टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 27 सितंबर से 02 अक्टूबर 2021

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–मुकेश अंबानी, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Oct 2, 2021 18:03 IST
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi 27 September to 02 October 2021
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi 27 September to 02 October 2021

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–मुकेश अंबानी, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1. केंद्र सरकार ने अरुणाचल प्रदेश के तीन जिलों को अशांतघोषित किया, जानें वजह

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 01 अक्टूबर को असम की सीमा से लगे अरुणाचल प्रदेश के तिरप, चांगलांग और लोंगडिंग के तीन जिलों को सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम (AFSPA) के तहत ‘अशांत क्षेत्र’ घोषित किया है. यहां उग्रवादी गतिविधियों और कानून व्यवस्था की समीक्षा करने के बाद यह फैसला लिया गया है.

अधिसूचना में कहा गया कि अरुणाचल प्रदेश के तिरप, चांगलांग और लॉन्गडिंग जिलों और नामसई जिले के नामसई और महादेवपुर पुलिस थाना क्षेत्र को सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) अधिनियम-1958 की धारा-3 में निहित शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए एक अक्टूबर 2021 से 31 मार्च 2022 तक या इससे पहले आदेश वापस लेने तक ‘अशांत क्षेत्र ’ घोषित किया जाता है.

 

2. India Rich List 2021: Mukesh Ambani लगातार दसवें साल देश के सबसे अमीर शख्स, यहां देखें पूरी सूची

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी 7,18,000 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ लगातार 10वें साल भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहे. अमीरों की इस सूची में दूसरे नंबर पर गौतम अडाणी और उनका परिवार हैं. उनकी संपत्ति 5,05,900 करोड़ रुपये है. अडाणी की संपत्ति में हर दिन 1,002 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हो रही है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार दसवें साल देश के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं. उनकी संपत्ति 7,18,000 करोड़ रुपये की है. IIFL Wealth हुरुन इंडिया के अनुसार मुकेश अंबानी ने पिछले साल हर दिन 164 करोड़ रुपये कमाए. मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज हुरुन ग्लोबल की 500 सबसे अहम कंपनियों की लिस्ट में 57वें नंबर पर है.

 

3. Indian Air Force के प्रमुख बने एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, जानें सबकुछ

आरकेएस भदौरिया 42 साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं. उन्होंने इस दौरान 36 राफेल और 83 मार्क1ए स्वदेशी तेजस जेट सहित दो मेगा लड़ाकू विमान सौदों में अहम भूमिका निभाई थी. उनका करियर 'पैंथर्स' स्क्वाड के साथ MIG-21 की उड़ान के शुरू हुआ था और फिर उसी एयरबेस पर और उसी स्क्वाड्रन के साथ ही समाप्त हुआ.

वीआर चौधरी को अलग-अलग तरह के लड़ाकू विमानों को उड़ाने में महारत हासिल है. वे वायु सेना के कुछ बेहद अहम मिशन का हिस्‍सा रहे हैं. उन्‍हीं में से ऑपरेशन मेघदूत और ऑपरेशन सफेद सागर शामिल हैं. वे एक योग्य फ्लाइट इंस्‍ट्रक्‍टर हैं. उन्हें मिग-21, मिग-23एमएफ, मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई सहित विभिन्न लड़ाकू विमानों पर 3800 घंटे से ज्‍यादा का उड़ान का अनुभव है.

 

4. रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, 13,165 करोड़ रुपये के सैन्य उपकरणों की खरीद हेतु मंजूरी

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से आधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर खरीदने की लागत 3,850 करोड़ रुपये आंकी गयी है. वहीं रॉकेट के गोला-बारूद की एक खेप 4,962 करोड़ रुपये में खरीदी जाएगी.

रक्षा मंत्रालय ने छह दिन पहले ही एक और बड़ी खरीद को मंजूरी दी थी. इसके तहत सेना के लिए 7,523 करोड़ रुपये की लागत से सेना के लिए 118 मुख्य युद्धक टैंक (एमबीटी) अर्जुन खरीदे जा रहे हैं. स्वदेश निर्मित एएलएच मार्क-3 दोहरे इंजन वाला, बहु भूमिका वाला नयी पीढ़ी का हेलीकॉप्टर है जो 5.5 टन वजन की श्रेणी में आता है.

 

5. North Korea Hypersonic Missile: उत्तर कोरिया ने किया नई हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण

उत्तर कोरिया द्वारा संचालित मीडिया रिपोर्टों ने ह्वासोंग - 8 हाइपरसोनिक मिसाइल को एक रणनीतिक हथियार करार दिया है जो इस देश को अपनी रक्षा क्षमताओं को एक हजार गुना बढ़ाने में मदद करेगा. इन मीडिया रिपोर्टों में यह कहा गया है कि, ह्वासोंग - 8 मिसाइल ने कथित तौर पर अपने तकनीकी लक्ष्यों को हासिल किया है, जिसमें ग्लाइडिंग उड़ान विशेषताओं और मार्गदर्शक गतिशीलता शामिल हैं.

उत्तर कोरिया ने अपने हथियार कार्यक्रम को बढ़ाने के लिए सितंबर, 2021 में यह तीसरा मिसाइल परीक्षण किया है. हालांकि, अमेरिका उत्तर कोरिया से अपने परमाणु हथियार समाप्त करने के लिए कहता रहा है. जनवरी, 2021 में उत्तर कोरिया ने एक सैन्य परेड के दौरान एक नई पनडुब्बी से लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइल का प्रदर्शन भी किया था.

 

6. तालिबान ने भारत और अफगानिस्तान के बीच विमान सेवा फिर से शुरू करने का अनुरोध किया

इस्लामिक अमीरात घोषित होने के बाद अफगानिस्तान की तरफ से यह पहली आधिकारिक पत्र लिखा गया है. तालिबान सरकार की तरफ से मिले इस पत्र के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा इस संबंध में लिए फैसले को लेकर समीक्षा की जा रही है. अफगानिस्‍तान की सत्‍ता में बीते 15 अगस्‍त को काबिज होने के बाद तालिबान ने पहला औपचारिक पत्र भारत को भेजा है.

यह पत्र फिलहाल नागरिक उड्डयन मंत्रालय के पास है, जो इसकी समीक्षा कर रहा है. भारत ने अभी तक अफगानिस्‍तान में तालिबान की सरकार को मान्‍यता नहीं दी है. भारत ने अफगानिस्‍तान से अपनी कमर्शियल फ्लाइट्स पर रोक 15 अगस्‍त 2021 को काबुल पर तालिबान के कब्‍जे के बाद ही लगा दी थी.

 

7. उत्तर प्रदेश में 'निर्भया-एक पहल' कार्यक्रम की शुरुआत, अब हर थाने में होगी महिला डेस्क

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन एक दूसरे के साथ जुड़े हैं. मिशन शक्ति का ये अभियान प्रदेश में इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार ने एक मिशन मोड में लिया है. मुख्यमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 2017 से पहले अराजकता का माहौल था जब परिवार अपनी बेटियों और बहनों के घर से बाहर निकलने से डरते थे.

मिशन शक्ति फेज-3 में 'निर्भया-एक पहल' कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में प्रति जनपद एक हजार महिलाओं का एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम और तीन दिवसीय कौशल क्षमता विकास प्रशिक्षण संचालित किया जाएगा. इस दौरान 75 हजार महिलाओं को लाभांवित करने की योजना है.

 

8. NASA ने लांच किया लैंडसैट 9 उपग्रह, जानें इसकी खासियत

नासा (NASA) का नया लैंडसैट 9 उपग्रह अपने साथी लैंडसैट 8 के साथ हर 8 दिन में पूरी पृथ्वी की तस्वीरें लेकर हमारे ग्रह की सेहत पर निगरानी रखेगा. इस समय पृथ्वी जलवायु परिवर्तन (Climate Change) के खतरनाक दुष्प्रभावों को झेल रही है. अंतरिक्ष से अवलोकन विकास का एक बेहतर दृश्य खोजने में मदद कर सकता है.

सैटेलाइट इन आठ दिनों तक हर 99 मिनट में पृथ्वी का एक चक्कर और हर दिन 14 चक्कर लगाकर ग्रह की तस्वीरें जमा करेंगे. ये तस्वीरें उस आंकड़ा समूहों में जोड़ दी जाएंगी जो लोगों के लिए 50 साल से मुफ्त में उपलब्ध है. नासा का कहना है कि मध्यम विभेदन तस्वीरों की क्षमताएं शोधकर्ताओं का मानवीय गतिविधियों के संकेतों की पहचान करने और उनके पृथ्वी पर प्रभावों को जानने में मदद करेंगी.

 

9. World Heart Day 2021: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व हृदय दिवस और क्या है इसका महत्व

भारत में 25 साल से लेकर 60 साल तक के आयुवर्ग के लोग इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं. वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के मुताबिक सबसे ज्यादा मौत दिल की बीमारियों की वजह से होती है. हृदय रोग यानि दिल की बीमारी कई तरह से हो सकती है. ये कई तरह से आपको परेशान कर सकती है और इसके लक्षण भी अलग अलग हैं.

विश्व में तेजी से बढ़ रहे हृदय मरीजों के मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने विश्व हृदय दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव रखा था. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 2000 में पहली बार विश्व हृदय दिवस को मनाए जाने की घोषणा की थी. इसके बाद हर साल इसे सितंबर माह के अंतिम रविवार को मनाया जाने लगा.

 

10. Akash Prime Missile: आकाश मिसाइल के प्राइम संस्करण का सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियत

भारत की शक्तिशाली और तीव्र गति से हमला करने वाली आकाश मिसाइल के नए संस्करण 'आकाश प्राइम' का सफल परीक्षण किया गया. यह मिसाइल ओडिशा के चांदीपुर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से 27 सितंबर 2021 की शाम साढ़े चार बजे दागी गई. इसने मानवरहित हवाई टारगेट को ट्रैक करके उसे हवा में ही ध्वस्त कर दिया.

मिसाइल को डीआरडीओ के हैदराबाद स्थित प्रयोगशाला ने विकसित किया है. इस मिसाइल ने मानवरहित एयरक्राफ्ट को टारगेट कर उसे नष्ट कर दिया. इससे पहले 21 जुलाई को डीआरडीओ ने ओडिशा के परीक्षण रेंज चांदीपुर से जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली आकाश के नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

8 + 0 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Monthly Current Affairs PDF

    • Current Affairs PDF October 2021
    • Current Affairs PDF September 2021
    • Current Affairs PDF August 2021
    • Current Affairs PDF July 2021
    • Current Affairs PDF June 2021
    • Current Affairs PDF May 2021
    • Current Affairs PDF April 2021
    • Current Affairs PDF March 2021
    View all

    Monthly Current Affairs Quiz PDF

    • Current Affairs Quiz PDF October 2021
    • Current Affairs Quiz PDF September 2021
    • Current Affairs Quiz PDF August 2021
    • Current Affairs Quiz PDF July 2021
    • Current Affairs Quiz PDF June 2021
    • Current Affairs Quiz PDF May 2021
    • Current Affairs Quiz PDF April 2021
    • Current Affairs Quiz PDF March 2021
    View all