टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 08 मार्च से 13 मार्च 2021

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–यूपी सरकार और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Mar 13, 2021 15:18 ISTModified On: Mar 13, 2021 14:20 IST

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–यूपी सरकार और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1.रूस और चीन ने किये चंद्र अनुसंधान स्टेशन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

इन दोनों राष्ट्रों के बीच इस समझौता ज्ञापन पर, एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित बैठक के दौरान, चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के प्रमुख झांग केजियान और रोस्कोस्मोस के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन ने हस्ताक्षर किए. रूस की अंतरिक्ष एजेंसी ने आगे यह भी बताया कि, बीजिंग और मास्को स्टेशन की स्थापना के लिए एक रोडमैप तैयार करेंगे.

अंतर्राष्ट्रीय चंद्र विज्ञान स्टेशन अनुसंधान और प्रयोगात्मक सुविधाओं का एक परिसर होगा जो चंद्रमा की सतह पर या फिर, इसकी कक्षा में बनाया जाएगा. इस परिसर को बहुउद्देशीय और बहु-विषयक अनुसंधान कार्य करने के लिए निर्मित किया जाएगा.

 

2.फ्रांस ने किया अंतरिक्ष में अपना पहला सैन्य अभ्यास

विश्व शक्तियों के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच, फ्रांस ने पृथ्वी की कक्षा में अपने उपग्रहों के साथ-साथ अन्य रक्षा उपकरणों पर हमला करने की क्षमता का परीक्षण करने के लिए अंतरिक्ष में अपना पहला सैन्य अभ्यास शुरू किया है. फ्रांस के नव निर्मित स्पेस कमांड के प्रमुख मिशेल फ्राइडलिंग ने इस अंतरिक्ष अभ्यास को सिस्टम का एक तनाव परीक्षण बताया.

इस अभ्यास के समय, फ्रांसीसी सेना काफी अंतरिक्ष बल के साथ, एक खतरनाक अंतरिक्ष वस्तु की निगरानी करने के साथ ही किसी भी अन्य विदेशी शक्ति से अपने स्वयं के उपग्रह को सुरक्षित रखने का प्रयास करेगी. फ्राइडलिंग के अनुसार, इन घटनाओं की एक श्रृंखला दिखाई देती है.

 

3.यूपी सरकार का बड़ा फैसला, सड़क किनारे बने सभी धार्मिक स्थलों को हटाने का निर्देश

इस मामले पर सभी जिलाधिकारियों और मंडलायुक्तों से 14 मार्च तक रिपोर्ट तलब की गई है, जिसमें ये बताना होगा कि इस आदेश के बाद कितने सार्वजनिक स्थलों को हटाने के निर्देश जिला प्रशासन ने जारी किए हैं और कितनों पर कार्रवाई की गई है.

मुख्यमंत्री ने इससे पहले राशन में लगातार हो रहे घपले को रोकने के लिए सिंगल स्टेप डिलीवरी सिस्टम लागू करने का घोषणा किया. इसके तहत भारतीय खाद्य निगम (FCI) के गोदाम से अनाज सीधे दुकानों तक लाया जाएगा.

 

4.मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनी

मिताली राज ने लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेयी स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में 10 हजार इंटरनेशनल रन पूरे कर लिए हैं. इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर चार्लोट एडवर्ड्स (Charlotte Edwards) ने सबसे पहले महिला क्रिकेटर के तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दस हजार रन पूरे किए थे. वहीं, उनके बाद अब मिताली राज ने ये उपलब्धि हासिल कर ली है.

मिताली राज ने इसके अलावा 2364 रन 37.52 के औसत से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए हैं. हालांकि, मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से संन्यास लिया हुआ है. ऐसे में अब वे केवल दो फॉर्मेट भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलती रहेंगी.

 

5.इसरो-नासा ने किया संयुक्त पृथ्वी अवलोकन उपग्रह मिशन के लिए रडार विकसित

पृथ्वी के अवलोकन के लिए यह नासा-इसरो एसएआर (निसार) दोहरे आवृत्ति एल और एस-बैंड एसएआर के लिए दोनों अंतरिक्ष एजेंसियों के बीच एक संयुक्त सहयोग है. नासा और इसरो ने निसार/ NISAR के सहयोग और प्रक्षेपण के लिए वर्ष, 2014 में एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन - नासा मिशन के एल-बैंड एसएआर, जीपीएस रिसीवर, विज्ञान डाटा के लिए एक उच्च दर संचार उपतंत्र, पेलोड डाटा सबसिस्टम और एक सॉलिड-स्टेट रिकॉर्डर प्रदान कर रहा है.

 

6.तीरथ सिंह रावत कौन हैं जो बने उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री

शपथ ग्रहण समारोह में सरकार के मंत्री समेत अनेक बड़े नेता उपस्थित रहे. उत्‍तराखंड में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में रावत को सिर्फ एक साल का कार्यकाल मिलेगा. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम पद का शपथ लेने के बाद तीरथ सिंह रावत को बधाई दी है.

तीरथ सिंह रावत 2000 में उत्तराखण्ड के प्रथम शिक्षा मंत्री चुने गए थे. इसके बाद साल 2007 में उत्तराखण्ड के प्रदेश महामंत्री चुने गए थे. यह उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे हैं. वे फरवरी 2013 से दिसंबर 2015 तक उत्तराखंड बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे.

 

7.फ्रांसीसी अरबपति और सांसद ओलिवियर डसॉल्ट की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत

उत्तरी फ्रांस के नॉरमैंडी के कैलावाडोस में सेंटर-राइट रिपब्लिकन पार्टी के एक विधिवेता डसॉल्ट की हत्या कर दी गई. उन्हें आखिरी बार 05 मार्च को पेरिस के पास ब्यूवैस में इंटीरियर मंत्री जेरार्ड डारमेनिन और फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कैस्टेक्स के साथ सार्वजनिक कार्यक्रम में देखा गया था.

विश्व युद्ध 1 में फ्रांसीसी विमान पर इस्तेमाल होने वाले एक अभिनव प्रोपेलर को विकसित करने में मदद करने के बाद, मार्सेल बलोच को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान कैद कर लिया गया था और जर्मन विमानन कंपनी के साथ सहयोग करने से इनकार करने के बाद, उन्हें नाजी कंसंट्रेशन/ यातना शिविर में भेज दिया गया था.

 

8.प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-बांग्लादेश के बीच मैत्री सेतुका उद्घाटन किया

मैत्री सेतु के बनने के बाद अब त्रिपुरा से बांग्लादेश जाने में आसानी होगी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब त्रिपुरा का विकास ओर जोर पकड़ेगा. उन्होंने कहा कि तीन साल पहले दशकों से राज्य के विकास को रोकने वाली नकारात्मक शक्तियों को हटाकर त्रिपुरा के लोगों ने एक नई शुरुआत की थी.

मैत्री सेतु भारत और बांग्लादेश के बीच बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों और मैत्रीपूर्ण संबंधों का प्रतीक है. त्रिपुरा राज्य और बांग्लादेश में भारतीय सीमा के बीच बहने वाली फेनी नदी पर पुल 'मैत्री सेतु' बनाया गया है.

 

9.DRDO ने किया SFDR तकनीक का सफल उड़ान परीक्षण

DRDO के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, नोजल रहित मोटर और बूस्टर मोटर सहित सभी उपप्रणालियों ने इस परीक्षण में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन किया. SFDR के प्रक्षेपण की निगरानी विभिन्न DRDO प्रयोगशालाओं के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने की, जिसमें रिसर्च सेंटर इमारत, रक्षा अनुसंधान, और विकास प्राधिकरण - DRDL और उच्च ऊर्जा सामग्री अनुसंधान प्रयोगशाला - HEMRL शामिल हैं.

मिसाइल के प्रदर्शन की निगरानी रडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल और टेलीमेट्री उपकरणों द्वारा कैप्चर किए गए डाटा की मदद से की गई, जिन्हें ITRर द्वारा तैनात किया गया था और जिसने इस मिशन के उद्देश्यों के प्रदर्शन की पुष्टि की. इस उड़ान-परीक्षण के दौरान, कई नई तकनीकों, जिसमें सॉलिड फ्यूल बेस्ड डक्टेड रैमजेट टेक्नोलॉजी भी शामिल थी, परीक्षण के दौरान प्रभावी साबित हुई.

 

10.International Women’s Day: जानें क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

इस दिन लोगों को लैंगिक समानता और महिलाओं के अधिकारों को लेकर जागरुक भी किया जाता है. इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य समाज में महिलाओं के प्रति सम्मान और उनके अधिकारों को बढ़ावा देना है. यह दिवस हर वर्ष एक नए थीम के साथ मनाया जाता है.

संयुक्त राष्ट्र संघ ने साल 1996 से इस दिवस को एक स्पेशल थीम के साथ मनाना शुरू किया. प्रत्येक साल की तरह इस साल भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विशेष थीम के साथ मनाया जा रहा है. इस साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का थीम- वुमेन इन लीडरशिप: अचिविंग एन इक्वल फ्यूचर इन ए कोविड-19 वर्ल्ड” की थीम पर मनाया जा रहा है.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

2 + 6 =
Post

Comments

    Whatsapp IconGet Updates

    Just Now