहली मलेरिया वैक्सीन को दी मंजूरी, हर साल जाती है इतने लाख लोगों की जान

यह वैक्सीन मच्छर जनित बीमारी के खिलाफ विश्व का पहला टीका है. मलेरिया से एक वर्ष में दुनियाभर में चार लाख से अधिक लोगों की मौत होती है. इनमें ज्यादातर अफ्रीकी बच्चे शामिल हैं. डब्ल्यूएचओ ने यह निर्णय घाना, केन्या और मलावी में साल 2019 से चल रहे एक पायलट प्रोग्राम (प्रायोगिक कार्यक्रम) की समीक्षा के बाद लिया है.

मलेरिया को रोकने के लिए मौजूदा उपकरणों के शीर्ष पर इस टीके का उपयोग करने से हर साल हजारों युवाओं की जान बचाई जा सकती है. वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ कई टीके मौजूद हैं, लेकिन यह पहली बार है जब डब्ल्यूएचओ ने मानव परजीवी के खिलाफ व्यापक उपयोग के लिए एक टीके की सिफारिश की है.

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

Related Stories

Monthly Current Affairs PDF

  • Current Affairs PDF November 2021
  • Current Affairs PDF October 2021
  • Current Affairs PDF September 2021
  • Current Affairs PDF August 2021
  • Current Affairs PDF July 2021
  • Current Affairs PDF June 2021
View all

Monthly Current Affairs Quiz PDF

  • Current Affairs Quiz PDF November 2021
  • Current Affairs Quiz PDF October 2021
  • Current Affairs Quiz PDF September 2021
  • Current Affairs Quiz PDF August 2021
  • Current Affairs Quiz PDF July 2021
  • Current Affairs Quiz PDF June 2021
View all
Comment (0)

Post Comment

3 + 1 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.
    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now