Search

टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 07 जनवरी से 13 जनवरी 2019

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इससे परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को काफी लाभ हो सकता है.

Jan 13, 2019 19:34 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इससे परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को काफी लाभ हो सकता है.

 

1. निकोलस मादुरो ने दूसरी बार ली वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति पद की शपथ

वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने 10 जनवरी 2019 को भारी विवादों के बीच दोबारा राष्ट्रपति पद की शपथ ली. निकोलस मादुरो को उच्चतम न्यायालय के प्रमुख माइकेल मोरेनो ने पद की शपथ दिलाई. वे इस पद पर वर्ष 2019 से वर्ष 2025 तक बने रहेंगे.

वेनेज़ुएला की राजधानी काराकास में आयोजित शपथ ग्रहण में सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे. इस शपथ ग्रहण समारोह में 94 देशों का प्रतिनिधिमंडल शामिल हुए. इनमें बोलीविया के राष्ट्रपति एवो मोरोलेस, क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज कनाल, निकारागुआ के राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा और अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति सल्वाडोर सांचेज केरेन शामिल हैं.

 

2. अलोक वर्मा ने सीबीआई प्रमुख पद से हटाये जाने के बाद दिया इस्तीफा

सीबीआई निदेशक के पद से हटाए जाने के एक दिन बाद 11 जनवरी 2019 को आलोक वर्मा ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया है. आलोक वर्मा को अग्निशमन विभाग, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड्स का जिम्मा दिया गया था, जिसे उन्होंने स्वीकार करने से इनकार कर दिया और उन्होंने इस्तीफा दे दिया. गौरतलब है कि आलोक वर्मा को पुनः नियुक्ति के कुछ घंटों बाद ही 10 जनवरी 2019 को केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक पद से हटना पड़ा.

केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) द्वारा जांच रिपोर्ट में भ्रष्टाचार और कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही के आरोपों के कारण उन्हें एक उच्च स्तरीय समिति द्वारा पद से हटाने का निर्णय लिया गया. आलोक वर्मा को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत के बाद महज 36 घंटे के भीतर ही उच्च स्तरीय समिति ने उन्हें पद से हटाने का अभूतपूर्व फैसला ले लिया.

 

3. सवर्णों को 10% आरक्षण, क्या है संविधान संशोधन की प्रक्रिया?

आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग (सवर्णों) के लिए 10% आरक्षण देने वाले विधेयक पर लोकसभा द्वारा 3 के मुकाबले 323 मतों से मुहर लगाए जाने के बाद इसे राज्यसभा ने 7 के मुकाबले 165 मतों से पारित कर दिया है. क़ानून बनाए जाने की प्रक्रिया के तहत अब इसे राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा जायेगा. इसके उपरांत संविधान में संशोधन किया जायेगा.

सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए संवैधानिक संशोधन विधेयक 2018 (कांस्टीट्यूशन एमेंडमेंट बिल टू प्रोवाइड रिजर्वेशन टू इकोनॉमिक वीकर सेक्शन -2018) दोनों सदनों द्वारा पारित किया गया है. इस विधेयक के जरिए संविधान की धारा 15 व 16 में संशोधन किया जाएगा. सवर्णों को दिया जाने वाला आरक्षण मौजूदा 50 फीसदी आरक्षण से अलग होगा.

 

4. अयोध्‍या केस: 29 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई, नई बेंच का गठन

सुप्रीम कोर्ट में 10 जनवरी 2018 को पांच जजों की संविधान पीठ के समक्ष राजनीतिक रूप से संवेदनशील अयोध्या में राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले पर सुनवाई शुरू होते ही चीफ जस्टिस रंजन गोगाई ने कहा कि आज सिर्फ सुनवाई की तारीख तय की जाएगी.

इस बीच मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने पांच सदस्‍यीय बेंच में जस्टिस यूयू ललित के शामिल होने पर सवाल उठाए. राजीव धवन ने कहा कि वर्ष 1994 में जस्टिस ललित बाबरी मस्जिद विवाद में पूर्व मुख्यमंत्री कल्‍याण सिंह की पैरवी कर चुके हैं.

 

5. आईसीसी का 105वां सदस्य बना यूएसए क्रिकेट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 08 जनवरी 2018 को घोषणा की कि अमेरिकी क्रिकेट संघ (यूएसए क्रिकेट) इसका 105वां सदस्य होगा. आईसीसी ने इस बारे में मीडिया बयान जारी करते हुए बताया है कि यूएसए की आईसीसी का सदस्य बनने की अर्जी स्वीकार कर ली गई है जो यूएसए ने पिछले साल भेजी थी.

यूएसए क्रिकेट का 93वें असोसिएट सदस्य बनने के आवेदन को आईसीसी सदस्यों ने सदस्यता समिति की सिफारिशों के बाद मंजूर कर लिया गया. अमेरिका क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन पराग मराठे ने कहा की अमेरिका क्रिकेट का गठन देश में क्रिकेट समुदाय को एक साथ लाना, खेल का विकास करना था. आईसीसी द्वारा हमें उसके सदस्यों की सूची में शामिल करना हमारे सफर की ओर उठाया गया बड़ा कदम है.

 

6. हर तीसरा पीड़ित बच्चा मानव तस्करी का शिकारः संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में मानव तस्करी भयानक रूप ले चुकी है और इससे पीड़ित तकरीबन हर तीसरा शख्स बच्चा है. यूएन की एक नई रिपोर्ट के अनुसार यूरोप के कई हिस्सों में भारत सहित कई दक्षिण एशियाई देशों के तस्करी पीड़ितों का पता चला है. इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि मानव तस्करी अब "भयावह रूप" ले चुका है.

रिपोर्ट के अनुसार, नॉर्डिक देशों, नीदरलैंड और ब्रिटेन में भी अफगानिस्तान से तस्करी कर लाये गये कई पीड़ितों का पता लगाया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इन देशों से ही ज्यादातर लोगों को तस्करी कर दुनिया के बाकी हिस्सों में ले जाया जाता है.

 

7. नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 लोकसभा में पारित

लोकसभा में 08 जनवरी 2019 को नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 पारित कर दिया गया है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में जवाब देते हुए कहा, इस विधेयक से असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा. गृहमंत्री ने यह भी कहा कि असम के लोगों को भरोसा देना चाहता हूं कि यह बिल असम विशेष नहीं है. यह विधेयक भारत में आकर रहने वाले शरणार्थियों के लिए है.

विदित हो कि यह विधेयक 2016 में पहली बार पेश किया गया था. असम और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में इस विधेयक के खिलाफ लोगों प्रदर्शन जारी है. लोगों का कहना है कि यह 1985 के असम समझौते को अमान्य करेगा जिसके तहत 1971 के बाद राज्य में प्रवेश करने वाले किसी भी विदेशी नागरिक को निर्वासित करने की बात कही गई थी.

 

8. प्रसार भारती ने 32 वर्षों से कार्यरत आकाशवाणी के राष्ट्रीय चैनल को बंद किया

प्रसार भारती ने हाल ही में ऑल इंडिया रेडियो के राष्ट्रीय चैनल और पांच शहरों में क्षेत्रीय प्रशिक्षण अकादमी को तत्काल प्रभाव से बंद करने का निर्णय लिया है. प्रसार भारती के उप-निदेशक द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि ऐसा खर्चों में कटौती के लिए किया गया है, साथ ही सेवाओं को और ज्यादा तर्कसंगत बनाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है.

आकाशवाणी (ऑल इंडिया रेडियो) भारत के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन संचालित सार्वजनिक क्षेत्र की रेडियो प्रसारण सेवा है. भारत में रेडियो प्रसारण की शुरुआत मुंबई और कोलकाता में सन 1927 में दो निजी ट्रांसमीटरों से हुई.

 

9. नर्मदा नदी में पहली बार देखे गये ऑक्टोपस

भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में जारी जानकारी के अनुसार नर्मदा नदी में पहली बार ऑक्टोपस देखे गये हैं. यह ऑक्टोपस भारत की नर्मदा नदी के मुहाने (एस्टुराइन ज़ोन) में देखे गए हैं.

वैज्ञानिकों का दावा है कि नर्मदा नदी में देखे गये ऑक्टोपस 190-320 मिलीमीटर तक लंबे हैं. यह ऑक्टोपस 'सिस्टोपस इंडिकस' प्रजाति के हैं जिन्हें सामान्यतया 'ओल्ड वीमेन ऑक्टोपस' के नाम से जाना जाता है. कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि ये मुहाने में संभवत: हाई-टाइड वॉटर के कारण आए हों जिससे यह प्रजाति यहां आ गई.

 

10. भारत ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट मैच बारिश के कारण ड्रॉ पर खत्म हुआ. भारतीय टीम ने चार मैचों की यह टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. इसी के साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर इतिहास रच दिया है.

भारत की 71 साल में यह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहली टेस्ट सीरीज जीत है. आजादी के बाद पहली बार कोई भारतीय टीम इस देश में टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रही है. विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने इतिहास के सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है.

 

यह भी पढ़ें: वर्ष 2018 के टॉप-50 घटनाक्रम जिसने दुनिया बदल दी

 

यह भी पढ़ें: दिसंबर 2018 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम