टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 07 जून से 12 जून 2021

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–भारतीय राजदूत और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Jun 12, 2021 13:58 ISTModified On: Jun 12, 2021 14:01 IST

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–भारतीय राजदूत और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.ब्रिस्बेन 2032 ओलंपिक खेलों की करेगा मेजबानी

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्यों द्वारा 21 जुलाई, 2021 को टोक्यो में 138वें IOC सत्र में मतदान करने की उम्मीद है ताकि इसकी पुष्टि की जा सके. IOC अध्यक्ष ने कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बाद यह पुष्टि की है कि, ब्रिस्बेन को टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन से पहले 21 जुलाई की बैठक में वर्ष, 2032 ओलंपिक की मेजबानी का अधिकार दिया जा सकता है.

ओलंपिक खेलों के भावी मेजबानों का चयन करने के लिए IOC के पास एक नया लचीला दृष्टिकोण है. फ्यूचर होस्ट कमीशन के अध्यक्ष क्रिस्टिन क्लॉस्टर एसेन ने यह कहा कि, आयोग ने इस शहर और क्षेत्र के लिए सामाजिक और आर्थिक विकास योजनाओं के लिए सहयोगात्मक साझेदारी के माध्यम से ब्रिस्बेन 2032 परियोजना के लिए मिलकर काम किया है.

 

2.गंदे पानी में कोविड-19 का पता लगाने के लिए सेंसर विकसित

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में अब भारत और ब्रिटेन दोनों देश साथ मिलकर लड़ाई लड़ रहे हैं. इसी क्रम में भारतीय और ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने एक ऐसा सेंसर विकसित किया जो सीवेज के पानी में कोरोना वायरस की मौजूदगी का पता लगा सकता है. फिलहाल, इसका परीक्षण मुंबई में किया जा रहा है.

हाल ही में ''सेंसर्स एंड एक्चुएटर्स बी: कैमिकल'' नामक पत्रिका में प्रकाशित इस अनुसंधान के मुताबिक सेंसर का पोर्टेबल उपकरण के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें सार्स-कोव-2 वायरस का पता लगाने के लिये मानक पॉलीमरेज चेन रिएक्शन (पीसीआर) जांच का उपयोग किया जाता है.

 

3.UN अध्यक्ष ने भारतीय राजदूत नागराज नायडू को बनाया वरिष्ठ अधिकारी

मालदीव के विदेश मंत्री और संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रेसिडेंट चुने गए अब्दुल्ला शाहिद ने उन्हें यह जिम्मेदारी दी है. अगले एक साल तक के. नागराज नायडू अब्दुल्ला शाहिद के सहायक के तौर पर कामकाज देखेंगे. मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने ट्वीट कर नागराज को यह जिम्मेदारी दिए जाने की जानकारी दी है.

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में इस पद के लिए नागराज नायडू का मुकाबला अफगानिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री डा. जालमाई रसूल से था. इस क्रम में नागराज नायडू को 143 वोट हासिल हुए वहीं रसूल को केवल 48 वोट मिले. नियुक्ति के बाद नागराज नायडू ने वर्तमान महासभा अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर से मुलाकात की.

 

4.बिटकॉइन को कानूनी मान्यता देने वाला अल सल्वाडोर पहला देश बना

विश्वभर में क्रिप्टोकरेंसी की कानूनी फ्रेमवर्क को लेकर बहस ही चल रही है. ऐसे में अल-सल्वाडोर अब आधिकारिक रूप से पहला देश बन गया है कि जहां बिटकॉइन क्रिप्‍टोकरंसी में ट्रांजैक्‍शन किया जा सकेगा. इसकी जानकारी राष्ट्रपति नायिब बुकेले (Nayib Bukele) ने ट्वीट कर दी.

बिटकॉइन को लीगल करंसी बनाने का कानून 90 दिन में लागू हो जाएगा. बता दें कि अल साल्वाडोर के राष्ट्रपति नायिब बुकेले ने 05 जून 2021 को कहा था कि वह बिटकॉइन को देश का लीगल टेंडर बनाने के लिए जल्द ही देश के कांग्रेस में बिल पेश करेंगे.

 

5.भारतीय रेलवे बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा हरित रेलवे नेटवर्क

भारतीय रेलवे अपने मार्गों के बड़े पैमाने पर विद्युतीकरण की योजना बना रहा है, क्योंकि यह पर्यावरण के अनुकूल है. रेलवे ने ब्रॉड गेज मार्गों के 100% विद्युतीकरण को प्राप्त करने के लिए दिसंबर, 2023 तक शेष ब्रॉड गेज (BG) मार्गों का विद्युतीकरण करने की योजना बनाई है.

रेलवे नेटवर्क पर हरित पहल की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे और भारतीय उद्योग परिसंघ ने जुलाई, 2016 में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे और अब तक, 39 कार्यशालाओं, 07 उत्पादन इकाइयों, 08 लोको शेड्स और 01 स्टोर डिपो को 'ग्रीनको' प्रमाणित किया गया.

 

6.जम्मू-कश्मीर के वेयानबना 100 प्रतिशत वयस्क आबादी का टीकाकरण करने वाला भारत का पहला गांव

इस गांव में टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए जहां ग्रामीणों ने जागरुकता दिखाई है तो वहीं स्वास्थ्य कर्मियों ने भी कड़ी मशक्कत की है. वेयान गांव बांदीपोरा जिला मुख्यालय से केवल 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, लेकिन वहां जाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को लगभग 18 किलोमीटर पैदल चलना पड़ा.

वेयान गांव में टीकाकरण कठिन और चुनौतीपूर्ण था क्योंकि गाँव में खानाबदोश परिवार शामिल हैं जो अपने पशुओं को चराने के लिए ऊंचे स्थानों पर जाते हैं. गांव में इंटरनेट की कोई व्यवस्था नहीं है, इसलिए वहां रहने वाले लोगों के लिए शहरों में रहने वाले लोगों की तरह टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना संभव नहीं था.

 

7.UP कैडर के रिटायर्ड IAS अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय चुनाव आयुक्त नियुक्त

कानून मंत्रालय के विधायी विभाग ने कहा कि राष्ट्रपति ने 1984 बैच के सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी अनूप चंद्र पांडेय को निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) के रूप में सुनील अरोड़ा का कार्यकाल 12 अप्रैल 2021 को पूरा हो गया था.

अनूप चंद्र पांडेय ने रक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और केंद्रीय श्रम तथा रोजगार मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में भी काम किया है. साल 2018 में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव बनने वाले अनूप चंद्र पांडेय 2019 अगस्त महीने तक पद पर रहे थे. वहीं इन दिनों एनजीटी में यूपी निगरानी समिति के मौजूदा सदस्य हैं.

 

8.भारत की GDP वृद्धि दर 2021 में 8.3 प्रतिशत रहेगी: विश्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 में भारत के जीडीपी में 9.5 प्रतिशत बढ़त होने का अनुमान लगाया है. उन्होंने कहा कि कोविड- 19 की बड़ी लहर से पहले भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार काफी मजबूत था. विश्व बैंक की ओर से 08 जून को जारी की गई रिपोर्ट में बताया गया कि भारत में COVID-19 की दूसरी लहर से सेवाओं समेत दूसरी चीजों पर प्रभाव पड़ा है.

हाल ही में घरेलू क्रेडिट रेंटिग एजेंसी क्रिसिल ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 के लिए देश की जीडीपी ग्रोथ के अपने अनुमान को कम किया था. क्रिसिल ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए देश की जीडीपी ग्रोथ के लिए अपने अनुमान को पहले के 11 प्रतिशत से घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया.

 

9.ओपन स्काइज संधि से रूस बाहर, जानें क्या है मामला

अमेरिका 2020 में डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में इस समझौते से बाहर आया था. रूस ने कहा कि अमेरिकी फैसले से समझौते की निगरानी और विश्वास बहाली में इसकी अहमियत को गंभीर नुकसान पहुंचा. इससे रूस की राष्ट्रीय सुरक्षा को भी खतरा उत्पन्न हुआ.

ओपन स्काई संधि का मकसद सदस्य देशों की सेना और उसकी गतिविधियों के बारे में जानकारी एकत्र करने और सदस्य देशों के मिलिट्री इलाकों में टोही उड़ानों का संचालन करने की अनुमति देकर रूस और पश्चिमी देशों के बीच विश्वास का निर्माण करना था. साल 1992 में की गई इस संधि में तीन दर्जन से अधिक देश शामिल हैं.

 

10.रायमोना वन अभ्यारण्य बना असम का छठा राष्ट्रीय उद्यान

असम के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि देहिंग पटकाई वन्यजीव अभयारण्य को भी राष्ट्रीय उद्यान (नेशनल पार्क) का दर्जा देने के लिए काम चल रहा है. असम राज्य के पर्यावरण और वन मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य ने यह कहा कि, वर्षावन और हाथियों के आवास के संरक्षण के लिए देहिंग पटकाई का उन्नयन एक बहुप्रतीक्षित आकांक्षा रही है.

रायमोना राष्ट्रीय उद्यान पश्चिमी असम के कोकराझार जिले में पश्चिम बंगाल और भूटान के साथ जुड़े क्षेत्र में स्थित है. इस रायमोना राष्ट्रीय उद्यान में बाघ, बादलदार तेंदुआ, गोल्डन लंगूर, भारतीय गौर, एशियाई हाथी, चित्तीदार हिरण, जंगली भैंस और हॉर्नबिल सहित कई प्रकार के वन्यजीव पाए जाते हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

1 + 0 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now